loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL: पैट कमिंस के तूफान में उड़ी मुंबई इंडियंस, केकेआर जीती

पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के 14वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हरा दिया। केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर मुंबई को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। मुंबई ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 161 रन बनाए। मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। 

162 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने पैट कमिंस की धुआंधार पारी की बदौलत मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया। पैट कमिंस ने आईपीएल इतिहास का 14 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक लगाया। कमिंस ने 15 गेंदों पर 56 रन बनाये।

इस मुकाबले में छक्कों की बारिश देखने को मिली। मुंबई के लिए जहां स्लॉग ओवरों में केरन पोलार्ड ने छक्कों की झड़ी लगा दी थी वहीं केकेआर के लिए पैट कमिंस ने एक ही ओवर में 4 छक्के लगाकर कोलकाता को तीसरी जीत दिला दी।

ताज़ा ख़बरें

इस जीत के साथ ही कोलकाता आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गयी है जबकि मुंबई की टीम लगातार तीन मैच हारने के बाद 9वें स्थान पर खिसक गई है।

मुंबई के 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की पारी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर ने की। केकेआर ने पहले 3 ओवर में केवल 14 रन बनाए थे और केकेआर पर दबाव बढ़ता जा रहा था। इसी बीच पांचवें ओवर की पहली गेंद पर टाइमल मिल्स ने 7 रन के निजी स्कोर पर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन वापस लौटा दिया। रहाणे ने 11 गेंदों का सामना करते हुए 7 रन बनाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर भी कुछ खास नहीं कर पाए और छठे ओवर की आखिरी गेंद पर केकेआर को बीच मझधार में छोड़ कर वापस पवेलियन लौट गए। 

अय्यर ने 6 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। 6 ओवर में केकेआर का स्कोर 35 रन था।

Mumbai Indians beats by KKR in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
केकेआर को तीसरा झटका दसवें ओवर की पांचवीं गेंद पर उस समय लगा जब सैम बिलिंग्स छक्का लगाने के प्रयास में बाउंड्री लाइन पर थंपी को कैच दे बैठे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे नितीश राणा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर मुरूगन अश्विन का शिकार हो गए। आंद्रे रसेल ने आते ही छक्का लगाकर केकेआर की उम्मीदों को जिंदा कर दिया लेकिन टाइमर मिल्स ने आंद्रे रसेल को 11 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी।
एक छोर से विकेट गिरते जा रहे थे वहीं दूसरे छोर पर वेंकटेश अय्यर मैदान पर डटे हुए थे। 5 विकेट गिरने के बाद मैदान में बल्लेबाजी के लिए उतरे पैट कमिंस ने आते ही छक्कों की बारिश कर दी।

16वें ओवर में गेंदबाजी करने के लिए आए डैनियल जेम्स के इस ओवर में पैट कमिंस ने 4 छक्के और दो चौके लगाकर केकेआर को 5 विकेट से जीत दिला दी। पैट कमिंस ने इस ओवर में 35 रन ठोक डाले। इसके साथ ही पैट कमिंस ने आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक 14 गेंदों में ठोक दिया। इससे पहले केएल राहुल ने भी 14 गेंदों पर ही अर्धशतक बनाया था। वेंकटेश अय्यर ने भी 41 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली।

Mumbai Indians beats by KKR in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन ने की। इस आईपीएल में लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे उमेश यादव पहली ही गेंद से रोहित शर्मा को परेशान कर रहे थे। आखिर में उमेश यादव ने रोहित शर्मा को पवेलियन भेज दिया। रोहित ने 12 गेंदों पर 3 रन बनाए। मुंबई इंडियंस ने पावर प्ले में 6 ओवर में 1 विकेट पर 35 रन बना लिए थे। दक्षिण अफ्रीका के 'बेबी एबी' के नाम से मशहूर देवाल्ड ब्रेविस ने छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 19 गेंदों पर 29 रन बनाए। 

आठवें ओवर में मुंबई का स्कोर 2 विकेट पर 40 रन था। पिछले दो मैचों में चोट की वजह से नहीं खेलने वाले सूर्यकुमार यादव इस मैच में मैदान पर उतरे और मुंबई के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया।

Mumbai Indians beats by KKR in IPL 2022  - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

मुंबई को तीसरा झटका ईशान किशन के रूप में लगा जब ईशान 21 गेंदों पर 14 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हो गये। ईशान किशन इस साल मेगा ऑप्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा था। 13 ओवर में 3 विकेट 71 रन पर गवांने के बाद मुंबई इंडियंस की टीम दबाव महसूस कर रही थी। लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने मुंबई की पारी का गियर बदलते हुए उसके स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया।

सूर्यकुमार यादव ने 19वें ओवर में अपने आईपीएल करियर का चौथा अर्द्ध शतक लगा दिया। यादव ने अपने पहले ही मैच में अर्द्ध शतक लगाकर मुंबई की मुश्किलों को थोड़ा कम जरूर किया। यादव ने वर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 49 गेंदों पर 83 रन की साझेदारी निभाई। मुंबई की पारी के आखिर में केरोन पोलार्ड का तूफान देखने को मिला।

खेल से और खबरें

कोलकाता की इस आईपीएल सीजन में यह तीसरी जीत है। इस जीत के साथ ही केकेआर आईपीएल की अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है जबकि मुंबई इंडियंस अपने तीनों मैच हार कर अभी भी नौवें स्थान पर बनी हुई है।

मैच शुरू होने से पहले सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखते हुए कहा था कि मुंबई की टीम चैंपियन है और वह वापसी जरूर करेगी लेकिन इस मैच में हार के बाद ऐसा कुछ दिखाई नहीं दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें