loader
फ़ोटो क्रेडिट- https://www.cricket.com.au

आईपीएल : तसलीमा के ट्वीट को मोइन के पिता ने कहा इसलामोफ़ोबिक 

बांग्लादेश से निर्वासित लेखिका तसलीमा नसरीन के इंग्लैंड के क्रिकेटर मोइन अली पर किए गए ट्वीट का जवाब मोइन के पिता की ओर से आया है। मोइन के कुछ साथी क्रिकेटर्स ने भी तसलीमा को इसका जवाब दिया है। 33 साल के मोइन 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलेंगे। 

क्या कहा था तसलीमा ने?

तसलीमा ने 4 अप्रैल को ट्वीट कर कहा था कि अगर मोइन अली क्रिकेट में नहीं आए होते तो वह सीरिया जाकर आईएसआईएस में शामिल हो जाते। तसलीमा के इस ट्वीट को लेकर जब विवाद हुआ तो उन्होंने इसे डिलीट कर दिया। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि मोइन अली पर किया गया ट्वीट एक मजाक था। तसलीमा ने कहा था कि उन्हें इस ट्वीट के लिए इसलिए अपमानित किया गया क्योंकि वह इसलामिक कट्टरता का विरोध करती हैं। 

ताज़ा ख़बरें

मोइन के पिता मुनीर अली ने कहा है कि तसलीमा के इस ट्वीट से उन्हें धक्का लगा है। उन्होंने कहा, “तसलीमा ने जिस ट्वीट में अपनी सफाई दी है और कहा है कि वह कट्टरता के ख़िलाफ़ खड़ी हैं। अगर तसलीमा ख़ुद को शीशे में देखेंगी तो उन्हें पता चलेगा कि कट्टरता क्या है।” 

मुनीर ने कहा कि यह एक एक मुसलिम शख़्स के खिलाफ घृणित रूढ़िवादी बात है और पूरी तरह इसलामोफ़ोबिक बयान है। 

उन्होंने कहा कि ऐसा कोई शख़्स जिसकी अपनी कोई इज्जत न हो और दूसरों की भी इज्जत न करता हो, वही इस स्तर तक नीचे गिर सकता है। मुनीर ने कहा कि तसलीमा ने उनके बेटे को अपना एजेंडा चलाने के लिए निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि वह इस बात से बेहद ग़ुस्से में हैं लेकिन अगर उन्होंने आपा खोया तो उन्हें ऐसे लोगों के हाथों में खेलना होगा। 

मुनीर ने कहा कि अगर वे कभी तसलीमा से मिले तो उन्हें बताएंगे कि वह उसके बारे में क्या सोचते हैं। 

मुनीर अली ने कहा है कि उनके पिता पीओके के मीरपुर इलाक़े से ब्रिटेन में आए थे और उनकी मां इंग्लैड की ही हैं। मुनीर ने कहा, “मुझे याद है कि कुछ साल पहले एक शख़्स मोइन को देखकर चिल्लाया कि उसे अपनी दाढ़ी कटा लेनी चाहिए। लेकिन मोइन इस तरह की आलोचनाओं या बातों से परेशान नहीं होता।” 

दुनिया से और ख़बरें

मुनीर के मुताबिक़, “मोइन जब एक बार भारत के दौरे पर गए थे तो वहां एक कोच ने उनसे कहा था कि उन्हें अपनी दाढ़ी को छोटा कर लेना चाहिए। लेकिन मोइन ने मुझसे कहा था कि वह क्रिकेट छोड़ देगा लेकिन अपने धर्म को नहीं छोड़ेगा और वह जैसा है, उसी तरह क्रिकेट खेलेगा।” 

मुनीर ने लिखा है कि वह धार्मिक नहीं हैं लेकिन मोइन ने 19 साल की उम्र में इसलाम अपना लिया था। मुनीर के मुताबिक़, “2014 में भारत के ख़िलाफ़ खेले जा रहे एक टेस्ट मैच में मोइन ने ‘सेव गाज़ा’ और ‘फ्री पेलेस्टाइन’ लिखा बैंड अपनी कलाई में पहना था। लेकिन इसे पहनने से मना करने पर उन्होंने ऐसा दुबारा नहीं किया।” 

तसलीमा के इस ट्वीट के बाद जोफ़रा आर्चर, बेन डकेट सहित मोइन के कुछ और साथी खिलाड़ी उनके साथ खड़े हुए हैं। जोफ़रा आर्चर ने ट्वीट कर कहा कि क्या वह ठीक हैं और उन्हें अपने इस ट्वीट को डिलीट कर देना चाहिए। 

एक और खिलाड़ी साक़िब महमूद ने कहा कि यह बेहूदा ट्वीट है। बेन डकेट ने कहा कि ट्विटर के साथ यह दिक्कत है कि लोग इस पर कुछ भी लिख देते हैं। उन्होंने कहा कि लोग इस अकाउंट को रिपोर्ट करें। 

मोइन का जन्म 1987 में बर्मिंघम में हुआ था। मोइन कहते हैं कि वह चाहते हैं कि लोग उन्हें एक मुसलमान और एक ब्रिटिश के रूप में जानें और उन्हें दोनों पर गर्व है। दूसरी ओर, तसलीमा 1994 के बाद से ही बांग्लादेश से बाहर हैं और अपने ट्वीट्स और बातों को लेकर निशाने पर रही हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें