loader
फाइल फोटो।

राहुल की यात्रा में पायलट खेमा बखेड़ा करेगा? जानिए सचिन क्या बोले

राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर पायलट खेमा अपने नेता की बात सुनेगा या फिर वह खुद की मर्जी से निर्णय लेगा? गुर्जर नेता विजय सिंह बैंसला ने राजस्थान में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' का विरोध करने की चेतावनी दी है। उनकी मांग है कि जब तक उनके समुदाय के एक प्रमुख चेहरे सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की उनकी मांग को माना नहीं जाता है तब तक उनका विरोध जारी रहेगा। हालाँकि, अब मीडिया में सूत्रों के हवाले से ख़बर आ रही है कि सचिन खेमे ने बैंसला के बयान से खुद को अलग कर लिया है और कहा है कि राहुल की यात्रा से उनकी मांगों का कुछ लेना देना नहीं है। देर शाम को खुद सचिन पायलट ने साफ़ किया है कि राहुल गांधी की यात्रा राजस्थान में ऐतिहासिक होगी।

बहरहाल, बैंसला की मांग बेहद साफ़ है। उन्होंने कहा है कि यात्रा रोकने की तैयारी के लिए गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता बुधवार से जमीन पर उतरेंगे। उन्होंने कहा, 'मौजूदा कांग्रेस सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं और एक साल बचा है। अब सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो आपका (राहुल गांधी) स्वागत है। नहीं तो हम विरोध करेंगे।'

गुर्जर समुदाय की आबादी राज्य की आबादी का पांच से छह प्रतिशत है। अनुमानित तौर पर राजस्थान में गुर्जर जाति की जनसंख्या 40 लाख से अधिक है। 2021 में गुर्जर जाति की जनसंख्या क़रीब 60 लाख हो सकती है। करौली, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक, भरतपुर, दौसा, कोटा, धौलपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, झुंझनू, अजमेर जिले गुर्जर बहुल वाले हैं। वे मुख्य रूप से पूर्वी राजस्थान में 40 से अधिक सीटों पर प्रभावशाली हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इन जिलों में से अधिकतर से होकर गुजरेगी।

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि राजस्थान में गुर्जरों का वोट बैंक बीजेपी के प्रभाव में है, क्योंकि उनकी विरोधी मीणा जाति परंपरागत रूप से कांग्रेस की समर्थक मानी जाती है। लेकिन राजस्थान से सचिन पायलट एक गुर्जर नेता हैं जिन्होंने गुर्जर वोट बैंक को बीजेपी से कांग्रेस की तरफ़ लाने के लिए प्रयास किए हैं।

भारत जोड़ो यात्रा 3 दिसंबर को झालावाड़ से संभावित रूप से प्रवेश करेगी और 20 दिनों में झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, दौसा और अलवर के कुछ हिस्सों से गुजरेगी।

ऐसे में अब समुदाय के सदस्यों के साथ एक बैठक के बाद बैंसला ने एक वीडियो बयान जारी किया। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार बैंसला ने कहा कि राहुल गांधी को 'या तो एक गुर्जर मुख्यमंत्री के साथ या इस मुद्दे पर जवाब के साथ' राजस्थान का दौरा करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समुदाय ने 2018 में इस उम्मीद के साथ कांग्रेस को वोट दिया था कि एक गुर्जर को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, 'हमने एक विधायक को वोट नहीं दिया, हमने एक गुर्जर मुख्यमंत्री को वोट दिया।' बैंसला ने कांग्रेस सरकार पर समुदाय से किए गए वादों को पूरा नहीं करने का भी आरोप लगाया।

राजस्थान से और ख़बरें

बैंसला पायलट खेमे के नेता माने जाते हैं। उन्होंने पहले भी मुख्यमंत्री के तौर पर सचिन पायलट की वकालत की थी। उन्होंने यह माँग उस दिन उठाई जिस दिन कांग्रेस नेता को राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होना था।

बैंसला ने अब कहा है, '2019 और 2020 में कई मुद्दों पर सरकार के साथ हमारे समझौते हुए थे, लेकिन समझौते पर अमल नहीं हो रहा है। ऐसा नहीं है कि हम यात्रा को रोकने की धमकी दे रहे हैं, लेकिन यह राजस्थान सरकार है जो हमारी मांगें नहीं मानकर हमें यह क़दम उठाने के लिए मजबूर कर रही है।'

इससे पहले भी बैंसला ने यात्रा रोकने की धमकी दी थी। इसके जवाब में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने तब कहा था कि राज्य में यात्रा को रोकने का साहस किसी में नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें