loader
फोटो साभार: ट्विटर/आईसीसी

भारत की वनडे मैच में 317 रन से सबसे बड़ी जीत; सीरीज पर कब्जा

भारत ने रविवार को एकदिवसीय क्रिकेट मैच में इतिहास रच दिया। इसने श्रीलंका के खिलाफ यहाँ शृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में 317 रनों से जीत दर्ज की। यह भारत के एकदिवसीय इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही भारत ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ यह शृंखला 3-0 से जीत ली है।

इससे पहले भारत ने 390/5 का शानदार स्कोर बनाया। इसमें विराट कोहली और शुभमन गिल ने शानदार शतक बनाए। कोहली 110 गेंदों पर 166 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि गिल ने 97 गेंदों पर 116 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे सलामी बल्लेबाज गिल और कप्तान रोहित शर्मा (42) ने 15.2 ओवर में 95 रन जोड़े। कोहली ने अपना 46वां एकदिवसीय शतक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर 74वां शतक लगाकर भारतीय पारी को मजबूत किया। कोहली और गिल ने दूसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की।

आखिरी 10 ओवरों में भारत ने 116 रनों का स्कोर बनाया और कोहली ने शतक जड़ा। भारत ने 390 रन बनाने के लिए पाँच विकेट खोए।

श्रीलंका ने मोहम्मद सिराज की शारदार तेज गेंदबाजी के आगे घुटने टेक दिए। उन्होंने 10 ओवर के अंदर चार विकेट लिए। श्रीलंका की टीम 22 ओवरों में महज 73 रन पर ऑल आउट हो गई। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए।

मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा, 'यह हमारे लिए बेहतरीन सीरीज थी। बहुत सारी सकारात्मक चीजें। हमने अच्छी गेंदबाजी की, ज़रूरत पड़ने पर विकेट लिए और पूरी सीरीज में बल्लेबाजों का रन बनाना देखना अच्छा रहा। यह देखकर अच्छा लगा कि सिराज कैसी गेंदबाजी कर रहे थे और वह उन सभी स्लिप के हकदार थे। वह एक दुर्लभ प्रतिभा हैं, जिस तरह से वह पिछले कुछ वर्षों में सामने आये हैं, यह देखना अच्छा है।'
ताज़ा ख़बरें

विराट ने सचिन के दो रिकॉर्ड तोड़े

विराट कोहली ने नाबाद 166 रन की शानदार पारी खेली। यह उनकी चार पारियों में तीसरा शतक है। इसके साथ ही कोहली ने 74वाँ अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा कर लिया। एकदिवसीय मैच में यह उनका 46वाँ शतक है। 

कोहली अब सचिन तेंदुलकर के 49 एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से केवल तीन कम हैं। कोहली ने 259 पारियों में अपना 46वां शतक पूरा किया था जबकि तेंदुलकर ने 49 शतकों तक पहुंचने के लिए 452 पारियां खेली थीं।

इस प्रक्रिया में कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 'सर्वकालिक रिकॉर्ड' में से दो को तोड़ दिया। कोहली अब घरेलू सरजमीं पर मैच के मामले में सबसे अधिक एकदिवसीय शतकों की सूची में तेंदुलकर से आगे हैं, और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 50 ओवर के प्रारूप में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है।

कोहली ने गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के पहले मैच में तीन अंकों के स्कोर तक पहुंचने पर तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। कोहली ने घरेलू सरजमीं पर अपना 20वां एकदिवसीय शतक बनाने के लिए केवल 99 पारियों का समय लिया, जबकि सचिन ने 160 पारियों में ऐसा किया था। तीसरे वनडे में शतक के साथ, कोहली अब घरेलू धरती पर अपना 21वां शतक बनाकर तेंदुलकर की संख्या से आगे निकल गए हैं।

खेल से और ख़बरें
कोहली ने एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। तेंदुलकर और कोहली दोनों एक ही देश के खिलाफ अपने नाम 9 शतकों के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे। कोहली के अब श्रीलंका के खिलाफ 10 शतक हैं, जो इस प्रारूप के इतिहास में किसी एक टीम के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें