loader

पायलट पर एक्शन: प्रिया दत्त बोलीं - पार्टी ने दो युवा नेताओं को खो दिया

सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के पद से हटाने के बाद कांग्रेस में उनके सहयोगी नेताओं ने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और पूर्व सांसद प्रिया दत्त ने पायलट पर की गई कार्रवाई को लेकर निराशा जाहिर की है। 

प्रिया दत्त ने ट्वीट कर कहा, ‘एक और दोस्त पार्टी छोड़ रहा है। सचिन और ज्योतिरादित्य अच्छे सहयोगी थे और दोस्त भी। लेकिन दुर्भाग्य से हमारी पार्टी ने असीम संभावनाओं वाले इन दोनों युवा नेताओं को खो दिया। दोनों ने ही मुश्किल वक्त में काफी मेहनत की है।’ 

प्रिया का स्पष्ट इशारा ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा मध्य प्रदेश में और सचिन पायलट द्वारा राजस्थान में विपक्ष में रहते हुए पार्टी को जीत दिलाने के लिए किए गए संघर्ष की ओर था।

सिंधिया और पायलट ने पार्टी को सत्ता में लाने के लिए जमकर पसीना बहाया लेकिन पार्टी आलाकमान ने मुख्यमंत्री पद पर चयन में वरिष्ठ नेताओं को तरजीह दी। हालांकि पायलट के पास तो प्रदेश अध्यक्ष का पद भी बरकरार रहा और वह सरकार में उप मुख्यमंत्री भी बने लेकिन सिंधिया को न तो सरकार में पद मिला और न ही संगठन में। 

ताज़ा ख़बरें

मध्य प्रदेश में सरकार और संगठन के दोनों ही अहम पद कमलनाथ के पास रहे जिससे ख़ुद की उपेक्षा होती देख सिंधिया ने बगावत का बिगुल फूंक दिया और नतीजतन कमलनाथ सरकार की विदाई हो गयी। 

प्रिया दत्त ने आगे कहा, ‘मैं ऐसा नहीं मानती कि महत्वाकांक्षी होना ग़लत है।’

इस मुद्दे पर देखिए, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष का वीडियो - 

जितिन प्रसाद ने कहा कि पायलट उनके सहयोगी नहीं बल्कि दोस्त हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि इतने सालों में पायलट ने निष्ठा के साथ काम किया है।’ 

जितिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हालात अभी भी सुधर सकते हैं लेकिन इन हालात के लिए वह दुखी हैं। 

राजस्थान से और ख़बरें

सहयोगियों से मिल रहे समर्थन को लेकर सचिन पायलट ने ट्वीट कर उनका आभार व्यक्त किया है। 

पायलट के क़रीबी और गहलोत मत्रिमंडल से हटाए गए विश्वेंद्र सिंह ने वीडियो संदेश के जरिए अपनी बात रखी है। उन्होंने कहा, ‘सचिन पायलट, मुझे एवं मेरे साथी मंत्री रमेश मीणा को मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया है। जबकि हमने कांग्रेस के ख़िलाफ़ एक भी गलत बयान नहीं दिया है।’ उन्होंने पूछा है कि क्या लोकतंत्र में अपनी मांग रखना या आलाकमान का ध्यानाकर्षण करना भी गुनाह है?

यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में राहुल गांधी की यंग ब्रिगेड के नाम पर कई चेहरों को केंद्रीय मंत्री बनाया गया था। इनमें सिंधिया, पायलट, जितिन प्रसाद, मनीष तिवारी से लेकर कई नाम थे। लेकिन अब जिस तरह पहले सिंधिया और अब पायलट ने ख़ुद की उपेक्षा का सवाल उठाया है और बग़ावत का झंडा भी बुलंद किया है, उससे पार्टी के लिए कई सवालों का जवाब देना मुश्किल होगा। 
उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि उनकी सरकार गिराने के लिए बीजेपी द्वारा किए जा रहे षड्यंत्र में सचिन पायलट शामिल थे। गहलोत ने कहा कि कार्रवाई का फ़ैसला कांग्रेस हाईकमान के द्वारा लिया गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें