loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में, आरसीबी को 6 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 43वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराकर आईपीएल की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात की टीम ने 3 गेंद शेष रहते ही 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और छह विकेट से मुकाबला जीत लिया। गुजरात की जीत में राहुल तेवतिया और डेविड मिलर ने एक बार फिर अहम भूमिका निभाई। इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस की टीम प्लेऑफ में लगभग अपना स्थान पक्का कर चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी की। पारी की शुरुआत कप्तान फाफ डूप्लेसिस और विराट कोहली ने की। बेंगलुरु ने अपना पहला विकेट दूसरे ओवर में ही खो दिया जब डुप्लेसिस विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच देकर पवेलियन लौट गए। बेंगलुरु ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 43 रन बना लिए थे। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली ने इस बीच पारी के 13वें ओवर में अपना आईपीएल करियर का 53वां अर्धशतक लगा दिया। कोहली ने 47 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से फिफ्टी लगाई। रजत पाटीदार और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 90 रनों से ज़्यादा की साझेदारी की।

इस बीच 15वें ओवर में बेंगलुरु को दूसरा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा। पाटीदार ने 32 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली। इस बीच पारी के 17वें ओवर में विराट कोहली 53 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर पाए और तीन गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हो गए।

लौकी फर्गुसन ने बेंगलुरु को पाँचवाँ झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में दिया जिन्होंने 33 रनों की पारी खेली। इस तरह से बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 170 रन बनाए और गुजरात को 171 रन बनाने का लक्ष्य दिया। 

गुजरात की तरफ़ से तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान ने दो विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी, अलजारी जोसेफ और राशिद ख़ान को एक-एक विकेट मिला।

171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले पावर प्ले में गुजरात के स्कोर को 46 रनों तक पहुँचा दिया। यहाँ से गुजरात को 84 गेंदों पर 125 रनों की ज़रूरत थी। गुजरात को पहला झटका पारी के आठवें ओवर में 51 रनों के स्कोर पर लगा जब रिद्धिमान साहा 22 गेंदों पर 29 रन बनाकर स्पिनर वानिंदू हसारंगा की गेंद पर रजत पाटीदार को कैच थमा बैठे। इसके बाद 68 रनों के स्कोर पर गुजरात ने शुभमन गिल के रूप में दूसरा विकेट भी खो दिया। गिल ने 31 रनों की पारी खेली। 

gujarat titans win over rcb in ipl 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

अपने आईपीएल करियर का 100वां मैच खेल रहे हार्दिक पांड्या इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। गुजरात को चौथा झटका भी जल्द ही लग गया। साई दर्शन 14 गेंदों पर 20 रन बनाकर विकेटकीपर अनुज रावत को कैच थमा बैठे। यहां से गुजरात को 30 गेंदों पर 58 रनों की ज़रूरत थी जबकि डेविड मिलर और राहुल तेवतिया मैदान पर थे। उसके बाद मिलर और तेवतिया ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए गुजरात को 3 गेंद शेष रहते हैं छह विकेट से मुकाबला जिता दिया। तेवतिया ने 25 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली जबकि डेविड मिलर ने 24 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए। 

खेल से और ख़बरें
इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम प्लेऑफ के लिए लगभग क्वालीफाई कर चुकी है। गुजरात के 9 मैचों के बाद 16 अंक हैं वहीं बेंगलुरु की यह 10 मैचों में पांचवीं हार है। बेंगलुरु 5 जीत और पाँच हार के साथ फ़िलहाल पांचवें स्थान पर है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें