loader
Photo Credit- BCCI/IPL

IPL: दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को 17 रनों से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 64वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 17 रन से हराकर जीत हासिल की है। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने 7 विकेट पर 159 रन बनाए। 

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम 9 विकेट पर 142 रन बना सकी और 17 रनों से मुकाबला हार गई। 

इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल की टीम आईपीएल की अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है जबकि पंजाब सातवें स्थान पर बनी हुई है।

ताज़ा ख़बरें

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। इस आईपीएल में अच्छे फॉर्म में चल रहे डेविड वार्नर पारी की पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गए। लिविंगस्टोन ने पहली ही गेंद पर डेविड वॉर्नर को बैकवर्ड प्वाइंट पर राहुल चाहर के हाथों कैच करवाया। 

इसके बाद मिचेल मार्श ने कगिसो रबाडा के पहले ओवर में ही 2 छक्के लगाकर इस ओवर में 15 रन ठोक दिए। उसके बाद सरफराज खान ने अगले ओवर में एक छक्का और दो चौकों की मदद से 15 रन ठोक डाले।

Delhi Capitals beat Punjab by 17 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

दिल्ली कैपिटल्स ने पांचवें ओवर में ही अपने 50 रनों का आंकड़ा पार कर लिया था। पांचवें ओवर में दिल्ली को दूसरा झटका सरफराज खान के रूप में लगा। सरफराज ने 16 गेंदों पर 32 रनों की तेज पारी खेली। दिल्ली ने पहले पावर के लिए में 2 विकेट पर 59 रन बना लिए थे। 

इसी बीच दिल्ली ने 10 ओवर में 2 विकेट पर 86 रन बना लिए थे। अर्शदीप ने एक बार फिर से दिल्ली को झटका देते हुए ललित यादव को भानुका के हाथों कैच करा दिया। ललित ने 21 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत एक बार फिर से नाकाम रहे। पंत लगातार दूसरा छक्का लगाने के प्रयास में क्रीज से बाहर निकल गए और जितेश ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। 

लिविंगस्टोन ने तीसरी सफलता रोवमेन पावेल के रूप में ली। पावेल 6 गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हुए। दिल्ली की पारी के 19 ओवर में कागिसो रबाडा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 रन ही दिए और मिचेल मार्श का विकेट अपने नाम किया। मार्श ने 48 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली। 

दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए और पंजाब को 160 रनों का लक्ष्य दिया। पंजाब की तरफ से लिविंगस्टोन और अर्शदीप ने तीन-तीन विकेट झटके।
160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की पारी की शुरुआत शिखर धवन और जॉनी बेयरस्टो ने की। पंजाब को पहला झटका चौथे ओवर में लगा जब नॉर्टज़े ने बेयरस्टो को पवेलियन की राह दिखा दी। बेयरस्टो ने 15 गेंदों पर 28 रन बनाए। पंजाब को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के रूप में लगा जो 5 गेंदों पर 4 रन बनाकर शार्दूल ठाकुर का शिकार बने। उसके बाद शार्दुल ठाकुर ने उसी ओवर में शिखर धवन को भी पवेलियन की राह दिखा दी धवन ने 16 गेंदों पर 19 रन बनाए। 
Delhi Capitals beat Punjab by 17 runs in IPL 2022 - Satya Hindi
Photo Credit- BCCI/IPL

शुरुआती छह ओवरों में पंजाब ने 3 विकेट पर 54 रन बना लिए थे। उसके बाद कप्तान मयंक अग्रवाल भी क्लीन बोल्ड हो गए। मयंक अपना खाता भी नहीं खोल पाए। अगले ओवर में कुलदीप यादव ने लिविंगस्टोन को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप करा दिया।

लिविंगस्टोन ने 3 रनों की पारी खेली। पंजाब को आखिरी 30 गेंदों पर 59 रनों की दरकार थी और जितेश शर्मा और राहुल चाहर मैदान पर डटे हुए थे। इस बीच जितेश शर्मा तेज बल्लेबाजी करते रहे और पंजाब को 17 ओवर में सात विकेट पर 121 रनों तक पहुंचा दिया। 

खेल से और खबरें

शार्दुल ठाकुर ने अपने तीसरे ओवर में पंजाब को दो झटके दिए। शार्दुल ने ओवर की चौथी गेंद पर पहले जितेश को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच करवाया उसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कगिसो रबाडा को भी शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन भेज दिया। पंजाब 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन ही बना सकी और मुकाबला 17 रनों से हार गई। दिल्ली की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने सबसे अधिक चार विकेट लिए।

इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल की अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है जबकि पंजाब किंग्स की टीम सातवें पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें