loader
फ़ाइल फ़ोटोफ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद IPL 2021 स्थगित 

आईपीएल पर लगातार उठ रहे सवालों के बाद आख़िरकार बीसीसीआई ने आईपीएल के इस सीजन को स्थगित कर दिया है। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने बताया है कि पिछले दो-तीन दिन से आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों में कोरोना के संक्रमण पाए गए थे। उन्होंने कहा कि यह संक्रमण और दूसरे खिलाड़ियों में न फैले इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल को निलंबित करने का फ़ैसला किया है। राजीव शुक्ला ने साथ ही यह भी साफ़ कर दिया है कि कोरोना की वजह से इस पूरे आईपीएल सीजन को स्थगित किया गया है। आज भी कई आईपीएल टीमों के खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स के पैट कमिंस भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि हैदराबाद के रिद्धिमान शाह भी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब आईपीएल पर ख़तरे के बादल मंडराने शुरू हो गए थे। इस बीच यह कयास लगाए जा रहे थे कि दिल्ली में होने वाले आईपीएल के अगले कुछ मुक़ाबलों को स्थगित किया जा सकता है। बीसीसीआई ने दिल्ली के मैचों को मुंबई में कराए जाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार से इजाज़त मांगी थी। बालाजी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद मंगलवार को खेले जाने वाले मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद और बुधवार को चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे थे। और अब ख़बर आ गई है कि आईपीएल को ही स्थगित किया जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर के पॉजिटिव पाए जाने के बाद केकेआर की पूरी टीम को क्वारंटीन करना पड़ा था। बाद में सभी खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ का टेस्ट भी कराया गया जिसमें बाक़ी के खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। यही कारण रहा कि आरसीबी के ख़िलाफ़ सोमवार की शाम को होने वाला केकेआर का मुक़ाबला स्थगित कर दिया गया था। सोमवार को ही सीएसके टीम के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ़ का कोरोना टेस्ट कराया गया जिसमें कोच लक्ष्मीपति बालाजी और सीएसके टीम बस के क्लीनर की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। जिसके चलते बालाजी को क्वारन्टीन कर दिया गया।

कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद बीसीसीआई के एक अधिकारी का कहना था कि पहले केकेआर के खिलाड़ी और अब बालाजी की पॉजिटिव रिपोर्ट ने चिंता बढ़ा दी है। हालाँकि इस अधिकारी का यह भी कहना है कि दोनों ही टीमों के बाक़ी खिलाड़ियों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। यही कारण था कि तब बीसीसीआई ने महाराष्ट्र सरकार से दिल्ली के मैचों को मुंबई में कराए जाने की इजाज़त मांगी थी लेकिन सरकार की ओर से इसकी हरी झंडी नहीं मिल पाई थी। 

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना के लक्षण ज़्यादातर लोगों में 5वें या छठे दिन दिखााई देते हैं। इसी कारण दिल्ली में होने वाले अगले दोनों मैचों के आयोजन पर लंबे समय तक कोई फ़ैसला नहीं लिया गया था। बाद में पूरे आईपीएल पर ही फ़ैसला लिया गया।

आईपीएल को स्थगित किए जाने से पहले जब दिल्ली में मैचों को लेकर सवाल किया गया था तब दिल्ली एवं ज़िला क्रिकेट संघ यानी डीडीसीए के अध्यक्ष रोहन जेटली का कहना था कि उन्हें मैचों के कार्यक्रम में बदलाव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। उन्होंने कहा था कि अगर बीसीसीआई इन मैचों पर कोई फ़ैसला लेता है तो डीडीसीए को कोई आपत्ति नहीं है।

खेल से और ख़बरें

मुंबई इंडियंस से जुड़े एक अधिकारी का कहना था कि चेन्नई के कोच बालाजी मैच से पहले और बाद में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों से भी मिले थे। ऐसे में मुंबई को चिंता सता रही है कि कहीं उनका कोई खिलाड़ी इस वायरस की चपेट में तो नहीं आ गया हो। इस अधिकारी का कहना था कि जिस तरह से सोमवार को केकेआर का मैच स्थगित कर दिया गया था उसी तरह मंगलवार को मुंबई और हैदराबाद और बुधवार को सीएसके और राजस्थान के बीच होने वाले मैच को भी स्थगित करना सही होगा। हालाँकि अब आईपीएल के पूरे सीजन को ही स्थगित कर दिया गया है।

इसके साथ ही वंदना शाह नाम की एक वकील ने भी मुंबई हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है जिसमें इसने कहा है कि जब पूरा देश कोरोना की मार झेल रहा है, ऐसे में आईपीएल का होना ठीक नहीं है। अपील में यह भी कहा गया है कि जिन संसाधनों का इस्तेमाल आईपीएल मैच कराने में किया जा रहा है सरकार को अब उनका इस्तेमाल कोरोना की विकट परिस्थिति से निपटने के लिए किया जाना चाहिए। यही कारण है कि हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई गुरुवार को रखी है लेकिन इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल को इस पूरे सीजन के लिए सस्पेंड कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें