loader
फोटो साभार: ट्विटर/@brfootball

मेसी का अर्जेंटीना बना फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन

अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप फाइनल जीत लिया। इसने पेनल्टी शूट-आउट में फ्रांस को 4-2 से हराया। मैडोना के बाद मेसी ने अपना सपना पूरा किया। तीसरी बार अर्जेंटीना ने टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। इससे पहले उसने 1978 और 1986 में ट्रॉफी अपने नाम की थी। फ्रांस-अर्जेंटीना के बीच फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल बेहद रोमांचक रहा। मुक़ाबला पेनल्टी शूट-आउट तक खींचा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पहले तय 90 मिनट के समय में नतीजा नहीं निकला तो अतिरिक्त समय दिया गया। फिर भी दोनों टीमें बराबरी पर रहीं। और इसी वजह से मैच पेनल्टी शूट-आउट तक खींच गया।

ताज़ा ख़बरें

पेनल्टी शूट-आउट में किसने किया गोल

शुरुआत फ्रांस की तरफ़ से हुई। फ्रांस की तरफ़ से किलियन एम्बाप्पा ने पहली पेनल्टी ली और उन्होंने इसे गोल में बदल दिया। इसके बाद अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने पहली पेनल्टी ली। उन्होंने शूटआउट को 1-1 से बराबर करवा दिया। इसके बाद फ्रांस के कोमान दूसरी पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए। अर्जेंटीना के लिए डायवाला ने दूसरे पेनल्टी को गोल में बदलकर अपनी टीम की बढ़त 2-1 कर दी।

फ्रांस तीसरी पेनल्टी चूक गई। अर्जेंटीना के पास अभी भी 2-1 की बढ़त थी। पैराडेज ने अर्जेंटीना के लिए तीसरी पेनल्टी पर गोल किया। इस तरह अर्जेंटीना की बढ़त 3-1 हो गई। फ्रांस के लिए कोलो मुआनी ने चौथी पेनल्टी ली और उन्होंने मुकाबले को 3-2 कर दिया। आख़िर में आए मोंटील ने अर्जेंटीना की चौथी पेनल्टी पर गोल किया और अपनी टीम को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया।

इससे पहले अतिरिक्त समय में फ्रांस ने अर्जेंटीना टीम से 3-3 से बराबरी कर ली थी। इससे भी पहले अर्जेंटीना टीम 3-2 से आगे हो गई थी। पहले जहाँ अर्जेंटीना टीम हाफ टाइम तक 2-0 से आगे थी लेकिन बाद में फ्रांस ने 2-2 से बराबरी कर ली थी। इससे पहले मुक़ाबले में पहला गोल लियोनेल मेसी ने 23वें मिनट में पेनल्टी पर किया था और उन्होंने अर्जेंटीना को फ्रांस पर 1-0 की शुरुआती बढ़त दिलाई थी। फिर एंजेल डी मारिया ने 36वें मिनट में शानदार फिनिश के साथ बढ़त को दोगुना कर दिया था।
हाफ टाइम के बाद फ्रांस ने जोरदार वापसी की थी। 79 मिनट तक मुक़ाबले में 2-0 से पीछे रहने के बाद फ्रांस ने दो मिनट से भी कम समय में दो गोल दागकर अपनी टीम की वापसी करवा दी थी।

फ्रांस ने पहला गोल पेनल्टी पर किया। और इसके बाद एक और गोल कर उन्होंने मुक़ाबले को और रोमांचक बना दिया था। खेल के लिए तय 90 मिनट के समय में दोनों टीमें 2-2 से बराबरी पर रहीं। हालाँकि इस बीच खिलाड़ियों के चोटिल होने पर 8 मिनट का इंजरी टाइम जोड़ा गया। तय समय में खेल का परिणाम नहीं आने पर खेल के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया। अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें मुक़ाबले में बराबरी पर रहीं।

messi argentina champion vs france in fifa world cup final - Satya Hindi
32 टीमों के साथ शुरू हुए फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में दो टीमें आमने-सामने रहीं। फाइनल मुकाबले में डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस की टक्कर अर्जेंटीना से हुई। पिछला चैम्पियन फ्रांस की टीम शुरुआत में काफी नर्वस नजर आई थी। अर्जेंटीना ने खेल के पहले हिस्से में बनाए गए कब्जे और मौक़े दोनों पर अपना दबदबा शुरुआत में बनाए रखा था, लेकिन हाफ टाइम के बाद ऐसा नहीं रह पाया। बाद में फ्रांस ने अच्छी वापसी की।
खेल से और ख़बरें
अर्जेंटीना की तरफ़ से पहला गोल पेनल्टी से आया था। डेमबेले ने फाउल किया और इसी की वजह से अर्जेंटीना को पेनल्टी मिली थी। मेसी ने इसपर कोई गलती नहीं की। टीम के कप्तान लियोनेल मेसी ने वह गोल किया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें