loader

आईपीएल : मुंबई और पंजाब में किसका पलड़ा भारी?

आज  पंजाब किंग्स की टीम और मुंबई इंडियंस के बीच  चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मुक़ाबला होना है। इसी मैदान पर पंजाब को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद आज पंजाब की टीम अपने पुराने प्रदर्शन को भुलाकर इस सीज़न की दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगी।
पंजाब की टीम ने इस सीज़न में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है। वह अंकतालिका में सातवें स्थान पर है। उससे नीचे केवल राजस्थान है। पंजाब का नेट रन रेट भी  -0.824 है, जोकि उसके ख़राब प्रदर्शन की गवाही दे रहा है।
IPL 2021 Punjab Kings vs Mumbai Indians - Satya Hindi
पंजाब की बल्लेबाजी कागजों पर तो मजबूत है, लेकिन राहुल और मयंक अग्रवाल को छोड़कर कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया है। उसके गेंदबाज भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। सबसे बड़ी बात तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल का बल्ला शांत है और वेस्टइंडीज के ही उनके साथी निकोलस पूरन भी बल्ले के साथ अनमने लग रहे हैं।
दूसरी ओर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने अभी तक चार मैचों में दो में जीत दर्ज की है। उनको भी अपने पिछले मुक़ाबले में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी है।
IPL 2021 Punjab Kings vs Mumbai Indians - Satya Hindi
मुंबई अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। हालांकि मुंबई को अपने पिछले तीन मैचों में बल्लेबाजी में परेशानी का सामना करना पड़ा है। इसलिए आज वो अपनी बल्लेबाजी में ज़रूर सुधार करना चाहेंगे।
IPL 2021 Punjab Kings vs Mumbai Indians - Satya Hindi
मुंबई आज रोहित शर्मा और सूर्य कुमार यादव के बल्ले से रन निकलते देखना चाहेगी। दोनों ही बल्लेबाज पिछली पारियों में उम्मीद के मुताबिक रन नहीं बना पाए हैं।
दिलचस्प बात यह ही कि दोनों ही टीमों ने अपने पिछले चारों मैचों में पहले बल्लेबाजी की है। तो आज ये देखना दिलचस्प होगा कि कौनसी टीम रनों का पीछा करने उतरेगी।
दोनों ही टीमों की कमजोरी एक ही है। दोनों ही टीमों का मध्यक्रम अभी तक कुछ खास नहीं कर पाया है। हालांकि, बिना किसी शंका के मुंबई मैच में फेवरेट के तौर पर उतर ही है लेकिन पंजाब कभी भी किसी को चौंकाने का माद्दा रखती है।

पिच रिपोर्ट - 

चेन्नई में पिच अभी तक तो बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं रही है। हालांकि एक मैच में यहाँ 200 से अधिक रन बन चुके हैं। लेकिन यहाँ रन बनाने के लिए बल्लेबाजों को काफी संघर्ष करना पड़ा है।
IPL 2021 Punjab Kings vs Mumbai Indians - Satya Hindi
आज के मैच में भी स्पिनर्स पर सबकी निगाहें रहने वाली हैं। पहले बल्लेबाजी करना बेहतर माना जा रहा है। मौसम की बात करें तो बादल रहेंगे लेकिन बारिश की कोई आशंका नहीं है। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने वाला है।

पहली पारी का औसत स्कोर?

अगर इस मैदान पर पहली बल्लेबाजी करने वाली टीम के स्कोर का औसत देखें तो औसतन 157 रन रहा है। ये इस सीज़न में पिछले 8 मैचों के आधार पर है। रनों का पीछा करते हुए 3 मैच जीते गए हैं और 5 में हार का सामना करना पड़ा है।

संभावित प्लेइंग इलेवन:

पंजाब किंग्स-

केएल राहुल (कप्तान & विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल / डेविड मलान, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, फेबियन एलन, , रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

मुंबई इंडियंस

रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन (wk), हार्दिक पंड्या, किरॉन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें