loader
फोटो साभार: ट्विटर/बीजेपी

राजस्थान: बीजेपी संकल्प पत्र में ग़रीब छात्राओं को ही पीजी तक मुफ्त शिक्षा

केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा। यह नारा चर्चा में है। वैसे, इस नारे का तो पहले इस्तेमाल कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में सबके लिए मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है, लेकिन अब बीजेपी ने इस नारे का इस्तेमाल राजस्थान में अपने घोषणा पत्र के लिए किया है। लेकिन बीजेपी के संकल्प पत्र में सबके लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का वादा नहीं है। इसने कहा है कि सिर्फ़ ग़रीब परिवारों की छात्राओं को ही इसका फायदा दिया जाएगा।

बीजेपी ने गरीब परिवारों को पक्के आवास, आर्थिक सहायता, निःशुल्क शिक्षा और मुफ्त राशन की सुविधा देने की बात कहते हुए केजी से पीजी तक एक खास वर्ग को ही मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने क़रीब एक फखवाड़ा पहले ही छत्तीसगढ़ में पार्टी की रैली में ऐसी घोषणा की थी। तब राहुल ने उत्तर बस्तर की भानुप्रतापपुर में घोषणा की थी कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में केजी से लेकर पीजी तक में मुफ्त पढ़ाई का फायदा हर वर्ग के छात्रों को मिलेगा। 

इसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लिखा था- 'केजी से पीजी तक सरकारी संस्थानों में मुफ्त शिक्षा की गारंटी छत्तीसगढ़ में शिक्षा की नई क्रांति है। इसके अंतर्गत इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईटीआई और डिप्लोमा, इन सबमें भी किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।'

ताज़ा ख़बरें
बहरहाल, राजस्थान में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा है कि महिलाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा कई घोषणाएँ की गई हैं-
  • हर जिले में महिला थाना, हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क, सभी प्रमुख शहरों में एंटी-रोमियो स्क्वाड होगा।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू करेंगे। 
  • कांग्रेस राज में नीलाम हुई किसानों की जमीन का उचित मुआवजा देने के लिए मुआवजा नीति लाएंगे।
  • गेहूं के एमएसपी के ऊपर बोनस देकर 2,700 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद करेंगे।
  • पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढाकर 12,000 रुपये करेंगे।
  • 40,000 करोड़ से भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू करेंगे, IIT और AIIMS की तर्ज पर संस्थान बनेंगे।
  • प्रदेश में 15,000 डॉक्टर एवं 20,000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नई नियुक्तियां होंगी।
  • प्रदेश के युवाओं को अगले 5 वर्ष में 2.5 लाख सरकारी नौकरियां देंगे।
  • मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत 12वीं पास करने वाली मेधावी छात्राओं को स्कूटी देंगे।
  • राज्य के विभिन्न नगरों में 800 करोड़ रुपये के निवेश के साथ क्षेत्रीय विरासत केंद्र स्थापित करेंगे।
  • मातृ वंदन में 4 हजार से बढ़ाकर 8 हजार किया जाएगा। बेटी के जन्म पर दो लाख का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा। 
  • लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा
  • पीएम उज्जवला योजना के तहत सभी गरीब परिवारों की महिलाओं को 450 रुपए में सिलेंडर प्रदान किया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को यूनिफॉर्म आदि के लिए 1200 रुपए की वार्षिक सहायता दी जाएगी।
राजस्थान से और ख़बरें
इसके अलावा भी संकल्प पत्र में कई घोषणाएँ की गई हैं। बीजेपी ने वादा किया है कि मानगढ़ धाम को भव्य ट्राइबल डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करेंगे। पर्यटन कौशल कोष बनाकर 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर देने की बात भी कही गयी है।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी का संकल्प पत्र जारी किया। उन्होंने इस दौरान कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार के दौरान महिलाओं का अपमान और किसानों का तिरस्कार किया गया है, जो कि बीजेपी की सरकार में नहीं होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें