loader
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

आईपीएल : नीतीश राणा ने दिलाई कोलकाता को जीत

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में तीसरा मुक़ाबला रविवार को चेन्नई में खेला गया। एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुक़ाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कोलकाता ने 6 विकेट पर 187 रन बनाए। इसके बाद रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 177 रन ही बना सकी और 10 रन से मैच हार गई। कोलकाता की पारी के हीरो नीतीश राणा रहे जिन्होंने शानदार 80 रनों की धमाकेदार पारी खेली। राणा को मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

इससे पहले हैदराबाद ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। सलामी बल्लेबाज़ नीतीश राणा ने शुभमन गिल के साथ पारी की तेज शुरुआत की। राणा ने पारी के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। नीतीश ने हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज संदीप शर्मा की जमकर खबर ली। पांच ओवरों के खेल में नीतीश राणा ने संदीप शर्मा को पांच चौके लगाए। मजबूरन हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर को संदीप शर्मा को गेंदबाजी से हटाना पड़ा। कोलकाता को पहला झटका 53 रनों के स्कोर पर सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब शुभमन गिल गेंदबाजी में परिवर्तन कर लाये गए राशिद खान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। गिल ने 15 रन बनाए। 

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद बल्लेबाजी को आये राहुल त्रिपाठी। त्रिपाठी ने राणा के साथ मिलकर धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 12वें ओवर में ही 100 रनों के पार पहुंचा दिया। त्रिपाठी ने विजय शंकर के एक ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर तेज शुरुआत की। इसी बीच नीतीश राणा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। राणा ने 37 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल त्रिपाठी ने भी इसी बीच अपने आईपीएल करियर के एक हजार रन भी पूरे कर लिए। 16वें ओवर में टी नटराजन गेंदबाजी के लिए आये और ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। आउट होने से पहले त्रिपाठी अपना काम कर चुके थे। त्रिपाठी ने 53 रनों की पारी खेली।

हैदराबाद की ओर से गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। पहले राशिद खान ने आंद्रे रसेल को चलता किया, उसके बाद मोहम्मद नबी ने नीतीश राणा को 80 रनों के स्कोर पर विजय शंकर के हाथों कैच आउट करा दिया। 

राणा ने 80 रनों की पारी में 56 गेंदों का सामना किया जबकि 9 चौके और 4 छक्के लगाए। हालाँकि बाद में नबी और राशिद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कोलकाता को 187 रन पर रोक दिया।

गेंदबाजी में राशिद खान और मोहम्मद नबी ने 2-2 विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में 45 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत बेहद ख़राब रही और उसने 10 रन के स्कोर पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रिद्धिमान साहा और डेविड वार्नर के विकेट गंवा दिए। वार्नर पहली गेंद से ही परेशानी में दिखे और आखिरकार 3 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कर लिए गए। हालाँकि इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और मनीष पांडे ने मिलकर टीम को संकट से उबारा। दोनों बल्लेबाज़ों ने तेज बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को आठवें ओवर में 50 रनों के पार पहुँचा दिया। 

nitish rana shines as kolkata beat hyderabad in ipl 2021 - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

बेयरस्टो ने इसी बीच छक्का लगाकर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। लेकिन 13वें ओवर की आख़िरी गेंद पर पैट कमिंस की गेंद पर बेयरस्टो एक और छक्का लगाने के प्रयास में नीतीश राणा के हाथों कैच आउट हो गए। बेयरस्टो ने 40 गेंदों पर 53 रनों की तेज पारी खेली। इसी बीच मनीष पांडे ने भी 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। एक के बाद एक विकेट गिरने के बाद मनीष पांडे पर दबाब बढ़ता जा रहा था।

हैदराबाद को आख़िरी दो ओवरों में जीत के लिए 38 रन बनाने थे। 19वाँ ओवर करने आए पैट कमिंस के ओवर में अब्दुल समद ने दो छक्के जड़कर इस ओवर में 16 रन ठोक डाले। अब हैदराबाद को आख़िरी ओवर में जीत के लिए 22 रनों की ज़रूरत थी और क्रीज पर थे मनीष पांडे और अब्दुल समद। आख़िरी ओवर की पहली तीन गेंदों पर आंद्रे रसल ने महज 3 रन देकर मुक़ाबले को केकेआर की ओर मोड़ दिया। अब आख़िरी तीन गेंदों पर सनराइजर्स को 19 रनों की दरकार थी लेकिन मनीष पांडे फिनिशिंग पारी नहीं खेल पाए और हैदराबाद 10 रनों से मैच हार गया।

खेल से और ख़बरें

मनीष पांडे आख़िर तक मैदान पर डटे रहे और उन्होंने 44 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 61 रनों की पारी खेली।

केकेआर की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने 2 विकेट लिए जबकि कमिंस, रसेल और शाकिब अल हसन को एक विकेट मिला। आईपीएल के इतिहास में पहली बार केकेआर के लिए खेल रहे भारत के टॉप ऑफ़ स्पिनर हरभजन को इस मैच में ज़्यादा गेंदबाजी का मौक़ा नहीं मिला और सिर्फ़ एक ओवर गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 8 रन दिए।

कोलकाता की इस जीत के हीरो रहे नीतीश राणा जिन्होंने 80 रनों की पारी खेली। राणा को मैन ऑफ़ द मैच से नवाजा गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें