loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: आवेश और होल्डर ने दिलाई लखनऊ को जीत, हैदराबाद को 12 रनों से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 12वें मुकाबले में लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हराकर इस आईपीएल सीजन की दूसरी जीत दर्ज की है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

लखनऊ सुपरजाइंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन बनाए। 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 157 रन ही बना सकी और 12 रन से मुकाबला हार गई। 

हैदराबाद के लिए निकोलस पूरन ने आखिर में तेज बल्लेबाजी करते हुए जीत की उम्मीदें जिंदा रखी थी लेकिन उनके आउट होने के बाद हैदराबाद की उम्मीद खत्म हो गई।

ताज़ा ख़बरें

जैसे-जैसे आईपीएल का सीजन 15 आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे रोमांचकारी मैच देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया लखनऊ सुपरजाइंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला रोमांचक रहा। 

सनराइजर्स हैदराबाद अपने दोनों मुकाबले हारकर आखिरी पायदान पर बनी हुई है। इस मुकाबले में 18 वें ओवर तक मैच में बनी रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को तेज गेंदबाज आवेश खान ने 18 ओवर की तीसरी गेंद और चौथी गेंद पर निकोलस पूरन और अब्दुल समद को आउट करके लखनऊ सुपरजाइंट्स की टीम को मुकाबले में वापस ला दिया और आखिर में लखनऊ को 12 रनों से जीत दिला दी। 

लखनऊ सुपरजाइंट्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। केएल राहुल के साथ बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे क्विंटन डिकॉक इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर कप्तान केन विलियमसन को 1 रन के निजी स्कोर पर कैच थमा बैठे। उसके बाद इविन लुईस भी वॉशिंगटन सुंदर का शिकार बने और 1 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

मैदान में उतरे मनीष पांडे पिछले मैच की तरह इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार को कैच दे बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दीपक हुड्डा ने कप्तान केएल राहुल के साथ मिलकर लखनऊ की पारी को ढहने से बचा लिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने हैदराबाद के गेंदबाजों की खबर लेते हुए टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया।

Lucknow beats Hyderabad by 12 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लखनऊ का स्कोर 114 रनों पर पहुंचा ही था कि दीपक हुड्डा 33 गेंदों पर 51 रन बनाकर रोमारियो शेफर्ड का शिकार हो गए। दीपक ने 51 रनों की पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे आयुष बडोनी ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 12 गेंदों पर 19 रन ठोक डाले। 

केएल राहुल ने बनाए 68 रन 

इसी बीच कप्तान केएल राहुल 19वें ओवर की पहली गेंद पर नटराजन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। राहुल ने 50 गेंदों पर 68 रनों की तेज पारी खेली जिसमें छह चौके और एक छक्का लगाया। इस तरह से लखनऊ ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 169 रन बनाए। 

Lucknow beats Hyderabad by 12 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने की। लखनऊ को पहली सफलता केन विलियमसन के रूप में मिली जो 16 गेंदों पर 16 रन बनाकर एंड्रयू टाय की गेंद पर आउट हो गए।

मैदान पर उतरे राहुल त्रिपाठी ने मोर्चा संभालते हुए 5 ओवर में हैदराबाद के स्कोर को 1 विकेट पर 38 रन तक पहुंचा दिया। रन गति बढ़ाने के चक्कर में अभिषेक शर्मा आवेश खान की गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे लेकिन मनीष पांडे ने उन्हें 13 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।

हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने मैच में वापसी कराने की कोशिश की और आठवें ओवर में दो चौके जड़कर टीम के स्कोर को 70 रनों के पार पहुंचा दिया। सनराइजर्स हैदराबाद को तीसरा झटका मार्कन के रूप में लगा जो 14 गेंदों पर 12 रन बनाकर क्रुनाल पांड्या की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए। क्रुणाल पांड्या ने सेट बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को 44 के निजी स्कोर पर आउट करके हैदराबाद को चौथा झटका दिया। 

त्रिपाठी बड़ा शॉट् खेलना चाहते थे लेकिन गेंद उनके बल्ले पर सही तरीके से नहीं आयी और डीप मिडविकेट में विश्नोई ने शानदार कैच पकड़ा।

उसके बाद मैदान में उतरे निकोलस पूरन ने आते ही क्रुणाल पांड्या को 92 मीटर लंबा छक्का जड़ दिया। इसके बाद उन्होंने जेसन होल्डर के 15 में ओवर में 15 रन बटोर कर हैदराबाद के स्कोर को 120 रन तक पहुंचा दिया। यहां से हैदराबाद को 30 गेंदों पर 50 रनों की जरूरत थी और ऐसा लग रहा था कि हैदराबाद इस मैच को आसानी से जीत लेगी लेकिन निकोलस पूरन के आउट होने के बाद बाजी पूरी तरह से पलट गई। 

Lucknow beats Hyderabad by 12 runs in IPL 2022  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

18वें ओवर में आवेश खान की पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर उनका स्वागत किया लेकिन इसी ओवर की तीसरी गेंद पर निकोलस पूरन 34 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

अगली ही गेंद पर आवेश खान ने अब्दुल समद को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हालांकि आवेश खान हैट्रिक लगाने से चूक गए। 

खेल से और खबरें

हैदराबाद को आखिरी 6 गेंदों पर 16 रन बनाने थे लेकिन जेसन होल्डर ने पहले ही गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर को आउट करके हैदराबाद की जीत की उम्मीद को खत्म कर दिया। होल्डर ने मैच की आखिरी गेंद पर शेफर्ड को आउट करके लखनऊ को 12 रन से जीत दिला दी।

आवेश ने झटके 4 विकेट 

लखनऊ की तरफ से गेंदबाजी करते हुए आवेश खान ने 4 ओवर में 24 रन देकर चार विकेट लिए जबकि जेसन होल्डर ने 34 रन देकर तीन विकेट चटकाए। क्रुणाल पांड्या को भी दो सफलता मिली। इस मैच में मिली जीत के बाद लखनऊ की टीम अंक तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि सनराइजर्स हैदराबाद अपने दोनों मुकाबले हारकर आखिरी पायदान पर ही बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें