loader
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

IPL 2022: विलियमसन की दमदार पारी, हैदराबाद ने गुजरात को हराया

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 21वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन बनाए। हैदराबाद ने 163 रनों का लक्ष्य 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 8 विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

हैदराबाद के लिए कप्तान केन विलियमसन ने कप्तानी पारी खेलते हुए 57 रन बनाए और टीम को इस आईपीएल की दूसरी जीत दिला दी।

ताज़ा ख़बरें

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने हैदराबाद की खराब गेंदबाजी के चलते पहले ओवर में 17 रन बना लिए। इसमें से 11 रन वाइड के रूप में मिले। भुवनेश्वर कुमार ने अपने दूसरे ओवर में हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई। पिछले मैचों में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे शुभमन गिल सात रन बनाकर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे। राहुल त्रिपाठी ने एक्स्ट्रा कवर में एक हाथ से बेहतरीन कैच पकड़ा। 

युवा बल्लेबाज साई सुदर्शन भी कुछ खास नहीं कर पाए और नौ गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गए। पहले पावर प्ले में गुजरात टाइटंस में 2 विकेट पर 51 रन बना लिए थे।

Sunrisers Hyderabad beats Gujarat Titans by eight wickets - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
पावर प्ले के बाद उमरान मलिक ने गुजरात टाइटंस को बड़ा झटका दिया। लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मैथ्यू वेड 19 गेंदों पर 19 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान हार्दिक पांड्या ने अपने हाथ दिखाने शुरू कर दिए और गुजरात टाइटंस को एक अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। शुरुआती झटकों से उबरने के बाद 13वें ओवर में गुजरात ने 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया। 
Sunrisers Hyderabad beats Gujarat Titans by eight wickets - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL
गुजरात की पारी का 14 वां ओवर फेंकने आये मार्को यानसेन ने डेविड मिलर को 12 रनों के स्कोर पर अभिषेक शर्मा के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी बीच हार्दिक पांड्या आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज 100 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए।हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर अभिनव मनोहर ने तेज बल्लेबाजी करते हुए गुजरात को डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच अभिनव मनोहर 21 गेंदों पर 35 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे। इस तरह से गुजरात में 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन बनाए और 163 रनों का लक्ष्य हैदराबाद के लिए दिया। 
कप्तान हार्दिक पांड्या ने 42 गेंदों पर 50 रनों की तेज पारी खेली जिसमें उन्होंने चार चौके और एक छक्का लगाया। हैदराबाद की ओर से टी नटराजन और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए।

सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत काफी धीमी रही और 2 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 5 रन ही बना पाई। पहले पावर प्ले में हैदराबाद ने बगैर किसी विकेट के नुकसान के 42 रन बना लिए थे। कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा मैदान पर डटे हुए थे। सनराइजर्स हैदराबाद को पहला झटका 62 रनों के स्कोर पर उस समय लगा जब अभिषेक शर्मा गेंदबाज राशिद खान को लंबा छक्का लगाने के प्रयास में सुदर्शन को कैच थमा बैठे। अभिषेक शर्मा ने 32 गेंदों पर 42 रनों की तेज पारी खेली। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे राहुल त्रिपाठी ने तेज बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद को जीत के रास्ते की तरफ मोड़ दिया।

इसी बीच राहुल त्रिपाठी ने एक बेहतरीन छक्का लगाया। छक्का लगाने के बाद राहुल त्रिपाठी अपनी टांग में हुए दर्द से कराहने लगे और उन्हें मैदान छोड़कर रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। यहां से हैदराबाद को 36 गेंदों पर 55 रनों की जरूरत थी जबकि केन विलियमसन और निकोलस पूरन मैदान पर जमे हुए थे। इसी बीच हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने 42 गेंदों पर 50 रन बनाकर इस आईपीएल सीजन का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। 

Sunrisers Hyderabad beats Gujarat Titans by eight wickets - Satya Hindi
फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

गेंदबाजी के लिए खुद मोर्चे पर लगे गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने केन विलियमसन को 57 रनों के स्कोर पर आउट करके हैदराबाद को दूसरा झटका दिया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। 

हैदराबाद को 18 गेंदों पर 28 रनों की जरूरत थी। पारी के 18वें ओवर में निकोलस पूरन और मार्कराम ने 15 रन ठोक दिए। अब आखिरी दो ओवरों में हैदराबाद को जीत के लिए 13 रनों की जरूरत थी।

खेल से और खबरें

आखिर में निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर हैदराबाद को 8 विकेट से जीत दिला दी निकोलस पूरन 18 गेंदों पर 34 रन बनाकर नॉट आउट रहे। कप्तान हार्दिक पांड्या और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया।

इस आईपीएल सीजन में हैदराबाद की यह लगातार दूसरी जीत रही जबकि गुजरात टाइटंस अपना पहला मैच हारी। आईपीएल की अंक तालिका में गुजरात टाइटंस 3 जीत और एक हार के साथ पांचवे नंबर पर बनी हुई है जबकि हैदराबाद दो जीत और दो जीत के साथ 8वें पायदान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें