loader

जालौर कांडः भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद हिरासत में 

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को जालौर जाने से राजस्थान सरकार ने रोक दिया है। उन्हें जोधपुर एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया है। जालौर में टीचर की कथित पिटाई से एक दलित बच्चे की मौत बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। इस मामले में पीड़ित परिवार से मिलने के लिए चंद्रशेखर आजाद भी वहां जाना चाहते थे। आजाद के जाने की घोषणा पहले ही हो चुकी थी। 

आरोप है कि दलित छात्र इंद्र कुमार मेघवाल को सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल में छैल सिंह नाम के एक शिक्षक ने सिर्फ इसलिए पीटा था क्योंकि उस बच्चे ने शिक्षक के मटके से पानी पी लिया था। बच्चे की उम्र सिर्फ 9 साल थी। यह मटका कथित तौर पर शिक्षक के पानी पीने के लिए अलग से रखा गया था। छैल सिंह राजपूत समुदाय से है।  

ताजा ख़बरें
दलित छात्र का परिवार सुराणा गांव में रहता है। अभी तक वहां कांग्रेस के दर्जनों नेता चक्कर लगा चुके हैं। लेकिन चंद्रशेखर आजाद को बुधवार को रोक दिया गया। आजाद के आने की घोषणा होने के बाद भीम आर्मी राजस्थान के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी बुधवार को सुराणा गांव पहुंचने का आह्वान किया था। लेकिन किसी भी दलित नेता को वहां जाने से रोका जा रहा है। 
आजाद को हिरासत में लिए जाने के फौरन बाद रिलीज चंद्रशेखर आजाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। तमाम दलित चिन्तक इस बारे में अभियान चला रहे हैं। चंद्रशेखर आजाद मंगलवार से ही सुराणा गांव जाने की फिराक में थे। लेकिन मंगलवार को उन्हें उदयपुर में रोका गया था। दलित संगठन अब 18 अगस्त को बड़े प्रदर्शन की तैयारी में जुटे हैं। उन्होंने 18 अगस्त को उदयपुर में जमा होने और आजाद को हिरासत में लिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन करने की योजना बनाई है।
राजस्थान में कांग्रेस सरकार है। जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चौतरफा मुश्किलों में घिरी अशोक गहलोत सरकार के लिए दलित संगठनों का जमा होना और मुश्किल पैदा कर रहा है। दलित संगठनों का कहना है कि उदयपुर में जिस दर्जी की हत्या की गई थी, राजस्थान सरकार ने उसे 50 लाख रुपये और परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी। जबकि इस मामले में बच्चे के परिवार को महज पांच लाख के मुआवजे की बात कही गई है। 
दलित संगठनों और दलित चिन्तकों का आरोप है कि इन सारे मामलों में कांग्रेस-बीजेपी की मिलीभगत है। उन्होंने कहा कि जालौर के मामले में वहां के बीजेपी विधायक योगेन्द्र गर्ग ने जिस तरह सारे तथ्यों पर पर्दा डालकर मामले को रफा-दफा कर दिया है, उसी से साफ है कि बीजेपी इस मामले में दलितों के साथ नहीं खड़ी है। 

जालौर की घटना को लेकर कांग्रेस में भी मतभेद है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को इस बारे में बहुत तीखा ट्वीट कर नाराजगी जताई थी। उनका कहना था कि पीड़ित परिवार को पुलिस कैसे पीट सकती है। पायलट मंगलवार को पीड़ित परिवार के घर भी पहुंचे थे। इस मुद्दे कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। 
राजस्थान से और खबरें
अपने इस्तीफे में उन्होंने लिखा था - जब हम लोग अपने समाज के हक की रक्षा करने और उन्हें इंसाफ दिलवाने में नाकाम हैं तो हमें पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है। प्रदेश में दलितों और वंचितों को मटके से पानी पीने के नाम पर तो कहीं घोड़ी पर चढ़ने और मूंछ रखने के नाम पर घोर यातनाएं देकर मौत के घाट उतारा जा रहा है। इस बीच बारां में नगर पालिका के 12 कांग्रेस पार्षदों ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें