loader

आईपीएल 2022: राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रनों से हराया

आईपीएल 2022 के पांचवें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 61 रनों से हराकर जीत के साथ आगाज किया है। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर मंगलवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 211 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा, लेकिन इसके जवाब में हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 149 रन ही बना सकी और मैच 61 रन से हार गई। राजस्थान रॉयल्स की जीत के हीरो कप्तान संजू सैमसन रहे जिन्होंने 27 गेंदों पर 55 रनों की तूफानी पारी खेली।

आईपीएल के इस सीजन में सभी 10 टीमें अपना एक-एक मैच खेल चुकी हैं। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मुकाबले में राजस्थान ने पहले हैदराबाद के गेंदबाजों की अच्छी खबर ली और स्कोर बोर्ड पर 210 रनों का अंबार लगा दिया। उसके बाद गेंदबाजी में भी राजस्थान ने सनराइजर्स हैदराबाद पर शिकंजा कस के रखा। 

ताज़ा ख़बरें

नतीजा यह रहा कि 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 20 ओवर में महज 149 रन ही बना सकी और मुकाबला 61 रन से हार गई। 

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान की ओर से पारी की शुरुआत जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवर में ही 58 रन जोड़ दिए। राजस्थान को पहला झटका उस समय लगा जब सातवें ओवर की पहली गेंद पर यशस्वी जायसवाल 16 गेंदों पर 20 रन बनाकर रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर एडन मार्कराम को कैच थमा बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए कप्तान संजू सैमसन ने आते ही सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों की खबर लेनी शुरू कर दी। 

राजस्थान रॉयल्स के लिए अपना 100वां मैच खेल रहे संजू सैमसन ने 25 गेंदों में ही अर्ध शतक जड़ दिया।

इस बीच अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जोश बटलर उमरान मलिक की गेंद पर चकमा खा गए और निकोलस पूरन ने एक शानदार कैच पकड़ लिया। बटलर ने 28 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए देवदत्त पडिक्कल ने आते ही बढ़िया बल्लेबाजी की। लेकिन पडिक्कल गेंदबाज उमरान मलिक को छक्का लगाने के प्रयास में क्लीन बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले देवदत्त ने 29 गेंदों पर 41 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए।

इस बीच कप्तान संजू सैमसन ने भी अपना अर्ध शतक पूरा कर लिया। हालांकि अर्धशतक लगाने के बाद संजू ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक सके और 27 गेंदों पर 55 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। संजू ने 55 रनों की पारी में तीन चौके और पांच गगनचुंबी छक्के लगाए। 

अंतिम ओवरों में बल्लेबाजी के लिए आए वेस्टइंडीज के तूफानी ऑलराउंडर सिमरन हेटमायर ने आते ही चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी। हेटमायर ने 13 गेंदों पर 32 रनों की तेज पारी खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के स्कोर को 200 रनों के पार पहुंचा दिया।

इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाकर सनराइजर्स हैदराबाद को 211 रनों का लक्ष्य दिया।

खराब रही शुरुआत 

211 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा की जोड़ी रनों के लिए तरसती हुई नजर आई। कप्तान केन विलियमसन पहली ही गेंद से दबाब में नजर आए और उसका परिणाम यह हुआ कि राजस्थान के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने केन विलियमसन को देवदत्त पडिक्कल के हाथों कैच कराकर हैदराबाद को पहला झटका दिया। विलियमसन पर दबाव इस कदर हावी रहा कि वह 7 गेंदों पर सिर्फ 2 रन ही बना पाए।

Rajasthan Royals beats Sunrisers Hyderabad IPL 2022  - Satya Hindi

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए राहुल त्रिपाठी भी कुछ खास नहीं कर पाए और प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान संजू सैमसन ने एक बढ़िया कैच पकड़कर राहुल त्रिपाठी की पारी का अंत कर दिया। लगातार दो विकेट गिरने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दबाव में आ गई। 

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए निकोलस अपना खाता भी नहीं खोल पाए और ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 9 रनों पर 3 विकेट गिरने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दबाव में आ गई। हालांकि अभिषेक शर्मा और एडन मार्कराम ने हैदराबाद की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन इसी बीच गेंदबाजी के लिए मोर्चे पर लगाए गए युजवेंद्र चहल की स्पिन खाती हुई गेंद पर अभिषेक शर्मा बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में सिमरन हेटमायर को कैच दे बैठे। अभिषेक ने 19 गेंदों पर सिर्फ 9 रन बनाए। 

Rajasthan Royals beats Sunrisers Hyderabad IPL 2022  - Satya Hindi

चहल ने हैदराबाद को एक और झटका देते हुए अब्दुल समद को भी जल्द ही पैवेलियन की राह दिखा दी।

37 रनों पर हैदराबाद की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद मार्कराम ने अपने हाथ खोलते हुए कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन वह टीम के लिए नाकाफी ही साबित हुए। हालांकि आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए वॉशिंगटन सुंदर ने आते ही राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल की जबरदस्त खबर ली और एक ही ओवर में 24 रन ठोक डाले। वॉशिंगटन सुंदर भी 14 गेंदों पर विस्फोटक 40 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अपनी 40 रनों की पारी में वॉशिंगटन सुंदर ने पांच चौके और दो छक्के लगाए। 

खेल से और खबरें

इस तरह से हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 149 रन ही बना सकी और मुकाबला 61 रनों से हार गयी। आईपीएल के इस मौजूदा सीजन में यह पहली बार हुआ कि जब किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोई मैच जीता हो। इससे पहले इस टूर्नामेंट में खेले गए पिछले चार मुकाबलों में उस टीम ने जीत हासिल की जिसने लक्ष्य का पीछा किया था। 

संजू सैमसन मैन ऑफ द मैच 

राजस्थान रॉयल्स के लिए युजवेंद्र चहल ने 22 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 16 रन देकर दो विकेट चटकाए, इसके अलावा 2 विकेट ट्रेंट बोल्ट ने भी झटके। 27 गेंदों पर 55 रनों की तूफानी पारी खेलने वाले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें