loader
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे

राजस्थानः क्या भाजपा वसुंधरा राजे को ताज सौंपेगी?

राजस्थान में वोटों की गिनती से जो रुझान सामने आया है, उसमें भाजपा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस के मुकाबले बड़ी बढ़त बना ली है। अगर ये रुझान नतीजों में बदलते हैं तो राज्य में भाजपा सत्ता में आ जाएगी। लेकिन राजनीतिक गलियारों में बड़ा सवाल ये पूछा जा रहा है कि क्या राज्य में भाजपा की सबसे बड़ी नेता वसुंधरा राजे दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगी?
चुनाव नतीजों से पहले 70 साल की वसुंधरा ने पिछले कुछ दिनों में कई मंदिरों का दौरा किया, जिनमें दौसा का मेहंदीपुर बालाजी मंदिर और जयपुर का मोती डूंगरी मंदिर भी शामिल है। वो दो बार सीएम रह चुकी हैं।
ताजा ख़बरें
बीजेपी ने राजस्थान चुनाव के लिए अपने अभियान के दौरान किसी भी सीएम उम्मीदवार को पेश नहीं किया था और राजे को मुख्य भूमिका भी नहीं दी गई थी। पिछले कुछ वर्षों से, राजस्थान भाजपा में राजे के वर्चस्व को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है, पार्टी के भीतर उनके कई प्रतिद्वंद्वी राज्य में पार्टी के चेहरे के रूप में उभरने की कोशिश कर रहे हैं।

चुनाव से पहले और चुनाव के दौरान राजे ने हालांकि पार्टी को संकेत भेजे कि वो राजस्थान के चुनावी खेल में बनी रहेंगी। लेकिन पार्टी ने तवज्जो नहीं दी। अपने समर्थकों द्वारा "मैडम" कहलाने वाली राजे ने 2003 में भाजपा को प्रचंड जीत दिलाई थी - और फिर 2013 में, जब उनके नाम पर चुनाव लड़ते हुए भाजपा ने 200 सदस्यीय विधानसभा में 163 सीटें हासिल कीं, जो एक रिकॉर्ड है, जिसे चुनौती नहीं दी जा सकती है। .
वसुंधरा राजे समर्थक वफादार विधायकों ने लगातार यह मांग की कि उन्हें राजस्थान चुनाव में भाजपा का चेहरा बनाया जाए। राजस्थान में भाजपा कार्यकर्ताओं का वसुंधरा राजे समर्थक मंच खड़ा हो गया। इन तथ्यों से लगता है कि राज्य भाजपा पर राजे की पकड़ अब तक मजबूत बनी हुई है। राज्य में होने वाली बैठकों में, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेता आमतौर पर राजे के कद को स्वीकार करते हैं, उनकी पिछली दो सरकारों की "उपलब्धियों" पर प्रकाश डालते हैं।
हाल के दिनों में, राजे सक्रिय हो गई हैं और अपनी धार्मिक यात्राओं के लिए राज्य भर में यात्रा कर रही हैं, जहां उनके अनुयायी बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं। राजे तीसरी बार राज्य की बागडोर संभालने की उम्मीद कर रही हैं। अब उनके सामने सीएम की कुर्सी की दौड़ में राज्य पार्टी प्रमुख सतीश पूनिया और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित पार्टी के अन्य दावेदारों से बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती है।
राजे को "उदारवादी" भाजपा नेताओं में माना जाता है, जिन्हें पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व उप प्रधान मंत्री लालकृष्ण आडवाणी के युग में पार्टी में पहचान मिली। अपने पहले अभियानों में, राजे हिंदुत्व के मुद्दे से हटकर विकास के एजेंडे पर अड़ी रहती थीं। इसे पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की वर्तमान भाजपा सरकार से उनके कथित अलगाव के कारणों में से एक के रूप में देखा गया था।

राजस्थान से और खबरें
हालाँकि, हाल के दिनों में, पार्टी की कट्टरपंथी छवि के अनुरूप, राजे ने भी गहलोत सरकार को निशाना बनाने में स्पष्ट रूप से हिंदुत्व समर्थक रुख अपनाया, जो उनके रुख में बदलाव के रूप में दिखाई दिया। उन्होंने कांग्रेस सरकार पर "तुष्टिकरण की राजनीति" करने का आरोप लगाना शुरू कर दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें