loader

दिल्ली में बुलडोजर: 'एमसीडी को सुप्रीम कोर्ट की परवाह नहीं?'

दिल्ली के जहाँगीरपुरी में बुलडोजर चलने पर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है। किसी ने इसे 'बुलडोजर की राजनीति' क़रार दिया तो किसी ने कहा कि लोकतंत्र पर हमला है। किसी ने आरोप लगाया कि क्या अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश की भी परवाह नहीं है?

इस तरह के आरोप इसलिए लगे कि जब उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कार्रवाई शुरू की तो इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने उस कार्रवाई पर स्टे दे दिया और यथास्थिति बनाए रखने के लिए कहा। लेकिन मीडिया में रिपोर्टें आती रहीं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बुलडोजर से कार्रवाई जारी रखी गयी।

ताज़ा ख़बरें

अदालत के आदेश के बाद भी कार्रवाई जारी रहने पर याचिकाकर्ताओं के वकील दुष्यंत दवे ने सीजेआई के सामने फिर से इस मामले को रखा। सीजेआई ने सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से कहा कि वह संबंधित अफसरों तक अदालत के इस आदेश को पहुंचाएं। इस तरह कुछ ही देर में अदालत ने दो बार इस मामले में निर्देश जारी किया। तब जाकर जहाँगीरपुरी में कार्रवाई रुकी। 

लेकिन तब तक सोशल मीडिया पर इस घटनाक्रम को लेकर तीखी प्रतिक्रिया हुई। 

पत्रकार रोहिणी सिंह ने मौक़े की लाइव रिपोर्टिंग के एक वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, 'एमसीडी को सुप्रीम कोर्ट की परवाह नहीं है। महापौर अब सुप्रीम कोर्ट जजों को उनकी हैसियत दिखा रहे हैं! नया भारत।'
विनोद कापड़ी ने एक भवन के बाहरी हिस्से को बुलडोजर से ध्वस्त करने वाले वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, 'ये नरेंद्र मोदी और अमित शाह का अहंकार है, जो भारत के सर्वोच्च न्यायालय की भी अवमानना कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट को अपना मान सम्मान बचाना है तो इन दोनों के ख़िलाफ़ अवमानना की कार्रवाई करनी चाहिए और ऐसा कड़ा संदेश देना चाहिए कि कई सदियों तक कोई अहंकारी प्रधानमंत्री ऐसा ना कर सके।'
यूथ कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीवी ने ट्वीट किया है, 'बुलडोजर, भारत और लोकतंत्र...क्योंकि सत्ता की 'बुलडोजर' पर 'बुजदिल' सवार है!'
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया है, 'चीन ने हमारी सीमा में दो गाँव बसा लिए लेकिन बुलडोज़र तो दूर इनकी हिम्मत नहीं उसके बारे में दो शब्द भी बोल सकें। बुलडोजर सिर्फ जाति धर्म देख कर ही चलायेंगे या राष्ट्र की एकता,अखंडता व संविधान की भी चिंता करेंगे?...'
रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने राहत इंदौरी के शब्द 'लगेगी आग तो आएंगे घर कई जद में, यहां पे सिर्फ हमारा मकान थोड़ी है' को ट्वीट करते हुए लिखा है- 'झा जी पान भंडार' वाले भी न बच पाए? 
अनमोल प्रीतम ने एक वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि 'जहाँगीरपुरी में मसजिद पर बुलडोजर चला, लेकिन मंदिर को छोड़ दिया।'
सुप्रिया श्रीनेट ने ट्वीट किया है कि सुप्रीम कोर्ट की भी नहीं मान रहे हैं अहंकारी। उन्होंने अरविंद केजरीवाल की चुप्पी और मुख्यधारा के मीडिया पर भी सवाल उठाए हैं। 
श्याममीरा सिंह ने लिखा है कि बुलोज़र को रोकने के लिए सीपीएम नेता वृंदा करात खड़ी हो गईं, ये काम दूसरे नेता भी करें तो कितनों के घर बच जाएँ। 

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने उत्तरी एमसीडी के मेयर को पत्र लिखकर अवैध निर्माणों को चिन्हित करने और उन्हें गिराने की मांग की थी। उत्तरी एमसीडी की ओर से उत्तर पश्चिम जिले के डीसीपी को पत्र लिखकर अतिक्रमण हटाने के अभियान के लिए 400 पुलिसकर्मियों की तैनाती करने की मांग की गई थी। इसमें महिला पुलिस कर्मचारियों की भी मांग की गई थी।

कार्रवाई उस जहांगीरपुरी में की गई जहाँ बीते गुरुवार को हनुमान जयंती के मौक़े पर निकाले गए जुलूस के दौरान हिंसा हुई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें