loader

कोरोना की तेज रफ़्तार: यूपी में 9,695, कर्नाटक में 7,955 नए मामले 

कोरोना संक्रमण की रफ़्तार को देखकर यह कह पाना मुश्किल है कि इसका मीटर कहां जाकर रुकेगा। चिंताजनक बात ये है कि ऐसे राज्य जहां पर संक्रमण के मामले एक पखवाड़े पहले तक 1000 से नीचे थे, आज वहां लगभग 10 हज़ार केस आ रहे हैं। बात हो रही है उत्तर प्रदेश की। बीते 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 9,695 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है। बीते दिन संक्रमण का यह आंकड़ा 8,490 था और मौत का आंकड़ा 39 था। 

राज्य की राजधानी लखनऊ सबसे ज़्यादा प्रभावित है और यहां 2,934 मामले मिले हैं, इसके बाद प्रयागराज में 1,016, वाराणसी में 845 और कानपुर में 522 मामले सामने आए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बेंगलुरू खासा प्रभावित 

दूसरी ओर कर्नाटक में भी संक्रमण रफ़्तार पकड़ रहा है और बीते 24 घंटों में 7,955 नए मामले आए हैं और 46 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 5576 मामले तो बेंगलुरू शहर से सामने आए हैं। राज्य में अब तक 12,813 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है। बेंगलुरू के अलावा मैसूर, कलबुर्गी और बीदर में संक्रमण फैल रहा है। 

बीते 24 घंटों में आंध्र प्रदेश से 2,765 नए मामले सामने आए और 11 लोगों की मौत हुई। केरल में इस दौरान 5,063 मामले आए और 22 लोगों की मौत हुई। 

हाल फिलहाल तो सारे देश में कोरोना के संक्रमण और वैक्सीन की कमी का शोर है और इसके बीच में कुछ हृदय विदारक वीडियो भी दिखाई दे रहे हैं, जो आने वाले ख़राब दिनों का संकेत देते हैं।

दिल्ली में स्कूल बंद

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार शाम को बड़ा एलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट) सभी क्लासेज के लिए अगले आदेश तक बंद किए जा रहे हैं। इससे पहले केजरीवाल सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया था। 

बिहार सरकार ने भी एहतियाती क़दम उठाते हुए सभी कॉलेजों और स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा दुकान चलाने वालों से कहा गया है कि वे 30 अप्रैल तक शाम 7 बजे अपनी दुकान बंद कर दें। 
राज्य से और ख़बरें

मुंबई में 71 टीकाकरण केंद्र बंद

एक ओर देश में कोरोना संक्रमण के मामले रफ़्तार पकड़ते जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र और राज्यों के बीच घमासान चल रहा है। महाराष्ट्र जो इस वायरस के संक्रमण से सबसे ज़्यादा प्रभावित है, वहां के सबसे बड़े शहर मुंबई में वैक्सीन की कमी के कारण कोरोना टीकाकरण के 71 केंद्रों को बंद करना पड़ा है। 

बंद हो चुके कोरोना के 71 टीकाकरण केंद्रों में से एक बीकेसी का केंद्र भी शामिल है। इस केंद्र के बंद होने पर स्थानीय लोग यहां पहुंचे और प्रदर्शन किया। 

पूरी मुंबई में कोरोना टीकाकरण के 120 केंद्र हैं और इनमें से 71 केंद्रों के बंद होने से लोगों का ग़ुस्सा फूटना लाजिमी है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर का कहना है कि मुंबई के कई केंद्रों में वैक्सीन ख़त्म हो चुकी है और टीकाकरण का काम रुक चुका है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें