loader

गावस्कर सर्वश्रेष्ठ भारतीय, रिचर्ड्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज: एंडी रॉबर्ट्स

अगर एंडी रॉबर्ट्स इस ज़माने में खेल रहे होते तो वो कितने कामयाब होते? वेस्टइंडीज़ के महान तेज़ गेंदबाज़ के बारे में अक्सर क्रिकेट प्रेमी ये सोचते हैं। रॉबर्ट्स न सिर्फ़ एक लाजवाब गेंदबाज़ थे बल्कि उन्हें कैरिबायाई तेज़ गेंदबाज़ी का जनक भी कहा जाता है। विवियन रिचर्ड्स से पहले एंटिगा जैसे मुल्क को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने में रॉबर्ट्स का वही योगदान है जो शायद महेंद्र सिंह धोनी का झारखंड को दुनिया के मंच पर परिचित कराने में। हमने हाल ही में रॉबर्ट्स से ख़ास बात-चीत की। पेश है उस बात-चीत के मुख्य अंश-

ताज़ा ख़बरें

सवाल- एंटीगुआ एक ऐसा देश था जिसके बारे में हर कोई जानता था लेकिन क्रिकेट की दुनिया में, कोई भी इसे तब तक नहीं जानता था जब तक एंडी रॉबर्ट्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंटीगुआ का प्रतिनिधित्व नहीं किया... तो आपको कैसा लगता है, आपकी पहली प्रतिक्रिया जब लोग एंटीगुआ से ओह एंडी रॉबर्ट्स कहते हैं...।

एंडी रॉबर्ट्स - मुझे कुछ भी महसूस नहीं हुआ क्योंकि मुझे पता था कि एंटीगुआ, सेंट किट्स और सेंट लूसिया जैसे लेसर एंटिल्स के लोगों के लिए समय आ गया है जो सभी तरह से वेस्ट इंडीज का प्रतिनिधित्व करेंगे। हमारे पास हमेशा प्रतिभाशाली क्रिकेटर थे लेकिन उनमें से कोई भी भाग्यशाली नहीं था जो वेस्ट इंडीज में पदार्पण कर सके। ग्रेसन शिलिंगफोर्ड और माइक फाइंडले रॉबर्ट्स से पहले से खेल रहे थे, लेकिन वो उतने भाग्यशाली नहीं साबित हुए। मेरे और विव रिचर्ड्स के आने के बाद तो फ्लड गेट ही खुल गया क्योंकि यहाँ के खिलाड़ियों में प्रतिभा थी और लंबे समय तक उन्हें पीछे नहीं रख सकते।

सवाल - क्या आपको लगता है कि टी-20 ने शत्रुतापूर्ण तेज गेंदबाजी को नया जीवन दिया है?

एंडी रॉबर्ट्स -क्योंकि लोग सिर्फ विकेट लेने के लिए देख रहे हैं। मेरा मानना है कि बल्लेबाजों को पर अंकुश लगाकर मैच जीतने का सबसे अच्छा तरीक़ा बल्लेबाजों के स्कोरिंग पर लगाम लगाना है। और आपको बल्लेबाजों को रन बनाने से रोकने के लिए गेंदबाज़ी के नये गुर सीखने होंगे। मुझे पता है कि आज बल्लेबाजों को उतना डर नहीं लगता है जितना पहले था। हेलमेट की सुरक्षा से काफ़ी फर्क पड़ा है। लेकिन जबरदस्त गति वाले गेंदबाजों का हमेशा सम्मान किया जाएगा, खासकर टी-20 और एक दिवसीय क्रिकेट में बहुत सारी धीमी गेंदें फेंकी जा रही हैं। बल्लेबाज अब धीमी गेंदों के आदी हो रहे हैं और ऐसे शॉट विकसित कर रहे हैं जो धीमी गेंद को गेंदबाजों के सिर के ऊपर से छह के लिए हिट करते हैं क्योंकि बल्ले भारी होते हैं और वे उन शॉट्स को हिट करने की प्रतीक्षा करते हैं।

सवाल- क्या आपको लगता है कि आपको दो तरह के बाउंसरों का जनक होने को पर्याप्त श्रेय नहीं दिया गया है जो आधुनिक क्रिकेट में बहुत प्रचलित हैं… दो तरह के बाउंसर, नॉकबॉल धीमी बाउंसर और तेज़ बाउंसर?

एंडी रॉबर्ट्स -वे बाउंसर नहीं करते, वे लॉन्ग हॉप्स करते हैं (हंसते हुए) अगर गेंद आपके सिर के ऊपर से जाती है तो यह बाउंसर है और मुझे ऐसा नहीं लगता। 

सवाल - आपने अपने जीवन में अब तक का सबसे कठिन बल्लेबाज़ कौन रहा है?

एंडी रॉबर्ट्स- मेरे लिए यह कहना मुश्किल है क्योंकि यह उस पिच पर निर्भर करता है जिस पर आप खेल रहे हैं। बल्लेबाजों के साथ पिच पर बड़ा फर्क पड़ता है। मैं महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर की प्रशंसा करता हूं और मुझे लगता है कि वह सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं। वह सब कुछ कर चुका है। उसने बेहतरीन तेज गेंदबाज़ी, बहुत अच्छे स्पिनरों को तब खेला जब कोई प्रतिबंध नहीं था और कोई हेलमेट जैसे सुरक्षात्मक गियर नहीं थे। गावस्कर सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज हैं और विव रिचर्ड्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

सवाल - पुरानी पीढ़ी में एंडी रॉबर्ट्स की आभा ऐसी थी कि 80 के दशक की बॉलीवुड में मिस्टर अमिताभ बच्चन की एक बहुत प्रसिद्ध फिल्म अमर अकबर एंथनी में रॉबर्ट्स नाम का एक किरदार था। तो पुलिस आकर अमिताभ बच्चन से पूछती है कि रॉबर्ट्स कहां हैं और अमिताभ बच्चन कहते हैं कि रॉबर्ट्स कौन है? एंडी रॉबर्ट्स? यह फिल्म 80 के दशक में रिलीज हुई थी और फिल्म में आपका नाम दिखाया गया है, तो भारतीयों ने आपको जो प्यार दिखाया है, उसके बारे में आपका क्या कहना है?

एंडी रॉबर्ट्स - (हंसते हुए) ठीक है। मुझे अब ऐसा लगता है कि वेस्टइंडीज क्रिकेट अपने चौराहे पर है, हम अच्छा नहीं खेल रहे हैं जिसका मतलब है कि 'वेस्टइंडीज की क्रिकेट शैली के लिए अब कोई प्यार नहीं है क्योंकि हर कोई वेस्टइंडीज की क्रिकेट शैली खेलना जानता है। वेस्टइंडीज ने तेज गेंदबाजी का आविष्कार किया और यह स्वाभाविक था। हम शौकीन लोग थे। हम बिना धोखा दिये खेलते थे। गंभीरता से खेल खेले। मैंने कभी किसी को यह कहते हुए नहीं सुना कि वेस्टइंडीज में खेलना मुश्किल था इसलिये कि धोखा दे रहे हैं, फब्तियां कसते हैं, या वे स्लेज करते हैं। किसी ने कभी भी वेस्टइंडीज के बारे में ऐसी बातें नहीं कीं। और मुझे गर्व है कि हम क्रिकेट की सबसे सफल टीम में थे। फिर भी  है स्लेज नहीं किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
विमल कुमार
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें