loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: हैदराबाद ने कोलकाता को दी 7 विकेट से मात 

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 25वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। हैदराबाद के लिए तूफानी पारी खेलने वाले राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्कराम ने हैदराबाद को जीत के दरवाजे पर पहुंचा दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 175 रन बनाए। 

हैदराबाद ने 176 रनों का लक्ष्य 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया और मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने सबसे अधिक 71 रन तो मार्कराम ने 68 रनों की नाबाद पारी खेली। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले में हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कोलकाता की पारी की शुरुआत वेंकटेश अय्यर और आरोन फिंच ने की। कोलकाता को पहला झटका आरोन फिंच के रूप में लगा जब वह 5 गेंदों पर 7 रन बनाकर जानसन की गेंद पर निकोलस पूरन को कैच दे बैठे। 

उसके बाद मैदान पर कप्तान श्रेयस अय्यर उतरे। कोलकाता की टीम पहले झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि दूसरा झटका वेंकटेश के रूप में लगा जिन्हें नटराजन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसी ओवर में नटराजन ने कोलकाता को तीसरा झटका दिया और सुनील नारायण को पवेलियन की राह दिखा दी।

Hyderabad beats Kolkata by 7 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

5 ओवर में 31 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद कोलकाता की टीम संघर्ष कर रही थी। उसके बाद अच्छी बल्लेबाजी कर रहे कप्तान श्रेयस अय्यर उमरान मलिक की गेंद पर बोल्ड हो गए। अय्यर ने 25 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली। 10 ओवर के बाद कोलकाता ने 4 विकेट पर 70 रन बना लिए थे। 

इसके बाद नीतीश राणा और आंद्रे रसेल ने तेज बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच नीतीश राणा ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। कोलकाता की पारी के 17वें ओवर में आंद्रे रसेल ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 1 छक्का और दो चौके के साथ 16 रन ठोक दिए। 

Hyderabad beats Kolkata by 7 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आखिर में आंद्रे रसेल ने तेज बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के स्कोर को 175 रनों तक पहुंचा दिया। आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों पर नाबाद 49 रनों की पारी खेली। हैदराबाद के लिए नटराजन ने तीन जबकि उमरान मलिक ने दो विकेट झटके।

176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने की। हैदराबाद को पहला झटका पहले ओवर में ही लगा। अभिषेक शर्मा 3 रन बनाकर आउट हो गए। इसी बीच केन विलियमसन ने अपने आईपीएल करियर में 2000 रन पूरे कर लिए। लेकिन इस खुशी को विलियमसन ज्यादा देर तक साथ नहीं रख सके और 16 गेंदों पर 17 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्कराम ने हैदराबाद की पारी को संभाल लिया। 

Hyderabad beats Kolkata by 7 wickets in IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

हैदराबाद की पारी का आठवां ओवर फेंकने आए वरुण चक्रवर्ती के ओवर में राहुल त्रिपाठी ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 2 छक्के और एक चौका लगाकर 18 रन बटोर लिए। इसी बीच राहुल त्रिपाठी ने 21 गेंदों पर एक और अर्धशतक ठोक दिया जिसमें 4 चौके और 4 छक्के लगाए। 

हैदराबाद ने 100 रन 11वें ओवर में पूरे कर लिए। अब हैदराबाद को जीत के लिए 36 गेंदों पर 49 रनों की जरूरत थी। मैदान पर राहुल त्रिपाठी और मार्कराम जमे हुए थे। आंद्रे रसेल ने हैदराबाद को बड़ा झटका दिया। रसेल ने अपने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी को वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने आउट होने से पहले 37 गेंदों में 71 रन बनाए जिसमें चार चौके और छह छक्के शामिल रहे। 

खेल से और खबरें

इस बीच मार्कराम ने 31 गेंदों पर आईपीएल का दूसरा अर्धशतक ठोक दिया। इसके बाद निकोलस पूरन और मार्कराम ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंद शेष रहते हुए ही हैदराबाद को 7 विकेट से जीत दिला दी। हैदराबाद की इस आईपीएल सीजन में यह लगातार तीसरी जीत रही है। 

इस जीत के साथ ही हैदराबाद अंक तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि कोलकाता की टीम चौथे स्थान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें