loader

दिशा रवि की तुलना कसाब से क्यों कर रहे बीजेपी नेता?

पर्यावरण के मुद्दों पर काम करने वाली 21 साल की कार्यकर्ता दिशा रवि को इस बात का अंदाजा नहीं रहा होगा कि एक टूलकिट बनाने से उसे जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ेगा। दिल्ली पुलिस के मुताबिक़, दिशा ने मुंबई की वकील निकिता जैकब और पुणे के इंजीनियर शांतनु के साथ मिलकर इस टूलकिट को तैयार किया था। इस टूलकिट को स्वीडन की पर्यावरणविद् ग्रेटा तनबर्ग (थनबर्ग) ने ट्वीट किया था। 

पुलिस का दावा है कि इस टूलकिट के पीछे पोएटिक जस्टिस फ़ाउंडेशन का हाथ है और यह खालिस्तानी अलगाववादी संगठन है। इस बात के सामने आने के बाद से बीजेपी के सांसद, कार्यकर्ता और दक्षिणपंथी संगठनों के लोग बुरी तरह दिशा रवि के पीछे पड़ चुके हैं। 

दिशा रवि की गिरफ़्तारी को लेकर बीजेपी और दक्षिणपंथी संगठनों के लोगों ने ट्विटर पर कैसी प्रतिक्रिया दी है और लोगों ने उन्हें क्या जवाब दिया है, इसे देखते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी महिला मोर्चा सोशल मीडिया विभाग की राष्ट्रीय प्रभारी प्रीति गांधी ने ट्वीट कर कहा, “हिज़्बुल मुजाहिदीन का कमांडर बुरहान वानी 15 साल की उम्र में आतंकवादी संगठन में शामिल हो गया था और 21 साल की उम्र में उसका एनकाउंटर हो गया था तो क्या हम उसे किसी एक निश्चित उम्र में आने देने तक आतंकी गतिविधियां करने देते?” 

इसी तरह कर्नाटक से बीजेपी सांसद पीसी मोहन ने कहा, “बुरहान वानी 21 साल का था, अजमल कसाब भी 21 साल का था, उम्र केवल एक संख्या है और कोई भी क़ानून से ऊपर नहीं है और क़ानून अपना काम करेगा।” 

इन्हीं की भाषा को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट किया, “देश पर आतंकी हमला करने वाले अजमल कसाब की उम्र क्या थी? विपक्ष को सत्ता की इतनी भूख नहीं होनी चाहिए कि वह देश तोड़ने वालों के समर्थन में उतर जाए।”

गिरिराज सिंह को जवाब देते हुए अमृता नाम की ट्विटर यूजर ने पूछा, “कारगिल शहीदों के ताबूत में भी दलाली खाने वाले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बंगारू लक्ष्मण की उम्र क्या थी?” 

इतिहासकार इरफ़ान हबीब ने कहा कि भगत सिंह ने 23 साल की उम्र में सिर्फ देश की आज़ादी के लिए नहीं बल्कि क्रांति के लिए शहादत दी थी। उनकी यह क्रांति विचारवान और सेक्युलर भारत के लिए थी। 

लेखक प्रिय रंजन साहू ने ट्वीट किया कि सरकार हमारे बच्चों से डर गई है और वह उन्हें गिरफ़्तार करके आतंकित कर रही है। 

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के सांसद तमनजीत सिंह ढेसी ने ट्वीट कर कहा कि दिशा रवि की गिरफ़्तारी जैसी हरक़तों से भारत की छवि को भयंकर नुक़सान हो रहा है और दिशा भारत की ग्लोबल एम्बेसडर बन रही हैं।  

दक्षिणपंथी विचारधारा की समर्थक शैफ़ाली वैद्य ने दिशा रवि की गिरफ्तारी का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, “सफूरा ज़रगर को इसलिए जेल नहीं भेजा जा सकता क्योंकि वह गर्भवती थीं, वरवरा राव को इसलिए गिरफ़्तार नहीं किया जा सकता क्योंकि वह बुजुर्ग हैं और दिशा रवि को इसलिए जेल नहीं भेजा जा सकता क्योंकि उसकी उम्र कम है।” शेफ़ाली ने सवाल पूछा है कि क्या इस तरह के मानवीय आधार जेल में बंद दूसरे कैदियों के लिए भी लागू हैं?

सीपी राजकुमार नाम के शख़्स ने शैफ़ाली की बात का समर्थन करते हुए और उसे आगे बढ़ाते हुए कहा कि उमर ख़ालिद को इसलिए जेल नहीं भेजा जा सकता क्योंकि वह जेएनयू का छात्र था। 

विपक्षी नेताओं ने भी दिया जवाब

दिशा रवि पर बीजेपी नेताओं के बयानों को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने उन्हें लताड़ लगाई है। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि अगर दिशा रवि देश के लिए ख़तरा हैं तो यह कहा जाना चाहिए कि भारत बेहद कमजोर बुनियाद पर खड़ा है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, “सवाल ये है कि वो कब गिरफ़्तार होंगे जो भारत की राष्ट्रीय एवं सामाजिक एकता को खंडित करने के लिए सुबह-शाम जनता के बीच घृणा व विभाजन को जन्म देने के लिए शाब्दिक ‘टूलकिट’ जारी करते रहते हैं।” 

सोशल मीडिया से और ख़बरें
कुछ दिन पहले ग्रेटा तनबर्ग और पॉप गायिका रियाना (रिहाना) के किसान आंदोलन को लेकर ट्वीट करने पर भी दक्षिणपंथी विचारधारा वाले लोग इन दोनों के भी पीछे पड़ गए थे। तब भारत सरकार के अलावा बॉलीवुड और क्रिकेट जगत की हस्तियों ने इसे भारत के अंदरुनी मामलों में दख़ल बताया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें