loader

ट्विटर विवादः भारत सरकार ने कहा- हमारे कानून तो मानने ही होंगे

सरकार ने सोशल मीडिया को एक शक्तिशाली हथियार मानते हुए कहा है कि दुनिया भर में और अपने देश में एक विचार प्रक्रिया चल रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि सोशल मीडिया को जवाबदेह बनाया जाना चाहिए। यह बात केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कही। उन्होंने बताया कि इसे कैसे जवाबदेह बनाया जाए, इस पर काम चल रहा है।

ट्विटर द्वारा भारत सरकार के आदेशों को अदालत में चुनौती देने के बाद मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन के जरिए जवाब देने की कोशिश की।

मंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया की जवाबदेही विश्व स्तर पर एक वैध प्रश्न बन गई है। इसे जवाबदेह ठहराना महत्वपूर्ण है, जो पहले सेल्फ रेगुलेशन से शुरू होगा यानी सोशल मीडिया खुद का रेगुलेशन बनाकर सरकार के कानून से तालमेल बिठाए। फिर इसे उद्योग के रूप में रेगुलेशन का पालन करना होगा और उसके बाद सरकार के नियमों का पालन करना होगा।

ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कंटेंट देने वालों को भी लाभ मिलना चाहिए, क्योंकि ये प्लेटफॉर्म भी तो उससे फायदा उठा रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कंटेंट (ट्वीट्स) हटाने के भारत सरकार के आदेशों को पलटने के लिए ट्विटर द्वारा न्यायिक समीक्षा करने की खबरों के बीच यह घोषणा की गई है।

आईटी मंत्री ने ट्विटर द्वारा भारतीय आदेशों को कानूनी चुनौती देने के बारे कहा कि मोबाइल फोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंटरनेट ने शक्तिशाली और परिवर्तनकारी बदलाव लाए हैं, लेकिन यह जिम्मेदारियों की के साथ आना चाहिए। मंत्री ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया और डिजिटल दुनिया को और अधिक जवाबदेह बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा-

चाहे वह कोई भी कंपनी हो, किसी भी क्षेत्र में हो, उन्हें भारत के कानूनों का पालन करना चाहिए। संसद द्वारा पारित कानूनों का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है।


-अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय आईटी मंत्री

भारत सरकार का यह पक्ष तब आया है, जब ट्विटर ने मंगलवार को भारत सरकार पर मुकदमा दायर किया। भारत सरकार ने ट्विटर से भारत के भीतर सामग्री को हटाने और खातों को ब्लॉक करने का कड़ा आदेश दिया था। इसी आदेश को ट्विटर ने चुनौती दी है।

कंपनी ने कहा कि यह मुकदमा बेंगलुरु में कर्नाटक हाईकोर्ट में दायर किया गया है, जो ट्विटर के अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की धमकी के बाद किया गया है। सरकार ने ट्विटर के अधिकारियों को धमकी दी थी कि अगर वे आदेश का पालन करने में नाकाम रहे तो उन पर कार्रवाई होगी।

सोशल मीडिया से और खबरें
यह मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उछल सकता है। क्योंकि विदेशी मीडिया ने इसे रिपोर्ट करना शुरू कर दिया है। तमाम विदेशी अखबारों में मंगलवार के घटनाक्रम पर रिपोर्ट आने लगी हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें