loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर तेवतिया ने दिलाई गुजरात को जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 16वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 189 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल के शानदार 96 रनों की बदौलत यह मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया। 

आखिरी गेंद तक चले इस रोमांचक मुकाबले में राहुल तेवतिया ने आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर गुजरात टाइटंस को इस आईपीएल सीजन की तीसरी जीत दिलाई।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की पारी की शुरुआत कप्तान मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने की। दोनों ही बल्लेबाज इस आईपीएल सीजन में कुछ खास नहीं कर पाए थे। पंजाब किंग्स को पहला झटका कप्तान मयंक अग्रवाल के रूप में लगा। मयंक 9 गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हुए। मयंक अग्रवाल की जगह बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे जॉनी वेयरस्टो भी कुछ खास नहीं कर पाए और लौकी फर्गुसन ने बेयरस्टो को 8 रनों पर आउट कर दिया। 

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे लियम लिविंगस्टोन ने बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 8 ओवर की समाप्ति पर 50 रन के पार पहुंचा दिया।

पंजाब किंग्स को तीसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा। धवन राशिद की गुगली को भांप नहीं सके और मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे। धवन ने 30 गेंदों पर 35 रनों की पारी खेली। पंजाब के 100 रन 12वें ओवर में पूरे हुए। दूसरे छोर पर तेज बल्लेबाजी कर रहे लियम लिविंगस्टोन ने इसी बीच 23 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया। 

Gujarat Titans beats Punjab Kings by six wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लिविंगस्टोन ने अपने 50 रनों तक पहुंचने के लिए 4 चौके और 4 छक्के लगाए। पंजाब ने 13 ओवर में 3 विकेट पर 124 रन बना लिए थे। गुजरात टाइटंस के लिए डेब्यू कर रहे दर्शन नाल्कंडे ने 13 ओवर में लगातार दो विकेट लेकर पंजाब को दबाव में ला दिया।

लिविंगस्टोन और शाहरुख खान ने तेज बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के स्कोर को 15 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन पर पहुंचा दिया। मोहम्मद शमी के तीसरे ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर लिविंगस्टोन और शाहरुख खान ने 18 रन बटोरे। इस बीच राशिद खान ने लिविंगस्टोन को आउट करके पंजाब किंग्स को बड़ा झटका दिया। लिविंगस्टोन ने 27 गेंदों पर 64 रनों की विस्फोटक पारी खेली। 

आखिरी के ओवरों में राहुल चाहर ने 14 गेंदों पर 22 रन बनाकर पंजाब के स्कोर को 189 रनों तक पहुंचा दिया। गुजरात की ओर से स्पिनर राशिद खान ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

Gujarat Titans beats Punjab Kings by six wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत शुभमन गिल और मैथ्यू वेड की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पंजाब के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 4 ओवर में स्कोर को 37 रनों तक पहुंचा दिया। इसी बीच कगिसो रबाडा ने मैथ्यू वेड को आउट करके पंजाब को पहली सफलता दिलाई। गुजरात टाइटंस ने पावरप्ले में 1 विकेट पर 53 रन बना लिए थे। 

इस मैच में शुरू से ही दमदार बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल का 8वें ओवर में ऑडियन स्मिथ ने अपनी ही गेंद पर कैच छोड़ दिया। इसी बीच गिल ने 28 गेंदों पर इस आईपीएल सीजन का दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

खेल से और खबरें
गुजरात टाइटंस ने 10 ओवरों में 1 विकेट पर 94 रन बना लिए थे। यहां से गुजरात को जीतने के लिए 60 गेंदों पर 96 रनों की दरकार थी। एक छोर से तेज बल्लेबाजी कर रहे शुभमन का साथ दूसरे छोर पर साई सुदर्शन दे रहे थे। गुजरात टाइटंस को दूसरा झटका स्पिनर राहुल चाहर ने दिया जब उन्होंने सुदर्शन को अपनी गुगली के जाल में फंसा लिया। सुदर्शन 30 गेंदों पर 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 18 ओवर में गुजरात टाइटंस की टीम 2 विकेट पर 158 रन बना चुकी थी। 
यहां से 2 ओवर में गुजरात को मैच जीतने के लिए 32 रनों की जरूरत थी लेकिन तभी रन गति को बढ़ाने के चक्कर में शुभमन गिल 58 गेंदों पर 96 रन बनाकर पवेलियन लौट गए और शतक बनाने से चूक गए।

गुजरात को आखिरी 3 गेंदों पर 13 रनों की जरूरत थी लेकिन गुजरात टाइटंस की तरफ से आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर ऑडियंस स्मिथ ने सिंगल ले लिया। उसके बाद आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाकर राहुल तेवतिया ने गुजरात टाइटंस को इस आईपीएल सीजन की लगातार तीसरी जीत दिला दी। 

गिल बने मैन ऑफ द मैच 

इस आईपीएल का सबसे रोमांचक मुकाबला गुजरात टाइटंस और पंजाब के बीच ही रहा जहां पर मैच का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ। शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें