loader

आईपीएल : इस सीज़न किसके सिर सजेगी ऑरेंज कैप?

इस बार आईपीएल में बल्लेबाज़ों का किंग कौन होगा? यानी किसके सिर पर सजेगी आरेंज कैप? पिछले सीज़न में के. एल. राहुल ने 670 रन बना कर ऑरेंज कैप जीता था, यानी पूरे टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाया था। अब जबकि 9 अप्रैल से आईपीएल 2021 शुरू हो रहा है, सवाल उठता है कि टी20 के इस टूर्नामेंट में इस बार कौन यह कैप अपने नाम करेगा।

एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जो इसके बड़े दावेदार हो सकते हैं। 

के. एल. राहुल 

पिछले सीज़न में पाँच अर्द्धशतक जमाने वाले और 129.34 के औसत से 670 रन कूटने वाले पंजाब किंग्स के खिलाड़ी राहुल आईपीएल 2021 में एक बार फिर ऑरेंज कैप के बड़े दावेदार बन सकते हैं। 

इसकी वजह यह है कि इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन एक दिवसीय मैचों में वे अपने फ़ॉर्म में एक बार फिर वापस आ गए और अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। 

IPL : who will capture orange cap in IPL 2021 - Satya Hindi
के. एल. राहुल, क्रिकेट खिलाड़ी

विराट कोहली

भारतीय टीम और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली का ऑरेंज कैप के बड़े दावेदार के रूप में उभरना बिल्कुल स्वाभाविक है क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक दिवसीय मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

कोहली ने आईपीएल के पिछले सीज़न में 42.36 के औसत से 466 रन बनाए थे। याद दिला दें कि विराट कोहली ने आईपीएल के 2016 के सीज़न में 973 रन ठोंक दिए थे। 

ख़ास ख़बरें

ऋषभ पंत

देलही कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं। यह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए एक-दिवसीय मैचों में उनके प्रदर्शन से साफ़ है। हालांकि आईपीएल के पिछले सीज़न में उन्होंने 113.95 के औसत से 341 रन ही जुटाए थे, पर समझा जाता है कि वे आईपीएल 2021 में अपनी धमाकेदार शुरुआत कर सकते हैं। 

IPL : who will capture orange cap in IPL 2021 - Satya Hindi
ऋषभ पंत, क्रिकेट खिलाड़ीफ़ेसबुक

ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड के भी ख़िलाफ़ उनके प्रदर्शन से यह साफ़ है कि वे आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप के बड़े दावेदारों में एक होंगे। 

डेविड वॉर्नर

सनराइज़र्स हैदराबाद (एसआरएच) के कप्तान डेविड वॉर्नर पूरे आईपीएल में लगातार अच्छा खेलते रहे हैं। उन्होंने आईपीएल 2013 में 543 रन जोड़े थे, जिसमें चार अर्द्धशतक शामिल थे। वह भारत में खेलना पसंद करते हैं, इस बार उनकी ज़िम्मेदारी भी बढ़ी हुई है। यह उम्मीद की जाती है कि वह आईपीएल 2021 के ऑरेंज कैप के दावेदारों में शुमार होंगे। 

निकोलस पूरन

पंजाब किंग्स के खिलाड़ी निकोलस पूरन से उम्मीद की जाती है कि वह चोटिल नहीं होंगे। उन्होंने आईपीएल में 156.39 के औसत से 21 मैच खेले हैं। समझा जाता है कि वे तेज़ गेंदबाज़ों पर भारी पड़ेंगे और बेंगलुरु के चिन्नास्वामी जैसे छोटे स्टेडियमों पर अच्छा रन बना लेंगे। 

इन खिलाड़ियों के अलावा आईपीएल 2021 में ऑरेंज कैप के दावेदारों में जॉनी बेयरस्टो, ए. बी. डिविलयर्स, सूर्य कुमार यादव, ईशान किसन और मोइन अली भी हो सकते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें