loader

आईपीएल: बढ़ती उम्र और प्रदर्शन पर धोनी के बेबाक बोल

भारतीय क्रिकेट टीम को एक अलग मुकाम तक पहुँचाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के प्रदर्शन पर अब अक्सर सवाल उठ जाते हैं। वैसे तो वह चौके-छक्के जड़ने और हारे हुए मैच का भी रुख मोड़ने में माहिर माने जाते रहे हैं। लेकिन अब उम्र बढ़ने के साथ-साथ ही उनके चौकों और छक्कों के बीच गेंदों का फासला भी बढ़ने लगा है।
इसको लेकर अब आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने प्रतिक्रिया दी है।
धोनी ने कहा है -

यह सच है कि जब आप खेल रहे होते हैं, तब आप नहीं चाहते हैं कि कोई आपको अनफिट कहे। क्रिकेट में प्रदर्शन का तो ऐसा है कि उसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है। प्रदर्शन की गारंटी तो मैं जब 24 का था तब भी नहीं दे सकता था और 40 की उम्र में भी नहीं दे सकता हूँ।


महेंद्र सिंह धोनी, कप्तान, चेन्नई सुपर किंग्स

धोनी ने कहा कि कम से कम लोग मेरी ओर उंगली उठाकर नहीं कह सकते कि यह अनफिट है। और यह मेरे लिए पॉजिटिव बात है।
सोमवार को राजस्थान के ख़िलाफ़ धीमी पारी खेलने के बाद धोनी ने कहा कि उनकी इस धीमी पारी के कारण किसी और मैच में टीम को खामियाजा भुगतना पड़ सकता था। लेकिन इसके साथ ही धोनी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने की कोई गारंटी नहीं दे सकता है।

चेन्नई ने 45 रनों से जीता मैच

सोमवार को राजस्थान के ख़िलाफ़ खेले गए मैच में धोनी की टीम ने 45 रनों से जीत दर्ज की है। चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 रनों का स्कोर बनाया। जिसके जवाब में राजस्थान की टीम  20 ओवर में नौ विकेट पर 143 रन ही बना सकी।
IPL 2021 CSK vs RR dhoni says Can’t guarantee performances2 - Satya Hindi
हालांकि, पहले मैच में शून्य पर पवेलियन लौटने वाले धोनी ने इस मैच में 7वें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 18 रन बनाए। लेकिन इन 18 रनों को बनाने के लिए उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और केवल खाता खोलने के लिए ही  6 गेंदें ले लीं।
धोनी ने धीमी बल्लेबाजी ऐसे वक़्त में की जब चेन्नई की टीम करीब 9 प्रति ओवर के हिसाब से रन बना रही थी। धोनी ने इस मैच में दो बाउंड्रीज़ तो लगाईं, लेकिन उनके लिए वह काफी संघर्ष करते हुए दिखे।
इस पारी के बाद ही धोनी ने अपनी धीमी बल्लेबाजी को लेकर कहा कि किसी और मैच में मेरे द्वारा खेली गईं शुरुआती 6 गेंदें टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकती थीं। धोनी ने कहा कि मुझे लगता है कि हम और अधिक रन बना सकते थे।
IPL 2021 CSK vs RR dhoni says Can’t guarantee performances2 - Satya Hindi

‘उम्र बढ़ने के साथ फिट रहना आसान नहीं’

सीएसके की टीम के लिए तुरुप का इक्का रहे एमएस धोनी ने कहा कि उम्र बढ़ने के साथ फिटनेस बरकरार रखना आसान नहीं है। उम्र बढ़ना और फिट रहना दो सबसे मुश्किल चीजें हैं। उन्होंने कहा कि  'आईपीएल में मुझे युवा खिलाड़ियों की बराबरी करनी होती है, वे काफी दौड़ते हैं लेकिन यह हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है।'

धोनी ने की मोइन अली की तारीफ़ 

किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए बतौर कप्तान 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने एमएस धोनी ने मैच के बाद दीपक चाहर और सैम करन की गेंदबाजी की तारीफ की। इसके साथ ही उन्होंने मोइन अली की टीम में भूमिका को लेकर कहा कि छठा गेंदबाज होना महत्वपूर्ण होता है । हमारे पास पांच अच्छे गेंदबाज हैं और हमें लगता है कि शायद हमें छठे गेंदबाज की जरूरत भी नहीं है क्योंकि हमारे पास मोइन अली हैं जो छठे गेंदबाज के रूप में बखूबी काम करते हैं। धोनी ने कहा कि वो न सिर्फ विकेट ले रहे, रन रोक रहें बल्कि रन बना भी रहे हैं।
IPL 2021 CSK vs RR dhoni says Can’t guarantee performances2 - Satya Hindi
मोइन अली
धोनी का ऐसा कहने के पीछे मोइन अली का प्रदर्शन है। मोइन अली ने सोमवार को राजस्थान के तीन बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। जिसमें क्रिस मॉरिस और डेविड  मिलर का विकेट शामिल है। इसके अलावा मोइन ने 26 रन भी बनाकर टीम की जीत में अहम योगदान दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें