loader

गोवा में लगा महान फुटबॉल खिलाड़ी रोनॉल्डो का स्टैच्यू, क्या चुनाव से है संबंध ?

गोवा सरकार ने एक अच्छा काम किया है। उसने पणजी में महान फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनॉल्डो का स्टैच्यू लगवाया है।

इस स्टैच्यू का वजन 410 किलोग्राम है। इस पर 12 लाख रुपये का खर्च आया है।

हालांकि ये स्टैच्यू तीन साल से बन रहा था लेकिन बीच में कोविड19 की दूसरी लहर आने पर काम रुक गया था।

ताजा ख़बरें

भारत में तमाम तरह के लोगों के स्टैच्यू हैं लेकिन किसी इंटरनैशनल खिलाड़ी को यह सम्मान पहली बार मिला है।

गोवा में फुटबॉल बहुत लोकप्रिय हैं। युवा और किशोर इस स्टैच्यू के लगने से बहुत खुश नजर आ रहे हैं।

उन्हें वहां स्टैच्यू के पास सेल्फी लेते देखा जा सकता है। ये लोग सोशल मीडिया पर फोटो को शेयर भी कर रहे हैं।

क्या कहते हैं मंत्री लोबो

गोवा के मंत्री माइकल लोबो भी खुद को रोक नहीं पाए और स्टैच्यू के साथ फोटो खिंचवाई।

लोबो ने कहा कि सरकार यह स्टैच्यू युवाओं के मद्देनजर ही लगवाया है। इससे गोवा में ही नहीं देशभर में फुटबॉल की लोकप्रियता और बढ़ेगी।

मंत्री लोबो ने कहा कि जो लोग स्टैच्यू लगाने का विरोध कर रहे हैं, वे खेल विरोधी लोग हैं। इससे युवक-युवतियों को प्रेरणा मिलेगी। इससे अच्छा और क्या हो सकता था।

गोवा में इस स्टैच्यू लगाने का विरोध कतिपय लोग इसलिए कर रहे हैं कि इस फिजूलखर्ची की बजाय खेल का इन्फ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करने पर पैसा खर्च किया जाना चाहिए था।


स्टैच्यू लगाने की खास वजह

गोवा में जल्द चुनाव होने वाले हैं। चूंकि गोवा की पहली पसंद फुटबॉल और रोनॉल्डो हैं, इसलिए इसे चुनाव से भी जोड़ा जा सकता है। एक तरह से यह गोवा के युवा मतदाताओं को प्रभावित करने की भी कोशिश हो सकती है।

पणजी में इस रोनॉल्डो का स्टैच्यू लगाने की खास वजह ये है कि गोवा पर लंबे समय तक पुर्तगाली लोगों का कब्जा रहा है। गोवा के जनजीवन पर पुर्तगाल का जबरदस्त प्रभाव है।

गोवा और पुर्तगाल की संस्कृति मिलती-जुलती है। आए दिन यहां पुर्तगाल को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते रहते हैं।

Statue of great football player Ronaldo installed in Goa, people are taking selfie - Satya Hindi

रोनॉल्डो पुर्तगाल के डार्लिंग खिलाड़ी हैं। वहां के भी युवा रोनॉल्डो के दीवाने हैं। यही हाल गोवा का भी है।

राज्य सरकार ने इसीलिए युवकों की दीवनगी को देखते हुए यह कदम उठाया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें