loader

राजस्थान: उम्मीदवारों की सूची के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी बीजेपी?

राजस्थान में बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद कई टिकट दावेदारों में असंतोष है। इसको लेकर कई नेताओं ने तो खुलकर अपनी नाराज़गी दिखाई है। टिकट को पार्टी में लेकर चल रही हलचल के बीच अब इस तरह के असंतोष से पार पाने और 'डैमेज कंट्रोल' के लिए पार्टी ने रणनीति बनाई है।

असंतोष उन्हीं जगहों पर है जहाँ के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। बीजेपी ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची में 41 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें सात सांसद भी शामिल हैं। सांसद नरेंद्र कुमार को मंडावा से, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को झोटवाड़ा से, दीया कुमारी को विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ को तिजारा से, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर से, भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ से और देवजी पटेल को सांचोर विधानसभा सीट से उतारा गया है। 

ताज़ा ख़बरें

ऐसे असंतोष से निपटने और इस मुद्दे के समाधान के लिए बीजेबी ने राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की अध्यक्षता में एक आंतरिक समिति का गठन किया है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार पार्टी के राज्य प्रभारी अरुण सिंह ने नाराज़ नेताओं को मनाने के लिए गुरुवार को कुछ नेताओं से मुलाकात की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी ने टिकट चाहने वालों को यह बताना चाहा है कि अब तक केवल 41 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है और 159 सीटों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। यानी एक तरह से जिन नेताओं में असंतोष है उन्हें एक दिलासा दिलाया जा रहा है। क्या नाराज़ नेता इससे शांत होंगे?

विद्याधर नगर (जयपुर) विधायक और पूर्व उपराष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के रिश्तेदार नरपत सिंह राजवी नाराज़ हैं। पार्टी द्वारा राजसमंद सांसद दीया कुमारी को उनके निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाए जाने के बाद राजवी आलोचना करने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने आमेर के पूर्व शाही परिवार के बारे में कुछ विवादास्पद टिप्पणियां कीं, लेकिन बाद में उन्हें वापस ले लिया।

राजवी ने कहा है कि वह 23 अक्टूबर को शेखावत के जन्म शताब्दी समारोह की तैयारियों में व्यस्त हैं, जिसके बाद वह अपनी अगली रणनीति तय करेंगे। अंग्रेजी अख़बार ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि कथित तौर पर उन्हें आश्वासन दिया गया है कि या तो उन्हें या उनके बेटे को राजपूत बहुल निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिलेगा।
चार बार के विधायक राजपाल सिंह शेखावत के समर्थकों ने जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को जयपुर जिले की उनकी सीट झोटवाड़ा से मैदान में उतारने के फैसले का विरोध किया।
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के वफादार माने जाने वाले शेखावत ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए अथक प्रयास किया है और वह इसकी सेवा करना चाहते हैं।
राजस्थान से और ख़बरें

सांचोर से उम्मीदवार बनाए गए जालोर-सिरोही के सांसद देवजी पटेल को बुधवार को निर्वाचन क्षेत्र में अपने पहले अभियान के दौरान स्थानीय भाजपा नेताओं के समर्थकों के गुस्से का सामना करना पड़ा था। तख्तियां लिए प्रदर्शनकारियों ने उनका रास्ता रोका और उनके काफिले पर पथराव किया, जिससे कुछ खिड़कियां टूट गईं। 

भाजपा नेता मुकेश गोयल कोटपूतली से टिकट नहीं मिलने पर पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक में रो पड़े। बाबा बालकनाथ को टिकट मिलने पर पूर्व विधायक मामन सिंह ने भी कुछ वैसी ही प्रतिक्रिया दी। भरतपुर जिले की नगर सीट से दो बार विधायक रहीं अनिता सिंह ने कहा कि उन्हें नजरअंदाज कर मैदान में उतारे गए पार्टी प्रत्याशी जवाहर सिंह बेदम की जमानत जब्त हो जाएगी। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार टिकट न दिए जाने का विरोध करने वाले अन्य लोगों में बानसूर में पूर्व मंत्री रोहिताश शर्मा, किशनगढ़ में विकास चौधरी और देवली-उनियारा में राजेंद्र गुर्जर शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें