loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: कार्तिक की तूफानी पारी, आरसीबी ने राजस्थान को हराया

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के सीजन 15 के 13वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने राजस्थान रॉयल्स को 4 विकेट से हराकर इस टूर्नामेंट की अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 169 रन बनाए। 

170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम ने दिनेश कार्तिक की तूफानी पारी की बदौलत यह मुकाबला 4 विकेट से जीत लिया। दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेली।

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की पारी की शुरुआत जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने की। राजस्थान को पहला झटका पारी के दूसरे ओवर में ही लगा जब बिली ने जायसवाल को 4 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद जोस बटलर का साथ देने के लिए मैदान में उतरे देवदत्त पडिक्कल ने राजस्थान की पारी को संभालते हुए 5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 30 रन तक पहुंचा दिया। सातवें ओवर में आकाशदीप की गेंद पर डेविड विली ने बटलर का कैच छोड़ दिया। 

बटलर ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाकर इसका जश्न भी मनाया। राजस्थान ने अपने 50 रन आठवें ओवर में पूरे कर लिए थे।

RCB beats Rajasthan royals IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

राजस्थान की पारी का दसवां ओवर फेंकने आए हर्षल पटेल ने देवदत्त पडिक्कल को 37 रनों के स्कोर पर विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। उस समय राजस्थान का स्कोर 76 रन था। इसके बाद मैदान में उतरे राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने आते ही एक चौका लगाया लेकिन आरसीबी के स्पिनर वानिंदू हसरंगा ने अपनी ही गेंद पर कैच करके सैमसंग को पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद मैदान में उतरे सिमरन हेटमायर ने जोस बटलर के साथ मिलकर राजस्थान की पारी को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया। 

दोनों ही बल्लेबाजों ने आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। राजस्थान ने 17वें ओवर में तीन विकेट पर 118 रन बना लिए थे। इसके बाद बटलर और हेटमायर ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान को एक सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया। इसी बीच बटलर ने 42 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। 

हेटमायर 31 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि बटलर ने नाबाद 70 रनों की पारी खेली। इस तरह से राजस्थान ने आरसीबी के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा। आरसीबी की तरफ से डेविड विली, वानिंदू हसारंगा और हर्शल पटेल ने एक-एक विकेट लिया।
170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए आरसीबी की सलामी जोड़ी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और अनुज रावत मैदान में उतरी। आरसीबी ने पावर प्ले में बगैर किसी नुकसान के 48 रन बना लिए थे। आरसीबी को पहला झटका डुप्लेसी के रूप में लगा। छक्का लगाने की कोशिश में डुप्लेसी ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट हो गए। डुप्लेसी ने 20 गेंदों पर 29 रनों की पारी खेली। 
RCB beats Rajasthan royals IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आरसीबी का दूसरा विकेट 61 रन के स्कोर पर गिरा जब अनुज रावत नवदीप सैनी की गेंद पर विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दे बैठे। आरसीबी को युज़वेंद्र चहल ने दोहरा झटका नौवें ओवर में दिया। चहल ने पहले विराट कोहली को रन आउट किया उसके बाद डेविड विली को शून्य के स्कोर पर बोल्ड करके आरसीबी को मुश्किल में डाल दिया। 62 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद आरसीबी दबाव में आ गई।

RCB beats Rajasthan royals IPL 2022 - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद ने तेज बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी को 14वें ओवर में 5 विकेट पर 109 रन तक पहुंचा दिया। दिनेश कार्तिक ने तेज बल्लेबाजी करते हुए बेंगलुरु की उम्मीदों को जिंदा रखा। बेंगलुरु को 30 गेंदों में 45 रनों की जरूरत थी। शाहबाज अहमद दिनेश कार्तिक आरसीबी को जीत के दरवाजे पर ले गए थे लेकिन तभी शाहबाज अहमद को ट्रेंट बोल्ट ने क्लीन बोल्ड कर दिया। 
खेल से और खबरें

शाहबाज ने 26 गेंदों पर 45 रनों की तेज पारी खेली। आरसीबी को आखिरी 2 ओवरों में 15 रनों की जरूरत थी। इस तरह से आरसीबी ने 5 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया और मुकाबला 4 विकेट से जीत लिया। 

राजस्थान की ओर से ट्रेंट बोल्ट और युज़वेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए जबकि नवदीप सैनी को एक विकेट मिला। इस जीत के साथ ही बेंगलुरु की टीम आईपीएल की अंक तालिका में दो जीत और एक हार के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई है जबकि राजस्थान की टीम अभी भी पहले पायदान पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें