loader

ताजमहल पर दीया कुमारी का दावा कितना सही? जानिए पूरा सच!

दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल पर अब ऐसे अजीबोगरीब दावे किए गए कि ट्विटर पर ही लोगों ने इतिहास का सच दिखा दिया! दावा किया गया कि ताजमहल उनकी अपनी प्रॉपर्टी है। तेजोमहालय के बाद अब ऐसा दावा बेहद चौंकाने वाला था। वैसे, यह सब इतना आसान भी नहीं है। क्योंकि ताजमहल पर ये अजीबोगरीब दावे किसी और ने नहीं बल्कि पूर्व राजपरिवार की सदस्य और बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने किया। यह अजीबोगरीब दावा इसलिए कि उनके दावे के तुरंत बाद ही किसी के लिए यह विश्वास करना मुश्किल हो रहा था। आख़िर दीया कुमारी के दावे चौंकाने वाले क्यों थे और सोशल मीडिया पर ही लोगों ने कौन सा सच बता दिया? 

यह सब जानने से पहले यह जान लीजिए कि दीया कुमारी ने दावा क्या किया था। जयपुर की पूर्व राजपरिवार से आने वाली बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने दावा किया कि ताजमहल उनकी प्रॉपर्टी है। 

ताज़ा ख़बरें

दीया कुमारी ने कहा कि उस जगह पर उनका महल था। उन्होंने आगे कहा, 'ये अच्छी बात है कि किसी ने ताजमहल के दरवाजे खोलने को लेकर अपील की है, इससे सच सामने आएगा। मेरे पास ऐसे डॉक्यूमेंट मौजूद हैं, जो बताते हैं कि पहले ताजमहल जयपुर के पुराने राजपरिवार का पैलेस हुआ करता था, जिस पर शाहजहां ने कब्जा कर लिया। जब शाहजहां ने जयपुर परिवार का वह पैलेस और जमीन ली तो परिवार उसका विरोध नहीं कर सका, क्योंकि तब उसका शासन था।'

तो क्या दीया कुमारी के इन दावों में दम है? क्या सच में ताजमहल जयपुर के पुराने राजघराने की संपत्ति थी? इतिहासकार दीया कुमारी के इस कथन से असहमत हैं और उन्होंने इसे आधा सच ही कहा है। तो पूरा सच क्या है?

इतिहासकारों से पहले यह जान लें कि इतिहास की सामान्य समझ रखने वालों ने सोशल मीडिया पर क्या साझा किया है। विजय शंकर सिंह आईपीएस रिटायर्ड ने ट्वीट कर दिलचस्प जानकारी दी है और कहा है कि अकबर ने वह जमीन अपने सेनापति राजा मान सिंह को जागीर के रूप में दी थी और उसी ज़मीन को बाद में शाहजहाँ ने चार हवेलियों के बदले में ताजमहल बनवाने के लिए ली। 

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है, 'जयपुर राजघराना तब भी मुगलों के साथ था जब औरंगज़ेब दिल्ली की तख्त पर था। औरंगज़ेब की कट्टर धार्मिक नीति के ख़िलाफ़ जयपुर कभी खड़ा भी नहीं हुआ। आज दीया कुमारी जी कह रही हैं कि शाहजहां ने उनकी जमीन कब्जा कर ली। इसके बाद भी उनके पुरखे क्यों औरंगजेब के चहेते मनसबदार बने रहे?'

इतिहासकार राणा सफवी ने ट्विटर पर शाहजहाँ से लेकर राजा जय सिंह तक के फरमानों (शाही आदेश) की प्रतियां साझा कीं और लिखा कि ताजमहल के लिए जमीन के बदले में जय सिंह को चार हवेलियां दी गई थीं।

ख़ास ख़बरें

सफवी ने ट्वीट में लिखा, 'जहां राजा जय सिंह मुफ्त में जमीन दान करने को तैयार थे, वहीं शाहजहां ने राजा मान सिंह की हवेली के बदले चार हवेलियाँ दीं। यह फरमान सिटी पैलेस संग्रहालय में कपड़ द्वार संग्रह में बंद है।'

सफवी ने डब्ल्यूई बेगली और जेडए देसाई द्वारा संपादित 'ताजमहल - द इल्यूमिन्ड टूम' पुस्तक से फरमानों की प्रतियां साझा कीं।

सफवी ने कहा है कि पदशहनामा ताजमहल के निर्माण का विवरण देता है और उसमें ताजमहल की जगह वाली जमीन के बदले चार हवेलियों के दिए जाने का पूरा विवरण है। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

'अकबर: द ग्रेट मुगल' पुस्तक के लेखक इतिहासकार इरा मुखोटी ने 'आउटलुक' पत्रिका से कहा, अकबर के आमेर की हरखा बाई से शादी करने के बाद से मुगल और जयपुर राजघराने क़रीब थे। उन्होंने कहा, 'भाजपा सांसद दीया कुमारी के इन दावों को सुनकर निराशा हुई है। शाहजहाँ द्वारा ऐसे शातिर तरीके से जमीन छीने जाने का सवाल ही नहीं उठता।' इरा ने कहा कि ताजमहल के बारे में इस तरह के दावे एक ही स्रोत - पीएन ओक की एक किताब से उत्पन्न होते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें