loader

क्या अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ना चाहिए?

ऐसे वक्त में जब कांग्रेस काफी कमजोर हो चुकी है और 2024 का लोकसभा चुनाव सामने है तो कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से आग्रह किया था कि वह कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी संभालें। कांग्रेस नेतृत्व को उम्मीद थी कि गहलोत के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी को उनके राजनीतिक अनुभव का फायदा मिलेगा और राजस्थान में अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट की चल रही सियासी लड़ाई भी खत्म होगी। 

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों ने राजस्थान में वह कर दिया जिसकी उम्मीद कांग्रेस हाईकमान को भी नहीं थी। 

गहलोत के समर्थक विधायक पर्यवेक्षकों की ओर से बुलाई गई विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे और अलग से एक बैठक कर विधानसभा के स्पीकर सीपी जोशी के पास जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

ताज़ा ख़बरें

गहलोत का इशारा!

इस्तीफा कितने विधायकों ने दिया है, इसका कोई स्पष्ट आंकड़ा नहीं है। लेकिन गहलोत के समर्थक विधायकों ने जिस तरह कांग्रेस के पर्यवेक्षकों को इंतजार करवाया और इस्तीफ़ा देने जैसा बड़ा क़दम उठाकर हाईकमान को चुनौती दी, उसके बाद यह स्पष्ट रूप से कहा जा रहा है इसके पीछे गहलोत का इशारा जरूर है। क्योंकि गहलोत नहीं चाहते कि मुख्यमंत्री की कुर्सी पर सचिन पायलट बैठें। इसलिए बगावती विधायकों ने मांग रखी है कि गहलोत समर्थक विधायकों में से ही मुख्यमंत्री का चयन किया जाना चाहिए। 

Rajasthan congress Crisis 2022 Ashok Gehlot  - Satya Hindi

सवाल यह है कि क्या इसके बाद अशोक गहलोत को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ना चाहिए। इस बीच, कैबिनेट मंत्री और अशोक गहलोत के करीबी शांति धारीवाल का एक वीडियो आया है जिसमें वह कहते हैं कि अशोक गहलोत को राजस्थान में ही रहना चाहिए। इससे पता चलता है कि रविवार को होने वाले घटनाक्रम से गहलोत अनजान नहीं थे। 

कमजोर होती गई कांग्रेस

कांग्रेस लंबे वक्त देश में एकछत्र शासन करती रही है। साथ ही देश के कई राज्यों में भी उसने अपने दम पर हुकूमत चलाई है लेकिन गठबंधन की राजनीति के दौर में कांग्रेस कमजोर होना शुरू हुई और 2004 से 2014 तक उसने वाम दलों के समर्थन से केंद्र में सरकार चलाई। लेकिन 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में करारी हार के साथ ही पार्टी को कई राज्यों में चुनावी शिकस्त का सामना करना पड़ा। बड़ी संख्या में पार्टी के वरिष्ठ नेता पार्टी को छोड़कर चले गए। 

Rajasthan congress Crisis 2022 Ashok Gehlot  - Satya Hindi

अनुभवी राजनेता होने की वजह से अशोक गहलोत पर यह जिम्मेदारी थी कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव मैदान में उतरने के साथ ही सभी राज्यों की कांग्रेस इकाइयों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एकजुट कर मोदी सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ें लेकिन राजस्थान में हुए सियासी घटनाक्रम ने बता दिया है कि गहलोत राजस्थान नहीं छोड़ना चाहते और छोड़ने की सूरत में अपने किसी करीबी नेता को ही मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाना चाहते हैं। 

निश्चित रूप से ऐसे में कांग्रेस नेतृत्व उनसे इस बात की उम्मीद नहीं कर सकता कि वह देशभर में कार्यकर्ताओं को एकजुट करने के काम में जुटेंगे। 

अब जब 2024 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ डेढ़ साल का वक्त बचा है तो कांग्रेस एक बार फिर भारत जोड़ो यात्रा के जरिए संगठन को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।
साथ ही वह बीजेपी के उस प्रचार का भी जवाब देना चाहती है जिसमें बीजेपी कहती है कि कांग्रेस में अध्यक्ष का पद अधिकतर समय गांधी परिवार के पास ही रहता है। इसलिए राहुल गांधी ने तय किया कि इस बार गांधी परिवार का कोई सदस्य कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं होगा। इसके लिए उपयुक्त नेता की तलाश की गई और बेहद अनुभवी नेता अशोक गहलोत का नाम सामने आया। 
Rajasthan congress Crisis 2022 Ashok Gehlot  - Satya Hindi

माकन ने बताया अनुशासनहीनता

लेकिन हाईकमान को इस बात का डर था कि अशोक गहलोत मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ेंगे या नहीं और यह डर सच साबित हुआ। रविवार को जब कांग्रेस के पर्यवेक्षक अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे विधायकों की राय जानने के लिए जयपुर पहुंचे तो कोई भी विधायक उस बैठक में नहीं आया बल्कि गहलोत के समर्थक विधायकों के नुमाइंदे के तौर पर कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास और विधायक महेश जोशी पर्यवेक्षकों के पास पहुंचे और वहां उन्होंने तमाम तरह की शर्तें पर्यवेक्षकों के सामने रखी जिसे लेकर अजय माकन ने पत्रकारों के सामने एतराज भी जताया और कहा कि यह अनुशासनहीनता है। 

हालांकि गहलोत लगातार कहते रहे कि कांग्रेस ने उन्हें बहुत कुछ दिया है और वह 50 साल के राजनीतिक जीवन में से 40 साल तक कई पदों पर रह चुके हैं। 
गहलोत ने कहा था कि वह कांग्रेस हाईकमान के आदेश को मानेंगे लेकिन राजस्थान की सियासत में रविवार को जो हुआ, उससे पता चलता है कि इतनी बड़ी संख्या में विधायकों का गहलोत के करीबी मंत्री शांतिलाल धारीवाल के आवास पर जुटना बिना गहलोत की रजामंदी के संभव नहीं है।

राजस्थान में जिस तरह कांग्रेस हाईकमान को चुनौती मिली है और कांग्रेस हाईकमान की जितनी करारी फजीहत हुई है, उसके बाद सोशल मीडिया पर राजस्थान के कार्यकर्ता यह कह रहे हैं कि अब अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ना चाहिए। 

राजस्थान से और खबरें
निश्चित रूप से बीते कुछ सालों में कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ इतनी बड़ी बगावत देखने को नहीं मिली थी। सवाल यह है कि क्या अशोक गहलोत के पास नैतिक आधार बचा है कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ें। देखना होगा कि कांग्रेस हाईकमान पर्यवेक्षकों से मिली रिपोर्ट के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री को लेकर क्या फैसला लेता है और क्या अभी भी वह गहलोत को अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवार बनाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें