loader
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: रोमांचक मुकाबले में आरसीबी ने केकेआर को 3 विकेट से हराया

आईपीएल 2022 के छठे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 3 विकेट से हरा दिया। लो स्कोरिंग गेम में केकेआर ने आरसीबी के सामने जीत के लिए 129 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे आरसीबी ने 20वें ओवर में 4 गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

दिनेश कार्तिक ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगा दिया और उसके बाद अगली गेंद पर चौका लगाकर आरसीबी को इस आईपीएल की पहली जीत दिला दी। 

इससे पहले आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो कि सही साबित हुआ।

ताज़ा ख़बरें

जैसे-जैसे आईपीएल का 15वां सीजन आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। 

बुधवार को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में भी आरसीबी और केकेआर के बीच एक शानदार मुकाबला हुआ। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 18.5 ओवर में 128 रन बनाकर आउट हो गई। 129 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20वें ओवर में 4 गेंद शेष रहते ही मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

इस जीत के साथ बेंगलुरु ने जहां इस आईपीएल में अपनी पहली जीत दर्ज की है वहीं केकेआर भी अपना पहला मुकाबला जीतने के बाद दूसरा मैच हार गयी।

RCB beats KKR in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अजिंक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर ने धीमी शुरुआत की। केकेआर को पहला झटका चौथे ओवर में उस समय लगा जब वेंकटेश अय्यर आकाश दीप की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड हो गए। वेंकटेश ने 14 गेंदों पर 10 रन बनाए। 

पिछले मैच में केकेआर के लिए कप्तानी पारी खेलने वाले श्रेयस अय्यर ने मैदान में आते ही कुछ तेज शॉट्स लगाए, लेकिन इसी बीच पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंद पर शाहबाज अहमद को कैच दे बैठे। रहाणे ने 10 गेंदों पर 9 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नीतीश राणा भी कुछ खास नहीं कर पाए और 5 गेंदों पर 10 रन बनाकर आकाशदीप का शिकार हो गए। 

लगातार विकेट गंवाने के चलते केकेआर की टीम दबाव में आ गई। इसके बाद सुनील नारायण बल्लेबाजी करने के लिए आए लेकिन वह भी 8 गेंदों पर 12 रन बनाकर वानिंदू हसारंगा के शिकार हो गए।

इसके बाद आंद्रे रसेल और उमेश यादव ने तेज बल्लेबाजी करते हुए केकेआर के स्कोर को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। लेकिन केकेआर की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 18.5 ओवर में 128 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रसेल ने जहां 18 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली जिसमें एक चौका और 3 छक्के लगाए। वहीं उमेश यादव ने भी 12 गेंदों पर 18 रनों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया।

आरसीबी के लिए हसारंगा ने 4 ओवर में 20 रन देकर चार विकेट लिए जबकि हर्षल पटेल ने भी 4 ओवर में 11 रन खर्च कर दो बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। केकेआर ने आरसीबी के सामने 129 रनों का टारगेट रखा।
129 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी टीम की शुरूआत काफी खराब रही। कप्तान फफ डूप्लेसिस के साथ बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे अनुज रावत इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और पारी की तीसरी गेंद पर ही उमेश यादव का शिकार हो गए। उस समय आरसीबी का स्कोर 1 रन ही पहुंचा था। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आते ही 2 चौके लगाए लेकिन वह भी ज्यादा समय तक मैदान पर नहीं टिक सके और उमेश यादव का अगला शिकार हो गए। कोहली ने 7 गेंदों पर 12 रनों की पारी खेली जिसमें 2 चौके लगाए।
RCB beats KKR in IPL 2022 - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

पहले डेविड विली और बाद में शाहबाज अहमद ने शेरफैन रदरफोर्ड के साथ आरसीबी की पारी को संभालते हुए स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। यहां से आरसीबी की जीत पक्की लग रही थी लेकिन तभी शाहबाज अहमद 20 गेंदों पर 27 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर शेल्डन जैकसन को कैच दे बैठे। शहबाज ने 27 रनों की पारी में 3 छक्के लगाए। 

कार्तिक-पटेल ने दिलाई जीत

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे दिनेश कार्तिक ने पारी को संभालते हुए आगे बढ़ाया लेकिन टिम साउदी ने पहले रदरफोर्ड को 28 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया उसके बाद हसरंगा को भी आंद्रे रसैल के हाथों कैच कराकर आरसीबी को चिंता में डाल दिया, लेकिन इसके बाद हर्षल पटेल ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया।

खेल से और खबरें

आखिरी ओवर में आरसीबी को जीतने के लिए 7 रनों की जरूरत थी लेकिन दिनेश कार्तिक ने 20वें ओवर की आंद्रे रसेल की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर स्कोर को लेवल कर दिया और अगली गेंद पर चौका जड़कर आरसीबी को इस आईपीएल सीजन की पहली जीत दिला दी। 

हसरंगा मैन ऑफ द मैच

इससे पहले आरसीबी अपना पहला मुकाबला हार गई थी। केकेआर की तरफ से टिम साउदी ने 20 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि उमेश यादव ने 16 रन खर्च कर दो बल्लेबाजों को आउट किया। सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला। वानिंदू हसरंगा ने केकेआर के 4 बल्लेबाजों को आउट किया जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरस्कार दिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें