loader

महिला पहलवानों के प्रदर्शन के बीच डब्ल्यूएफ़आई का चुनाव टला: रिपोर्ट

महिला पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ यानी डब्ल्यूएफ़आई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपना आंदोलन जारी रखा है और इस बीच सरकार ने डब्ल्यूएफ़आई का चुनाव टाल दिया है। इसका चुनाव 7 मई को होने वाला था।

केंद्र सरकार ने 7 मई को होने वाले चुनाव को अवैध घोषित कर दिया है। इसके लिए डब्ल्यूएफ़आई चुनाव कराने के लिए आईओए की एक अस्थायी या तदर्थ समिति का गठन किया जाएगा और इसके गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव होना होगा। डब्ल्यूएफआई का अस्तित्व फिलहाल समाप्त हो गया है। ये घटनाक्रम तब हुआ जब देश के शीर्ष पहलवानों ने बृज भूषण के खिलाफ अपना आंदोलन जारी रखा है। उन्होंने महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के लिए उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया।

ताज़ा ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पीटी उषा को एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि वह डब्ल्यूएफ़आई के प्रबंधन के लिए उपयुक्त अंतरिम व्यवस्था करे। सरकार ने आईओए को एक तदर्थ समिति बनाने के लिए और इसके गठन के 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने को कहा है।

बहरहाल, सोमवार को मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदर्शनकारी पहलवानों ने कहा, 'हम फ्रंट फुट पर हैं। हम भगवान की दया पर हैं। लेकिन हम युवा पहलवानों को बचाना चाहते हैं। बृजभूषण इसे यूपी और हरियाणा के बीच का मुद्दा बनाकर राजनीतिक मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारे साथ यूपी के पहलवान हैं जो हमारा समर्थन कर रहे हैं।'

सरकार द्वारा इस साल जनवरी में नियुक्त निगरानी समिति ने सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसका अध्ययन खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। आईओए को लिखे अपने पत्र में खेल मंत्रालय ने समिति के प्रमुख निष्कर्षों का हवाला दिया है।
खेल से और ख़बरें

अंग्रेज़ी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार प्रारंभिक रिपोर्ट बृज भूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर चुप है और एक आंतरिक अनुपालन समिति की अनुपस्थिति के साथ-साथ महासंघ और खिलाड़ियों के बीच प्रभावी बातचीत की ज़रूरत पर जोर देती है। निगरानी समिति के निष्कर्षों से पता चला है कि डब्ल्यूएफआई की कोई उचित समिति नहीं थी और शिकायत निवारण के लिए कोई पर्याप्त तंत्र नहीं था।

बता दें कि जाँच के लिए जो समिति बनी थी उसको लेकर ही सवाल उठे थे। इसी साल जनवरी में कुश्ती संघ से बृज भूषण को हटाने की मांग करने वाले पहलवानों में से एक विनेश फोगट ने दावा किया था कि जांच समिति का एक सदस्य प्रेस को 'संवेदनशील जानकारी' लीक कर रहा था। फोगट ने शख्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी। 

विनेश फोगट ने जनवरी में इस मामले में एक ट्वीट कर कहा था कि ओवरसाइट समिति के एक सदस्य ने शिकायत की सामग्री को कथित तौर पर मीडिया में लीक कर दिया था।
इधर, दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति से सोमवार को रिपोर्ट मांगी और पहलवानों की ताजा शिकायत की जाँच शुरू कर दी है। एक अधिकारी ने कहा है कि जांच समिति से एक रिपोर्ट मांगी गई है और उसके बाद जांच को एक दिशा मिल सकती है। डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ सात खिलाड़ियों ने शिकायत दर्ज कराई है। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद कई तथ्य सामने आएंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें