loader

हॉकी टीमों को स्पॉन्सर किया था ओडिशा ने, केंद्र ने की थी खेल बजट में कटौती!

टोक्यो ओलंपिक 2020 के सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम और भारतीय महिला हॉकी टीम को स्पॉन्सर नहीं मिल रहा था तो मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सामने आए और ओडिशा सरकार ने यह ज़िम्मेदारी उठाई थी। 

ओडिशा सरकार ने 2018 में ही दोनों टीमों की ज़िम्मेदारी ली और 150 करोड़ रुपए खर्च कर दोनों ही टीमों को पाँच साल के लिए स्पॉन्सर किया।

सोमवार की सुबह नवीन पटनायक अपने कमरे में टीवी स्क्रीन के सामने आँखें गड़ाए अपनी टीम का प्रदर्शन देख रहे थे और बीच बीच में तालियाँ पीट रहे थे।

ख़ास ख़बरें

भारतीय महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक 2020 के क्वार्टर फ़ाइनल में अपने से बहुत मजबूत ऑस्ट्रेलिया से भिड़ी हुई थी और पटनायक की तनावपूर्ण निगाहें इसी वजह से टीवी स्क्रीन पर टिकी हुई थीं।

उनकी टीम ने उन्हें निराश नहीं किया, 22 वें मिनट में गुरजीत कौर ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर पाँसा पलट दिया और अजेय माने जाने वाली ऑस्ट्रियाई टीम पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

naveen patnaik odisha sponsored indian men hockey team, indian women hockey team - Satya Hindi
नवीन पटनायक, मुख्यमंत्री ओडिशा

मजबूत सुरक्षा टीम ने यह बढ़त बरक़रार रखी और ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए भारत सेमीफ़ाइनल में दाखिल हो गया।

भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलंपिक सेमीफ़ाइनल में खेलेगी। यह असंभव कारनामा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भारत की तुलना में बहुत ही मजबूत टीम है और उसका प्रदर्शन लगातार बेहतरीन था। 

नवीन पटनायक ने तुरन्त ट्वीट कर टीम को बधाई दी। 

इसी तरह भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एक दिन पहले ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से शिकस्त देकर 49 साल बाद ओलंपिक सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली। 

ओलंपिक में भारत ने अंतिम पदक 1980 में जीता था जब मॉस्को ओलंपिक का बॉयकाट हुआ था और सिर्फ छह हॉकी टीमों ने शिरकत की थी। इसमें ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड जैसी बड़ी टीमें नहीं थीं। 

वह मैच राउंड रॉबिन लीग के आधार पर हुआ था और सबसे अधिक अंकों की वजह से भारत ने सोना जीता था, भारत ने सेमीफ़ाइनल नहीं खेला था। 

naveen patnaik odisha sponsored indian men hockey team, indian women hockey team - Satya Hindi

केंद्र ने की थी खेल बजट में कटौती

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का यह प्रदर्शन ऐसे समय हुआ है जब भारतीय मीडिया का एक हिस्सा ओलंपिक में भारतीयों की कामयाबी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे रहा है। 

नरेंद्र मोदी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में खेलकूद विभाग के बजट में 230.78 करोड़ रुपए की कटौती कर दी थी।

पहले बजट में खेलकूद के मद में 2826.92 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया था। लेकिन बाद में इसे कम कर 2596.14 करोड़ रुपए कर दिया गया था। 

केंद्र सरकार ने 'खेलो इंडिया' के बजट को 890.42 करोड़ रुपए से कम कर 660.41 करोड़ रुपए कर दिया था। 

भारतीय हॉकी टीम को तो 2018 से ही कोई स्पॉन्सर नहीं मिल रहा था, जब ओडिशा सरकार सामने आई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें