loader
फ़ाइल फोटो

भजनलाल मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 22 मंत्रियों को दिलाई गई शपथ

लंबे इंतजार के बाद राजस्थान में भजनलाल सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार शनिवार को हुआ है। शपथग्रहण समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने 22 मंत्रियों को शपथ दिलाई है। इनमें 12 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), 5 राज्य मंत्री हैं।
इस मंत्रिमंडल विस्तार की खास बात यह रही कि इससे चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी को भी मंत्री बनाया गया है। भाजपा ने जिस सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को मंत्री बनाया है वह श्रीकरण सीट से प्रत्याशी हैं। यह राजस्थान में पहली बार हुआ है कि चल रहे चुनाव के बीच प्रत्याशी को मंत्री बना दिया गया है।
इस सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव कैंसिल हो गया था। अब यहां 5 जनवरी को मतदान है। नियमों के मुताबिक बिना विधायक बने कोई भी भारतीय नागरिक छह महीने तक मंत्री रह सकता है।
भजनलाल मंत्रिमंडल में सांसद पद छोड़कर विधायक बने किरोड़ीलाल मीणा और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। अब मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दो डिप्टी सीएम को मिलाकर राजस्थान सरकार के मंत्रियों की कुल संख्या 25 हो गई है। 
ताज़ा ख़बरें

अब भी 5 मंत्री बनाए जा सकते हैं 

राजस्थान में कोटे के हिसाब से कुल 30 मंत्री बन सकते हैं, 25 मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद अब भी 5 मंत्रियों की जगह खाली है।
जिन्हें मंत्री बनाया गया है उसमें किरोड़ीलाल मीणा विपक्ष में रहते सबसे मुखर रहे हैं। वह प्रमुख आदिवासी चेहरा है। 
राज्यसभा सांसद रहते हुए वह राजस्थान में कांग्रेस राज के दौरान सबसे मुखर रहे। समय-समय पर कांग्रेस सरकार की खामियों को उठाते रहे हैं। संघ से जुड़े रहे हैं, इमरजेंसी के दौरान वह जेल भी जा चुके हैं। उन्हें मंत्री बना कर भाजपा ने पूर्वी राजस्थान के सियासी समीकरण साधे गए हैं। 
राज्यवर्धन सिंह राठौड़ कैबिनेट मंत्री रहे हैं। दो बार सांसद रह चुके हैं। पहली बार विधायक बने राठौड़ को कैबिनेट मंत्री बनाकर भाजपा ने पार्टी के भीतर राजपूत समाज के नेता को उभरने का मौका दिया है। राजपूत समाज से जुड़े समीकरणों को ध्यान में रखकर उन्हें कैबिनेट में जगह दी गई है।
इस कैबिनेट में गजेंद्र सिंह खींवसर को मंत्री बना कर वसुंधरा राजे खेमे को खुश करने की कोशिश की गई है। वह वसुंधरा राजे की दोनों सरकारों में मंत्री रहे हैं। गजेंद्र खींवसर को वसुंधरा राजे का नजदीकी माना जाता है। मारवाड़ के सियासी समीकरणों को साधने के लिए उन्हें मंत्री बनाया गया है।
बाबूलाल खराड़ी को मंत्री बनाकर भाजपा ने आदिवासी समाज को संदेश दिया है कि वह उनके जैसे आम आदमी को भी महत्वपूर्ण पद दे सकती है। खराड़ी झाड़ोल से विधायक हैं। वह अब भी कच्चे घरों में रहते हैं। 
मंत्रिमंडल में शामिल मदन दिलावर भाजपा के मुखर दलित हिंदुवादी चेहरा है। वह आरएसएस की पसंद बताएं जाते हैं। वह बेबाक और उग्र रूप से बोलने के लिए जाने जाते हैं। वह भैरासिंह शेखावत सरकार और वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री रह चुके हैं। 
राजस्थान से और खबरें

कुल 22 में से 16 पहली बार मंत्री बने

राजस्थान की भजनलाल सरकार के मंत्रीमंडल में शामिल होने वाले कुल 22 मंत्रियों में से 16 मंत्री पहली बार इस पद पर पहुंचे हैं।
वहीं कुल 12 कैबिनेट मंत्री में से 9 पहली बार इस पद पर पहुंचे हैं।ये राज्यवर्धन सिंह राठौड़, जोगाराम पटेल, बाबूलाल खराड़ी, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गहलोत, जोराराम कुमावत, हेमंत मीणा, कन्हैयालाल चौधरी, सुमित गोदारा शामिल हैं।
पांच राज्य मंत्री बने हैं जबकि पांच स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री बनाए गए हैं। अगर सीएम और दोनों डिप्टी सीएम को भी मिला लिया जाए तो 25 में से 20 पहली बार के मंत्री हैं।
भजनलाल सरकार में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ब्राह्मण चेहरा है। उनके साथ ही ब्राह्मण समाज से राज्य मंत्री संजय शर्मा मंत्री बनाए गए हैं। 
इस मंत्रिमंडल में राजपूत समाज से डिप्टी सीएम दिया कुमारी, मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, और राज्यवर्धन सिंह राठौर शामिल हैं।
भजनलाल मंत्रिमंडल में सबसे अधिक जाट समाज से हैं। इस समाज से कन्हैयालाल चौधरी, सुमित गोदारा, झाबर सिंह खर्रा, विजय सिंह चौधरी शामिल हैं। 
जाट सिख समाज से सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। आदिवासी समाज से किरोड़ीलाल मीणा, बाबूलाल खराड़ी, हेमंत मीणा जबकि दलित समाज से डिप्टी सीएम प्रेम चंद बैरवा, मंत्री मदन दिलावर, मंजू बाघमार शामिल किए गए हैं। मंत्रिमंडल में विभिन्न जाति समीकरणों को ध्यान में रखा गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें