loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: दिल्ली ने केकेआर को हराया, कुलदीप ने चटकाए 4 विकेट

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 41वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हराकर अपनी चौथी जीत हासिल की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 146 रन बनाए। 

इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने 1 ओवर शेष रहते ही 4 विकेट से मुकाबला जीत लिया। कोलकाता की इस आईपीएल सीजन में यह लगातार पांचवीं हार है।

आईपीएल के मौजूदा सीजन में हार कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस का पीछा ही नहीं छोड़ रही है। दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कोलकाता की पारी की शुरुआत एरोन फिंच और वेंकटेश अय्यर ने की। 

ताज़ा ख़बरें

कोलकाता को एरोन फिंच के रूप में पहला झटका लगा। पारी की शुरुआत से ही फिंच लय में नहीं दिखाई दिए। उसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने मैदान में उतर कर वेंकटेश के साथ मिलकर दिल्ली की पारी को संभाला और शार्दुल ठाकुर के एक ओवर में 11 रन बनाकर अपनी टीम की वापसी कराई।

कोलकाता को दूसरा झटका वेंकटेश के रूप में लगा। अय्यर ने 12 गेंदों पर 6 रनों की पारी खेली। वेंकटेश का विकेट अक्षर पटेल ने लिया। इसके साथ ही अक्षर पटेल ने टी-20 में अपने 150 विकेट भी पूरे कर लिए। उसके बाद गेंदबाजी के लिए मोर्चे पर लगाए गए कुलदीप यादव ने आते ही कोलकाता की टीम को लगातार दो गेंदों पर दो झटके दिए। 

Delhi beats KKR in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

कुलदीप ने पहले बाबा इंद्रजीत को पॉवेल के हाथों कैच कराया फिर उसके बाद सुनील नारायण को भी बगैर खाता खोले ही पैवेलियन की राह दिखा दी। 50 रन के स्कोर पर 4 विकेट खोकर कोलकाता की टीम संघर्ष कर रही थी। इसी बीच कुलदीप यादव ने कप्तान श्रेयस अय्यर को आउट करके कोलकाता को पांचवा झटका दिया।

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे आंद्रे रसैल भी कुछ खास नहीं कर पाए। नीतीश राणा ने तेज बल्लेबाजी करते हुए रिंकू सिंह के साथ मिलकर कोलकाता को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। इसी के साथ नीतीश राणा ने अपने आईपीएल करियर का 15वां अर्धशतक भी लगा दिया। 

Delhi beats KKR in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

राणा ने 57 रनों की पारी खेली। इस तरह से कोलकाता ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 140 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 14 रन देकर चार विकेट चटकाए। इसके अलावा मुस्तफिजुर रहमान ने भी 18 रन देकर तीन विकेट लिए।

147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को उमेश यादव ने पहली ही गेंद पर बड़ा झटका दिया। पिछले कई मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके पृथ्वी शॉ को उमेश ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट करके पवेलियन भेजा। दूसरे ओवर में हर्षित सक्सेना ने कोलकाता को दूसरी सफलता दिलाई। 2 विकेट गिरने के बाद दिल्ली की टीम दबाव में आ गई। 

डेविड वॉर्नर ने ललित यादव के साथ अच्छी बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम को पावर प्ले में 2 विकेट के नुकसान पर 47 रन तक पहुंचा दिया। उमेश यादव ने कोलकाता की टीम को तीसरी सफलता अच्छी बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर को सुनील नारायण के हाथों कैच आउट करके दिलाई। वार्नर ने 26 गेंदों पर 42 रनों की तेज पारी खेली। 

उसके बाद ललित यादव भी जल्दी आउट हो गए। उमेश यादव ने दिल्ली को सबसे बड़ा झटका कप्तान ऋषभ पंत को आउट करके दिया। उमेश का यह तीसरा विकेट रहा।

पंत सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दिल्ली ने 12 ओवर के बाद 87 रन पर अपने 5 विकेट खो दिए थे। उसके बाद अक्षर पटेल और रोवमैन पॉवेल ने आखिर तक अच्छी बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। 

खेल से और खबरें

तेज बल्लेबाजी कर रहे अक्षर पटेल 17 गेंदों पर 24 रन बनाकर आउट हो गए। पॉवेल और शार्दुल ठाकुर ने 1 ओवर शेष रहते हुए ही दिल्ली को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया और मुकाबला 4 विकेट से जीत लिया।

दिल्ली कैपिटल्स की इस आईपीएल सीजन में यह चौथी जीत रही। इस जीत के साथ ही दिल्ली की टीम आईपीएल की अंक तालिका में छठे पायदान पर पहुंच गई है, जबकि कोलकाता की इस सीजन में यह लगातार पांचवीं हार रही। कोलकाता इस हार के साथ आठवें पायदान पर खिसक गयी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें