loader

आईपीएल : कोरोना की गुगली, प्रसारण टीम के 14 लोग संक्रमित

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में दर्शकों को लंबी-लंबी हिट्स देखने को मिलें, उससे पहले कोरोना वायरस ने अपनी गुगली डालनी शुरू कर दी है। तमाम सख्त नियमों, तैयारियों और बायो बबल के बावजूद इसमें हिस्सा ले रहे खिलाड़ी,  ग्राउंड्समैन और सपोर्टिव स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं।
आईपीएल ब्रॉडकास्ट क्रू के 14 सदस्य भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि ये सभी लोग बायो बबल में थे। इसके बाद भी कोरोना संक्रमित हो गए ।
संक्रमित पाए गए लोगों में कैमरामैन, निर्माता, निर्देशक, ईवीएस ऑपरेटर और वीडियो एडिटर शामिल हैं। ये सभी लोग मुंबई के फोर सीजन होटल में ठहरे हुए थे।

बायो-बबल क्या होता है?

 दरअसल, कोरोना संकट को देखते हुए सभी टीमों के खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और मैच ऑफिशियल्स के लिए एक खास बायो-सिक्योर वातावरण (बायो-बबल) तैयार किया गया है। आम भाषा में समझें तो ऐसा सुरक्षित वातावरण जहाँ बाहरी दुनिया से कोई वास्ता न रहे। इसमें एक बार जो आ गया वह बाहरी लोगों से पूरी तरह से कट जाता है। वह उन्हीं लोगों से ही मिल सकता है जो उसके साथ उस जगह पर रह रहे हों।
बायो-बबल में सीधे तौर पर किसी भी खिलाड़ी, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ का प्रवेश नहीं हो सकता है। यहाँ आने वाले लोगों का पहले कोरोना टेस्ट कराया जाता है। उनको कुछ दिनों के लिए बाकी लोगों से अलग आइसोलेट किया जाता है।
बाद में जब ये साफ हो जाता है कि वह  व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं है तो उसको इस बायो-बबल का हिस्सा बनाया जाता है। इसमें जाने के बाद किसी को भी यहां तक की कोरोना टेस्ट करने वाली मेडिकल टीम को भी इसके बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है।
इन्हीं सब नियमों की वजह से इसको कोरोना महामारी के समय में सुरक्षित माना जाता है। लेकिन ब्रॉडकास्ट क्रू इस बायो बबल में रहने के बाद भी संक्रमित हो गया है जो चिंता बढ़ाने वाली बात है।
स्टार स्पोर्ट्स हेड संजोग गुप्ता ने इसको लेकर कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। वहीं, अब इसकी ख़बरें भी आ रही हैं कि स्टार स्पोर्ट्स ने बीसीसीआई से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच को लेकर  चिंता जाहिर की है।

वानखेड़े स्टेडियम में 3 और कर्मचारी संक्रमित

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 और कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो ग्राउंड्समैन हैं और एक स्टेडियम का प्लंबर बताया जा रहा है। बता दें, इससे पहले इसी स्टेडियम के 10 ग्राउंड्समैन संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, सोमवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी जिसके बाद स्टेडियम में मैचों के आयोजन को हरी झंडी मिल गई थी।

खिलाड़ी भी हो रहे संक्रमित

ग्राउंड्समैन और स्टाफ सदस्यों के अलावा खिलाड़ी भी संक्रमित हुए हैं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम के ऑलराउंडर अक्षर पटेल और आरसीबी के स्टार बल्लेबाज देवदत्त पड्डीकल कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।
IPL 2021 14 members IPL broadcast corona positive - Satya Hindi
अक्षर पटेल, क्रिकेट खिलाड़ी

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच हो रहा आईपीएल

आईपीएल ऐसे समय में कराया जा रहा है जब देश में एक दिन में एक लाख से अधिक मामले आने लगे हैं। बता दें, रविवार को कोरोना संक्रमण के 1 लाख से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि मंगलवार को 96 हज़ार 982 मामले आए हैं। मालूम हो भारत में हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे अधिक आ रहे हैं।

मुंबई में वीकेन्ड लॉकडाउन

आईपीएल के मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भी कराए जाएँगे। हालांकि महाराष्ट्र में तेज़ी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। मुंबई और पुणे शहर में हालात बेहद ख़राब हो चुके हैं। इसलिए मुंबई में प्रत्येक शुक्रवार को रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन पर अति आवश्यक कामों के अलावा किसी भी काम के लिए बाहर घूमने पर पाबंदी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें