loader

गावस्कर की सर्वकालिक आईपीएल टीम के कप्तान धोनी

महान क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के चुने हुए सर्वकालिक आईपीएल टीम में महेद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है। वह उस टीम के कप्तान भी हैं। मजेदार बात यह है कि श्रीलंका के लसित मलिंगा को इस टीम मे 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। 'लिटिल मास्टर' ने यह टीम ऐसे समय चुनी है जब आईपीएल 2021 शुरू होने ही वाला है। 

अपने समय के युवा दिलों की धड़कन गावस्कर ने जो टीम चुनी है, उसमें मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा, कैरीबिया के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस्टोफ़र गायल, सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर, रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। 

dhoni leads sunil gavaskar all time IPL team - Satya Hindi
इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सरेश रैना, ए. बी. डिविलिर्स, सीएसके के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा, कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर सुनील नरेन, हैदराबाद के मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मुंबई इंडियन्स के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह दी गई है। 
dhoni leads sunil gavaskar all time IPL team - Satya Hindi
विराट कोहली, क्रिकेट खिलाड़ी
बाद में सुनील गावस्कर ने कहा, 

"यदि मैंने किसी खिलाड़ी को छोड़ दिया है तो मुझे अफ़सोस है। मै कभी सेलेक्टर नहीं रहा औ अब मैं यह समझ पा रहा हूं कि सेलेक्टर का काम कितना कठिन होता है।"


सुनील गावस्कर, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी

गावस्कर ने अपनी सर्वकालिक टीम का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को चुना तो है, लेकिन भारतीय टीम का यह पूर्व कप्तान विवादों में है, उनका प्रदर्शन भी बहुत अच्छा नहीं चल रहा है। धोनी के लिए आईपीएल का पिछला सीजन अच्छा रहा नहीं रहा, न ही उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए यह अच्छा साबित हुआ। सीएसके टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही तो धोनी ख़ुद 14 मैचों में सिर्फ 200 रन बना पाए।
लेकिन गावस्कर यह सोच कर संतोष कर सकते हैं कि उन्होंने जिस व्यक्ति पर भरोसा किया है, उसके नाम कई रिकॉर्ड हैं।  डालते हैं एक नज़र। 

  • एम. एस. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 204 मैच खेले हैं।
  • धोनी ने आईपीएल में 209 छक्के मारे हैं। यह किसी भारतीय की ओर से सबसे अधिक और पूरे आईपीएल में तीसरा सबसे अधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड है।
  • आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।
  • धोनी ने सीएसके की ओर से लगातार सबसे अधिक 85 मैचों की कप्तानी की है। लगातार कप्तानी के मामले में वे दूसरे नंबर पर है। लगातार सबसे अधिक 107 मैचों में गौतम गंभीर ने कप्तानी की है।
  • डेथ ओवर यानी 17वें से 20वें ओवर के दौरान सबसे अधिक 141 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है। 

बता दें कि 9 अप्रैल को शुरू होने वाला सीज़न इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 14वां सत्र होगा। इसकी शुरुआत बीसीसीआई ने 2007 में पेशेवर ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग के रूप में की थी। यह 9 अप्रैल और 30 मई 2021 के बीच भारत में खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस दो बार की विजेता है, जिसने 2019 और 2020 सीज़न जीते थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें