loader
फोटो क्रेडिट- @BCCI

टी-20 वर्ल्ड कप: भारत की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने 10 विकेट से दी शिकस्त

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल में उसका मुकाबला पाकिस्तान से होगा। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए। भारत के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने तूफानी पारी खेली और 33 गेंदों पर 63 रन बनाए। पांड्या ने 5 छक्के और 4 चौके लगाए। 

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की तूफानी पारी की बदौलत बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया। 

एडिलेड के ओवल मैदान में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के कप्तान बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने इस मैच में टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया। जिस प्लेइंग इलेवन ने जिंबाब्वे के खिलाफ मुकाबला खेला था उसी के साथ भारतीय टीम उतरी। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का इंग्लैंड से 3 बार आमना-सामना हुआ है जिसमें भारत ने दो बार जीत हासिल की है जबकि एक बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

T20 World Cup semifinal England beats India  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- @englandcricket

वैसे एडिलेड में टॉस जीतने वाली टीम का रिकॉर्ड खराब रहा है। अब तक यहां पर 11 टी-20 मैच खेले गए हैं जिसमें से हर बार टॉस हारने वाली टीम ने मैच जीता था। लेकिन इस बार रिकॉर्ड बदल गया और 12वें मैच में टॉस हारने वाली टीम मुकाबला हार गयी। 

भारत की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने की। भारत को पहला झटका दूसरे ओवर में उस समय लगा जब क्रिस वोक्स की गेंद पर केएल राहुल विकेटकीपर बटलर को कैच थमा बैठे। राहुल ने 5 गेंदों पर 5 रन बनाए। इसके बाद इस वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाजी करने वाले विराट कोहली मैदान पर उतरे। तब तक भारत ने 2 ओवर में 1 विकेट पर 10 रन बना लिए थे। 

कोहली और रोहित शर्मा ने धीमी शुरुआत करते हुए और भारत की पारी को संभालते हुए 5 ओवर में 1 विकेट पर 31 रनों तक पहुंचा दिया। इसके बाद सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने 50 रन आठवें ओवर में एक विकेट के नुकसान पर पूरे कर लिए।

सूर्यकुमार यादव नहीं चले

भारत को दूसरा झटका 9वें ओवर की पांचवीं गेंद में उस समय लगा जब इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन की गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा छक्का लगाने के प्रयास में सैम करण को कैच थमा बैठे। रोहित ने 27 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली जिसमें 4 चौके लगाए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे सूर्यकुमार यादव ने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। लेकिन अपनी तेज बल्लेबाजी को सूर्यकुमार यादव कायम नहीं रख पाए और आदिल रशीद ने सूर्यकुमार यादव को 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट करके भारत को तीसरा झटका दिया। 

यादव ने 10 गेंदों पर 14 रनों की पारी खेली जिसमें 1 चौका और एक छक्का लगाया। 

T20 World Cup semifinal England beats India  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- @BCCI

इसके बाद हार्दिक पंड्या मैदान पर उतरे और उन्होंने धीमी शुरुआत की। कोहली और पांड्या ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए भारत को 15वें ओवर में 100 रनों के पार पहुंचा दिया। 18वें ओवर में विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप का अपना एक और अर्धशतक 40 गेंदों पर पूरा कर लिया। कोहली अपने अर्धशतक का जश्न ज्यादा देर तक नहीं मना पाए और क्रिस जॉर्डन ने उन्हें आदिल रशीद के हाथों कैच करा दिया। कोहली ने 40 गेंदों पर 50 रनों की तेज पारी खेली जिसमें 4 चौके और एक छक्का शामिल रहा। 

इसके बाद विकेटकीपर ऋषभ पंत मैदान पर उतरे और हार्दिक पांड्या के साथ भारत के स्कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर हार्दिक पांड्या ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। भारत ने 19वें ओवर में 4 विकेट पर 156 रन बना लिए थे। पारी के 19वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने सैम करन के ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर भारत के स्कोर को डेढ़ सौ रनों के पार पहुंचा दिया। 

जॉर्डन ने लिए तीन विकेट

20वें ओवर में पांड्या ने एक छक्का और एक चौका लगाकर भारत को 168 रनों तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 4 ओवर में 43 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि आदिल रशीद और क्रिस वोक्स को एक-एक विकेट मिला। 

इंग्लैंड ने की तेज शुरुआत 

169 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की पारी की शुरुआत काफी शानदार रही। जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने तेज शुरुआत करते हुए भारत के हर गेंदबाज की अच्छी खबर ली। इंग्लैंड ने 6 ओवर में बगैर किसी के विकेट के नुकसान के 68 रन बना लिए थे। इसमें से कप्तान बटलर ने 28 जबकि हेल्स ने 33 रन बना लिए थे। इन दोनों बल्लेबाजों ने भारत के हर गेंदबाज की पिटाई करते हुए इंग्लैंड के स्कोर को तेज गति से बढ़ाए रखना जारी रखा। 

T20 World Cup semifinal England beats India  - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- @englandcricket

कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए लेकिन कोई भी गेंदबाज बटलर और एलेक्स हेल्स के संयम को हिला नहीं पाया। इसी बीच एलेक्स हेल्स ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हेल्स ने 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड ने 10 ओवर में बगैर किसी विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए थे। यहां से इंग्लैंड को 60 गेंदों पर 71 रनों की जरूरत थी। 

भारत की तरफ से तूफानी पारी खेलने वाले हार्दिक पांड्या भी गेंदबाजी में कोई खास कमाल नहीं कर पाए। 12 वां ओवर फेंकने आए रविचंद्रन अश्विन भी दोनों ही बल्लेबाजों पर कोई खास छाप नहीं छोड़ पाए। रविचंद्रन अश्विन के इस ओवर में बटलर और एलेक्स हेल्स ने 15 रन ठोक डाले। यहां से इंग्लैंड को 48 गेंदों पर 46 रनों की जरूरत थी। इस दौरान विकेट नहीं मिलने से कप्तान रोहित शर्मा काफी निराश नजर आए।

खेल से और खबरें

इसी बीच बटलर ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर छक्का लगाकर तूफानी पारी खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। 

इस तरह से इंग्लैंड ने बगैर कोई विकेट खोए 25 गेंदें शेष रहते ही 169 रन बनाकर मुकाबला 10 विकेट से जीतकर इस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली। इंग्लैंड के लिए बटलर और एलेक्स हेल्स ने इस सेमीफाइनल मुकाबले को एकतरफा बनाते हुए भारत को करारी शिकस्त दी। बटलर ने 80 रनों की पारी खेली जबकि हेल्स ने 86 रन बनाए। रविवार को फाइनल में इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान से होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें