loader

मणिपुर: फिर भड़की हिंसा में 4 मारे गए, अब तक 54 मौतें

मणिपुर हिंसा में मृतकों की संख्या अब बढ़कर 54 हो गई है। राज्य के चुराचंदपुर में उस समय चार लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई, जब सुरक्षा बल इलाक़े से मेइती लोगों को निकाल रहे थे। मेइती लोगों को इसलिए निकाला जा रहा है क्योंकि कुकी और मेइती के बीच झड़प हुई है और उन समुदायों के एक दूसरे क्षेत्रों में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय को निकाला जा रहा है।

इस बीच, आईआरएस यानी इंडियन रेवेन्यू सर्विस एसोसिएशन ने कहा है कि इंफाल में लेमिनथांग हाओकिप के रूप में पहचाने गए एक कर सहायक की हत्या कर दी गई है। उन्होंने ट्वीट किया है, 'कोई कारण या विचारधारा ड्यूटी पर एक निर्दोष लोक सेवक की हत्या को सही नहीं ठहरा सकती।' इसके साथ ही अधिकारियों ने कहा है कि मणिपुर हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 54 हो गई, हालांकि अनौपचारिक सूत्रों ने इससे अलग आँकड़े बताए हैं। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने कहा है कि 16 शव चुराचंदपुर जिला अस्पताल के मुर्दाघर में, 15 शव इम्फाल पूर्वी जिले के जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान में रखे थे। जबकि इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल में क्षेत्रीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान ने 23 लोगों के मरने की सूचना दी है।

ताज़ा ख़बरें

चुराचंदपुर में फायरिंग की यह घटना राज्य के बहुसंख्यक मेइती समुदाय और कुकी जनजाति के बीच भयंकर संघर्ष के बाद हुई है। शूटिंग तब हुई जब आदिवासियों ने क्षेत्र से मेइती को निकालने में कथित रूप से हस्तक्षेप करने की कोशिश की।

चुराचंदपुर निवासी और शोधकर्ता मुआन हंससिंह (24) ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कस्बे में अशांति शुक्रवार शाम करीब 7 बजे शुरू हुई। उन्होंने कहा, 'सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के कारण लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। शाम करीब 7 बजे हमें सूचना मिली कि सुरक्षाकर्मी कस्बे में फंसे मेइती लोगों को निकालने जा रहे हैं। लोग इसके विरोध में शहर की मुख्य सड़क, तिदिम रोड पर बैरिकेडिंग करने के लिए जुटे। हमने महिलाओं को बैरिकेड्स के सामने खड़ा कर दिया क्योंकि हमने सोचा था कि उन पर गोली नहीं चलाई जाएगी। लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने गोलियां चलाईं और चार लोगों की मौत हो गई।'

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार इंफाल में असम राइफल्स के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें इनपुट मिला था कि 80-200 लोगों का जमावड़ा हुआ था और गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोगों को सुरक्षित निकालने का काम लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में सड़कों को अवरुद्ध करना आम बात है।
राज्य से और ख़बरें

केंद्रीय सुरक्षा बलों के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी चार लोगों के मारे जाने की पुष्टि की, जबकि जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह संख्या तीन बताई।

इस बीच सीआरपीएफ़ के डीआईजी (ऑपरेशंस) ने अपने बल को एक आंतरिक संचार में लिखा है कि मणिपुर में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति के दौरान छुट्टी पर सीआरपीएफ कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। बता दें कि एक दिन पहले ही छुट्टी पर घर गए सीआरपीएफ के एक कांस्टेबल की तब गोली मारकर हत्या कर दी गई जब उन्होंने एक गांव में आग लगाने वाले लोगों को रोकने की कोशिश की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें