loader

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं सिंधु

पी.वी. सिंधु ने स्विट्जरलैंड में बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप-2019 के महिला एकल के मुक़ाबले के फ़ाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को मात देकर इतिहास रच दिया है। सिंधु ने नोजोमी ओकुहारा को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय बन गई हैं। स्विट्जरलैंड के बासेल में 37 मिनट तक चले ख़िताबी मुक़ाबले में विश्व की पाँचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने 21-7 और 21-7 से जीत दर्ज की। बता दें कि सिंधु ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं। सिंधु 2017 और 2018 में सिल्वर और 2013 व 2014 में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं।
सिंधु के पदक जीतने के बाद परिजनों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। सिंधु की माँ पी. विजया ने कहा कि हम लोग बहुत खुश हैं। हम इस गोल्ड मेडल का इंतजार कर रहे थे। सिंधु ने इसके लिए काफी मेहनत की थी।
सिंधु की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘सिंधु ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है। मेडल जीतने पर सिंधू को बहुत सारी बधाई। जिस जुनून और समर्पण से उन्होंने बैडमिंटन खेला है, वह प्रेरणा देने वाला है।’
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पीवी सिंधु को वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी है। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ख़ास ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें