loader
Photo Credits- BCCI/IPL

IPL: राजस्थान ने लखनऊ को हराया, पहुंच सकती है प्लेऑफ में

आईपीएल 2022 के 63वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 24 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 178 रन बनाए। 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम 154 रन ही बना सकी और 24 रन से मुकाबला हार गई। 

राजस्थान के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी बनी हुई है। वहीं लखनऊ की टीम लगातार दूसरा मैच हारने के बाद भी प्लेऑफ में पहुंचने के इंतजार में है। 

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान की पारी की शुरुआत जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। राजस्थान को पहला झटका बटलर के रूप में लगा। बटलर इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और पारी के तीसरे ओवर में आवेश खान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

ताज़ा ख़बरें

इसके बाद मैदान पर उतरे कप्तान संजू सैमसन ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर तेजी से रन बनाते हुए टीम के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। दोनों ने छठवें ओवर में दुशमंता चमीरा की जबरदस्त पिटाई करते हुए उनके ओवर में 21 रन बटोरे। 

संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल के बीच अर्धशतकीय साझेदारी भी हो गई। इसी बीच कप्तान संजू सैमसन जेसन होल्डर की गेंद पर हुड्डा के हाथों कैच आउट हो गए। सैमसन ने 24 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। दसवें ओवर में राजस्थान ने 2 विकेट पर 90 रन बना लिए थे।

इसी बीच 11वें ओवर में राजस्थान ने अपने 100 रन पूरे कर लिए। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए आयुष बडोनी को मोर्चे पर लगाया और उन्होंने पहले ओवर में ही यशस्वी जायसवाल को अर्ध शतक लगाने से पहले ही पेवेलियन की राह दिखा दी। जायसवाल ने 29 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। 

Rajasthan Royals beats Lucknow Supergiants by 24 runs - Satya Hindi
Photo Credits- BCCI/IPL

उसके बाद रवि बिश्नोई ने शानदार वापसी करते हुए देवदत्त पडिक्कल को 39 रनों के स्कोर पर आउट कर दिया। पडिक्कल ने 18 गेंदों पर 39 रनों की तेज पारी खेली। उसके बाद रियान पराग भी 16 गेंदों पर 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस तरह से राजस्थान ने 6 विकेट खोकर 178 रन बनाए। 

राजस्थान की तरफ से बटलर को छोड़कर टीम के सभी खिलाड़ियों ने ठीक-ठाक रन बनाए। लखनऊ की तरफ से रवि बिश्नोई ने दो विकेट झटके। 

179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की पारी की शुरुआत केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने की। लखनऊ को पहला झटका पारी के तीसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने दिया। बोल्ट ने ओवर की पहली गेंद पर ही क्विंटन डिकॉक को निशान के हाथों कैच आउट करा दिया।

बोल्ट ने उसके बाद अगली ही गेंद पर आयुष बडोनी को भी एलबीडब्ल्यू आउट करके लखनऊ को मुश्किल में डाल दिया। हालांकि ट्रेंट बोल्ट हैट्रिक लगाने से चूक गए। धीमी बल्लेबाजी कर रहे कप्तान केएल राहुल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 19 गेंदों पर 10 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार हुए। 

Rajasthan Royals beats Lucknow Supergiants by 24 runs - Satya Hindi
Photo Credits- BCCI/IPL

राजस्थान ने पहले पावर प्ले में मैच पर कब्जा जमा लिया था। लखनऊ ने 34 रनों पर 3 विकेट खो दिए थे। उसके बाद लखनऊ की टीम ने शुरुआती झटकों से उबरने की कोशिश की और आठवें ओवर में टीम के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। इस बीच क्रुणाल पांड्या और दीपक हुड्डा की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभा दी। रविचंद्रन अश्विन ने अपने कोटे के आखिरी ओवर में इस साझेदारी को तोड़ते हुए प्रणाम पांडेय को 25 रनों के स्कोर पर बटलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

इसी बीच दीपक हुड्डा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। हुड्डा का यह आईपीएल करियर का 7 वां अर्धशतक रहा।

खेल से और खबरें

इसी बीच 59 रनों के स्कोर पर दीपक हुड्डा यूज़वेंद्र चहल का शिकार बने। हुड्डा ने आउट होने से पहले 39 गेंदों पर 59 रनों की तेज पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजी के लिए मोर्चे पर लगाया जाए ओबेड मकॉय ने पारी के 17 ओवर में लखनऊ को दो झटके देकर मैच पर शिकंजा कस लिया। लखनऊ को आखिरी 6 गेंदों पर 34 रनों की दरकार थी लेकिन लगातार विकेट गिरने के चलते लखनऊ की पूरी टीम 154 रन ही बना सकी और 24 रनों से मुकाबला हार गई। 

इस जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है, वहीं अपना लगातार दूसरा मैच हारने के बाद लखनऊ को प्लेऑफ में पहुंचने का इंतजार है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें