loader
ट्रॉफी के साथ दोनों टीमों की कैप्टन। Photo Courtesy - wpl/bcci

वूमेन प्रीमियर लीग के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात को रौंदा

पहले सीजन के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस और गुजरात जाएंट्स के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में मुकाबला खेला गया जिसमें मुंबई की टीम ने धमाकेदार जीत हासिल की। गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बनाए जिसके जवाब में गुजरात की टीम 15.1 ओवर में 64 रन पर ही ढेर हो गई। मुंबई की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक रन बनाए।
Women Premier League: Mumbai crushes Gujarat in first cricket match - Satya Hindi
मुंबई और गुजरात की टीमों के बीच मुकाबला रोमांचक रहा। Photo Courtesy - wpl/bcci
इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन शुरू होने में अभी कुछ दिन बचे हैं लेकिन उससे पहले ही महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई ने वूमेन प्रीमियर लीग कराने का फैसला किया जिसकी शुरुआत शनिवार से हो गई। जिस तरह से आईपीएल का इंतजार क्रिकेट के फैंस करते हैं ठीक उसी तरह से वुमन प्रीमियर लीग का भी इंतजार करते हुए फैंस दिखाई दे रहे हैं। टीम इंडिया के महिला खिलाड़ियों के साथ-साथ दूसरे देशों की खिलाड़ियों के फोटो और उनके बारे में जोक्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसमें डब्ल्यूपीएल में खिलाड़ियों की लगी बोली से लेकर उनके खेल को लेकर चर्चाएं की जा रही हैं। 
ताजा ख़बरें
वुमन प्रीमियर लीग के बारे में सोशल मीडिया पर हो रही चर्चाओं के बारे में सत्य हिंदी ने जब बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार से बात की तो उन्होंने बताया कि बीसीसीआई काफी समय से आईपीएल की तर्ज पर डब्ल्यूपीएल शुरू कराने की योजना बना रहा था ताकि महिला क्रिकेट को भी आईपीएल की तरह प्रमोट किया जा सके। यही कारण था कि बीसीसीआई ने वुमन प्रीमियर लीग यानी डब्ल्यूपीएल कराने का फैसला किया। शेलार ने कहा कि खिलाड़ियों के बारे में अक्सर सोशल मीडिया पर खबरें चलती रहती हैं। मेरा मानना है कि क्रिकेट फैंस को हमारी महिला खिलाड़ियों को सपोर्ट करना चाहिए ताकि महिला क्रिकेट को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिले। 
उधर शनिवार को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए डब्ल्यूपीएल के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को धमाकेदार जीत मिली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत हिली मैथ्यूज और यास्तिका भाटिया ने की। मुंबई ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 44 रन बनाए। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैथ्यूज के साथ मिलकर मुंबई को दसवें ओवर में 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच मैथ्यूज 31 गेंद पर 47 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गई। मैथ्यूज ने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। 
Women Premier League: Mumbai crushes Gujarat in first cricket match - Satya Hindi
विकेट मिलने से उत्साहित पूरी टीम। Photo Courtesy - wpl/bcci
इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 16 ओवर में 150 रनों के पार पहुंचा दिया। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला प्रीमीयर लीग का पहला अर्धशतक सिर्फ 22 गेंदों में ठोक डाला। मुंबई ने जोरदार बल्लेबाजी के चलते 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बनाए और गुजरात को 208 रन बनाने का लक्ष्य दिया। 
208 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात जायंट्स की शुरुआत खराब रही और गुजरात की कप्तान बेथ मूनी पहले ओवर में चोटिल होकर मैदान से बाहर चली गईं। गुजरात को पहला झटका पहले ओवर में ही लगा जब हरलीन देओल बगैर खाता खोले आउट हो गई। गुजरात को दूसरा झटका दूसरे ओवर में लगा। अनुभवी खिलाड़ी एश्ले गार्डनर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गईं। गुजरात को एक के बाद एक झटके लगते रहे और मैच मुंबई की जोड़ी में जाता हुआ दिखने लगा।
खेल से और खबरें
गुजरात की आधी की सिर्फ 22 रन पर ही पवेलियन लौट गई। एक के बाद एक गुजरात के विकेट गिरते गए और मुंबई की टीम जीत की ओर बढ़ती रही। गुजरात ने 10 ओवर में 7 विकेट पर 36 रन बनाए थे जबकि अगले 10 ओवर में उसे 172 रन बनाने का लक्ष्य मिला। मुंबई की घातक गेंदबाजी का आलम यह रहा कि गुजरात की टीम 16 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई। गुजरात के लिए सिर्फ दयालन हेमलता और मोनिका पटेल ही दहाई का आंकड़ा छू सकीं। मुंबई के लिए साइका इशाक ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। रविवार को डब्ल्यूपीएल का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें