loader

जानिए, नये कोच राहुल द्रविड़ किसको कप्तान बनाने के पक्ष में हैं 

'मिस्टर भरोसेमंद' बुलाए जाने वाले राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के प्रमुख कोच होंगे। नये कोच होंगे तो जाहिर है भारतीय टीम में बदलाव भी होंगे। टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम के कप्तान की जगह खाली होगी और समझा जाता है कि बीसीसीआई एकदिवसीय टीम की कप्तानी को लेकर भी जल्द फ़ैसला ले सकता है। ऐसे में भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ किसको तरजीह देंगे?

इस सवाल का जवाब ख़ुद राहुल द्रविड़ देते हैं। कोच नियुक्त किए जाने पर एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि 'आप अगले भारतीय सफेद गेंद के कप्तान के रूप में किसे देखते हैं?' इस पर जो उन्होंने जवाब दिया उसके अनुसार, द्रविड़ की पहली पसंद अनुभवी रोहित शर्मा थे और फिर उसके बाद केएल राहुल। विराट कोहली मौजूदा टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान का पद छोड़ देंगे। 

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि भारतीय टीम के कोच के लिए सिर्फ़ राहुल द्रविड़ का ही आवदेन आया था। बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सुलक्षना नायक और पूर्व तेज़ गेंदबाद आरपी सिंह की दो सदस्यीय क्रिकेट एडवायजरी कमिटी ने बुधवार को सर्वसम्मति से राहुल द्रविड़ को कोच के रूप में नियुक्त किया। 

इस तरह से रवि शास्त्री का कार्यकाल ख़त्म होने के बाद द्रविड़ उनकी जगह लेंगे। द्रविड़ 17 नवंबर से शुरू होने वाली आगामी न्यूजीलैंड श्रृंखला से कार्यभार संभालेंगे। वह 2023 तक टीम के कोच बने रहेंगे।

बीसीसीआई के बयान में द्रविड़ ने कहा है, 'भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना पूरी तरह सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका के लिए उत्सुक हूँ। रवि शास्त्री की कोचिंग के दौरान टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और मैं इसे आगे बढ़ाने के लिए टीम के साथ काम करने की उम्मीद करता हूँ। एनसीए, अंडर-19 और इंडिया ए सेट-अप में अधिकांश लड़कों के साथ मिलकर काम करने के कारण मुझे पता है कि उनमें हर दिन सुधार करने का जुनून और इच्छा है।'

खेल से और ख़बरें

द्रविड़ भारतीय क्रिकेट की बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अंडर-19 और भारत ए टीम के कोच के रूप में पदभार संभाला था। उनकी कोचिंग की बेहद तारीफ़ होती रही है। 

द्रविड़ पहले भारतीय टीम को कोचिंग देने को तैयार नहीं थे, लेकिन पिछले महीने दुबई की यात्रा के दौरान उन्हें बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने इसके लिए मना लिया।

वैसे, अपने क्रिकेट करियर के समय में राहुल द्रविड़ का शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने 164 टेस्ट की 286 पारियों में 36 शतकों और 63 अर्धशतकों की मदद से 13288 रन बनाए हैं, जबकि 270 उनका हाई स्कोर है। 'द वॉल' नाम से भी मशहूर द्रविड़ ने भारत के लिए 344 वनडे खेले हैं। उनके नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक दर्ज हैं और कुल मिलाकर 10889 रन बनाए हैं।

राहुल द्रविड़ को पिच पर धैर्य के साथ खेलने के लिए जाना जाता रहा है और कमेंटेटर उनको 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' भी बुलाते रहे हैं। बहरहाल, मुख्य कोच की भूमिका में उनके सामने चुनौतियाँ भी कम नहीं होंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें