loader

स्टालिन ने अमित शाह से पूछा- बीजेपी ने तमिलनाडु को क्या दिया?

केंद्र ने आख़िर तमिलनाडु के लिए क्या दिया है? इस सवाल के साथ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने जबरदस्त हमला बोला है। स्टालिन के सवाल पर अमित शाह द्वारा जवाब दिए जने के एक दिन बाद स्टालिन ने कहा कि अमित शाह ने मेरे किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के साथ संवैधानिक कर्तव्य निभाने को तमिलनाडु के लिए विशेष योजना देना नहीं कहा जा सकता है।

दोनों नेताओं के बीच यह विवाद शनिवार को तब शुरू हुआ जब सलेम जिले में एक जनसभा में स्टालिन ने गृह मंत्री को पिछले नौ वर्षों में भाजपा द्वारा राज्य में लाई गई विशेष परियोजनाओं की सूची देने की चुनौती दी थी। मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर रविवार को तमिलनाडु पहुँचे अमित शाह ने स्टालिन के सवालों का जवाब दिया।

ताज़ा ख़बरें

स्टालिन की चुनौती का जवाब देते हुए अमित शाह ने तमिलनाडु में केंद्र सरकार के योगदान को गिनाया। उन्होंने दावा किया कि केंद्र ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के 10 साल के शासन के दौरान 95,000 करोड़ रुपये के मुकाबले 9 साल में राज्य को 2.47 लाख करोड़ रुपये दिए और चेन्नई मेट्रो रेल के लिए 72,000 करोड़ रुपये जारी किए थे।

बीजेपी नेता ने कहा कि तमिलनाडु के 56 लाख किसानों को केंद्र से हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं। राज्य में 84 लाख पेयजल कनेक्शन दिए गए, आयुष योजना के तहत 2 करोड़ लोगों का इलाज किया गया, गरीबों के लिए 62.5 लाख शौचालय बनाए गए और राज्य के लिए दो वंदे भारत ट्रेनें चलाई गईं।

हालाँकि, एमके स्टालिन ने यह कहते हुए इसे दरकिनार कर दिया कि यह सभी राज्यों के लिए केंद्र सरकार का एक संवैधानिक कर्तव्य है और तमिलनाडु को ये तब भी प्राप्त होते जब कोई अन्य सरकार सत्ता में होती। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'मेरा प्रश्न साफ़ है भाजपा तमिलनाडु के लिए कौन सी विशेष योजनाएं लेकर आई है?' 
एमके स्टालिन ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 8 साल बाद मदुरै में एम्स अस्पताल भी पूरा नहीं किया है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु को फंड जारी नहीं किया जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार अमित शाह ने परियोजना को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा नहीं दी, लेकिन पूछा कि नौ साल तक केंद्र में सत्ता साझा करने के बाद डीएमके ने एम्स अस्पताल क्यों नहीं लाया। उस पर पलटवार करते हुए स्टालिन ने कहा, 'हमारी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली बहुत अच्छी थी, हमें एम्स अस्पताल की आवश्यकता नहीं थी। हम अब पूछते हैं क्योंकि भाजपा सरकार ने इसकी घोषणा की थी'।

तमिलनाडु से और ख़बरें

बता दें कि स्टालिन ने सोमवार को अमित शाह पर तंज कसा था और पूछा था कि आपकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है क्या! उन्होंने यह तंज तब कसा जब रविवार को तमिलनाडु पहुँचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कथित तौर पर भविष्य में किसी तमिल को प्रधानमंत्री बनाने की वकालत की।

एमके स्टालिन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की 'प्रधानमंत्री के रूप में तमिलनाडु के व्यक्ति' की टिप्पणी पर कटाक्ष किया और कहा कि भाजपा नेता 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नाराज क्यों हैं'। स्टालिन ने अमित शाह की टिप्पणियों के जवाब में कहा, 'मैं उनके सुझाव का स्वागत करता हूं, लेकिन मुझे नहीं पता कि मोदी से उनको क्या दिक्कत है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें