loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/जय शाह

महिला क्रिकेटरों की मैच फीस अब पुरुषों के बराबर; भेदभाव ख़त्म?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने गुरुवार को महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। अनुबंधित महिला खिलाड़ियों की मैच फीस दोगुनी कर दी गई है और इस तरह अब पुरुष और महिला क्रिकेटरों- दोनों की मैच फीस समान होगी। बीसीसीआई के इस फ़ैसले को पुरुष क्रिकेट और महिला क्रिकेट में भेदभाव को ख़त्म करने के तौर पर देखा जा रहा है। पहले से आरोप लगते रहे हैं कि दोनों के बीच मैच फीस से लेकर तमाम सुविधाओं तक भेदभाव होता रहा है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इसकी पुष्टि की है कि अनुबंधित वरिष्ठ महिला क्रिकेटर अपने पुरुष समकक्षों के समान मैच फीस पा सकेंगी। 

जय शाह ने ट्वीट किया है, 'मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में बीसीसीआई के पहले क़दम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम अपने अनुबंधित बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं। पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच शुल्क समान होगा क्योंकि हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में क़दम रख रहे हैं। बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच शुल्क का भुगतान किया जाएगा। टेस्ट (15 लाख रुपये),  एकदिवसीय (6 लाख रुपये), टी-20 (3 लाख रुपये)।'

जय शाह ने आगे लिखा है कि वेतन इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं एपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ।

ताज़ा ख़बरें

तो क्या मैच फीस समान मिलने भर से लैंगिक भेदभाव ख़त्म हो जाएगा? इस सवाल का जवाब खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ही दिया है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि 'भेदभाव से निपटने में यह पहला क़दम है'। तो क्या इसका मतलब यह नहीं है कि महिला क्रिकेटरों से ऐसे कितने ही तरह के भेदभाव होते हैं। मसलन, क्या पुरुष खिलाड़ियों की तरह ही महिला खिलाड़ियों को दूसरी सुविधाएँ मिलती हैं? 

क्या महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को ट्रेनिंग उस स्तर की मिलती है? क्या उन्हें प्रोत्साहन उस स्तर का मिलता है? या फिर क्या मैच जीतने पर उनका स्वागत पुरुष खिलाड़ियों की तरह किया जाता है? ऐसे ही न जाने कितने भेदभाव गिनाए जाते रहे हैं।

वैसे, इस तरह का भेदभाव सिर्फ़ भारत में नहीं होता आया है, बल्कि दुनिया भर के देशों में महिला और पुरुष क्रिकेट में भेदभाव को लेकर सवाल उठाए जाते रहे हैं। ऐसे ही आरोपों के बीच इसी साल कुछ महीने पहले न्यूज़ीलैंड में एक बड़ा फ़ैसला लिया गया था। 

खेल से और ख़बरें
जैसा फ़ैसला बीसीसीआई ने अब लिया है वैसा ही फ़ैसला न्यूजीलैंड क्रिकेट ने लैंगिक समानता का इसी साल जुलाई में लिया था। उसने घोषणा की थी कि वह अपने महिला और पुरुष सभी क्रिकेटरों को न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने और उच्च-श्रेणी के घरेलू मैचों में खेलने के लिए ‘समान पारिश्रमिक’ देगा। इसके लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट, छह बड़े क्रिकेट संघों और न्यूजीलैंड क्रिकेटर संघ के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ था। यह करार पांच साल के लिए हुआ। इसके तहत न्यूजीलैंड के पेशेवर महिला और पुरुष क्रिकेटरों को एक ही दिन एक ही तरह का काम करने के लिए एक ही तरह का पारिश्रमिक दिया जाएगा। उसमें यह फ़ैसला लिया गया था कि राष्ट्रीय और घरेलू महिला खिलाड़ियों को सभी प्रारूपों और प्रतियोगिताओं में पुरुषों के समान मैच फीस दी जाएगी।

अब बीसीसीआई ने इस मामले में फ़ैसला लिया है। यह फ़ैसला बीसीसीआई एजीएम में यह तय होने के कुछ ही दिनों बाद आया है कि महिला आईपीएल का पहला सीजन 2023 में खेला जाएगा।

भारतीय महिला क्रिकेट में रुचि तब से बढ़ रही है जब से टीम 2017 आईसीसी महिला विश्व कप में उपविजेता रही। टीम 2020 में टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी और 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल भी जीता।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें