loader

ट्विटर ने सर्च में 'थ्रेड्स' के लिंक पर प्रतिबंध लगाया!

जिस थ्रेड्स को ट्विटर के लिए ख़तरा बताया जा रहा है उससे अब ट्विटर की प्रतिस्पर्धा खुलकर सामने आ गई गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर थ्रेड्स की पोस्ट के लिंक वाले ट्वीट्स के लिए सर्च को सीमित कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर और थ्रेड्स के बीच लगातार प्रतिद्वंद्विता बढ़ती जा रही है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, थ्रेड्स के कई यूज़रों ने शिकायत की है कि वे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर थ्रेड्स के लिंक ढूंढने में असमर्थ हैं। डोमेन से लिंक करने वाले बहुत सारे ट्वीट होने के बावजूद, ट्विटर पर 'url:threads.net' ढूँढने पर ज़ीरो परिणाम मिलता है। यदि कोई यूज़र बिना 'URL:' के ही Threads.net खोजता है तो यह उन यूज़रों के असंबंधित ट्वीट दिखाता है।

ताज़ा ख़बरें

यह रिपोर्ट तब आई है जब कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने नए-नवेले थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा पर मुकदमा करने की धमकी दी थी। मेटा ने कुछ दिन पहले ही थ्रेड्स को लॉन्च किया है। थ्रेड्स ने इंस्टाग्राम के अरबों यूज़रों का फायदा उठाया और इस वजह से कम समय में बड़ी संख्या में यूज़र बन गए। समझा जाता है कि थ्रेड्स ऐसी स्थिति में है कि वह ट्विटर को कड़ी चुनौती दे पाए। तकनीकी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यदि इंस्टाग्राम के अधिकारी सबकुछ सही करते रहे, तो थ्रेड्स प्रतिद्वंद्वी ट्विटर की जगह ले लेगा। कुछ तकनीकी विशेषज्ञ तो इसको 'ट्विटर किलर' के रूप में ज़िक्र कर रहे हैं।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर के वकील एलेक्स स्पाइरो द्वारा फ़ेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र भेजा गया है। समाचार वेबसाइट सेमाफोर की रिपोर्ट के अनुसार स्पाइरो ने अपने पत्र में मेटा पर पूर्व ट्विटर कर्मचारियों को काम पर रखने का आरोप लगाया है जिनकी 'ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी तक पहुँच थी और अब भी है।'

बहरहाल, थ्रेड्स पर एक यूज़र ने उसी का एक स्क्रीनशॉट साझा किया और पोस्ट किया, 'ट्विटर उन ट्वीट्स की खोजों को चुनिंदा रूप से रोक रहा है जो थ्रेड्स से लिंक करते हैं, भले ही वे थ्रेड्स यूआरएल पोस्ट करने की अनुमति देते हैं (अभी के लिए)।' इस यूज़र ने द वर्ज में अपनी स्टोरी के लिंक को भी साझा किया है।

twitter restricts threads link searches - Satya Hindi
ट्विटर पर भी कुछ यूजर्स ने इसकी शिकायत की। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार हालाँकि यह रोक फ़िलहाल सभी पर लागू होती नहीं दिख रही है, कई अन्य लोग भी यही बात बता रहे हैं।

ट्विटर द्वारा खोज परिणामों को अवरुद्ध करने का कारण बिल्कुल स्पष्ट नहीं है। वर्ज की रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि इसका संबंध दोनों प्लेटफार्मों के बीच चल रही प्रतिद्वंद्विता से हो सकता है। बता दें कि ट्विटर के मालिक एलन मस्क लॉन्च होने के बाद से ही थ्रेड्स की तीखी आलोचना कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते एलन मस्क के वकील एलेक्स स्पाइरो ने मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर उन पर ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य बौद्धिक संपदा के गैरकानूनी दुरुपयोग का आरोप लगाया था।

सोशल मीडिया से और ख़बरें

सूत्रों के हवाले से रायटर्स ने रिपोर्ट दी है कि स्पाइरो ने पत्र में लिखा, 'ट्विटर अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को सख्ती से लागू करने का इच्छुक है, और चाहता है कि मेटा किसी भी ट्विटर व्यापार रहस्य या अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी का उपयोग बंद करने के लिए तत्काल कदम उठाए।' स्पाइरो ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने थ्रेड्स पोस्ट में कहा, 'थ्रेड्स इंजीनियरिंग टीम में कोई भी पूर्व ट्विटर कर्मचारी नहीं है।'

ट्विटर के एक पूर्व वरिष्ठ कर्मचारी ने रॉयटर्स को बताया कि उन्हें थ्रेड्स पर काम करने वाले किसी भी पूर्व कर्मचारी या मेटा पर आने वाले किसी वरिष्ठ कर्मचारी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस बीच ट्विटर के मालिक मस्क ने समाचार का हवाला देते हुए एक ट्वीट के जवाब में कहा, 'प्रतिस्पर्धा ठीक है, धोखाधड़ी नहीं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें