loader

तमिलनाडु के राज्यपाल ने अभिभाषण पढ़ने से क्यों किया इनकार?

तमिलनाडु के राज्यपाल और एमके स्टालिन सरकार के बीच टकराव सोमवार को और बढ़ गया। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने हर साल पहले सत्र की शुरुआत में होने वाले पारंपरिक संबोधन को पढ़ने से इनकार कर दिया। इसके बाद स्पीकर एम अप्पावु ने राज्य सरकार द्वारा तैयार किए गए भाषण का अनुवाद पढ़ा। इस भाषण में सरकार के काम की समीक्षा की गई और सत्र के एजेंडे की रूपरेखा तैयार की गई। राज्यपाल ने भाषण के अंत में राष्ट्रगान का भी इंतजार नहीं किया और गुस्से में बाहर चले गए।

पिछले साल भी तमिलनाडु के राज्यपाल और एमके स्टालिन सरकार के बीच तनाव बढ़ा था। तब राज्यपाल रवि ने सत्तारूढ़ द्रमुक सरकार द्वारा तैयार किए गए आधिकारिक भाषण के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया था। उन्होंने संबोधन के उन हिस्सों का जिक्र नहीं किया था जिनमें पेरियार, बीआर आंबेडकर, के कामराज, सीएन अन्नादुराई और के करुणानिधि जैसे नेताओं का जिक्र था। मुख्यमंत्री स्टालिन ने केवल आधिकारिक भाषण रिकॉर्ड करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करके जवाब दिया था। इसके बाद राज्यपाल बाहर चले गए थे।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, सोमवार को द्रमुक के वरिष्ठ मंत्री दुरई मुरुगन ने राज्यपाल की टिप्पणियों को रिकॉर्ड नहीं करने का प्रस्ताव पेश किया और इसे स्वीकार कर लिया गया तो राज्यपाल सदन से चले गए। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार राज्यपाल की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए अप्पावु ने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा ने राज्यपाल के संबोधन से पहले राज्य गान 'थमिज़ थाई वाज़्थु' और उसके बाद राष्ट्रगान बजाने की परंपरा का पालन किया है।

राज्यपाल रवि ने कहा कि राष्ट्रगान के प्रति उचित सम्मान दिखाने और इसे अपने संबोधन की शुरुआत और अंत में बजाने के उनके बार-बार अनुरोध और सलाह को नजरअंदाज कर दिया गया है।

राज्यपाल ने कहा, 'इस संबोधन में कई अंश हैं जिनसे मैं तथ्यात्मक और नैतिक आधार पर स्पष्ट रूप से असहमत हूं। मेरे द्वारा भाषण में उनको बोलना एक संवैधानिक उपहास हो सकता है, इसलिए सदन के सम्मान के साथ, मैं अपना संबोधन समाप्त करता हूं। कामना करता हूं कि यह सदन लोगों की भलाई के लिए सार्थक और स्वस्थ चर्चा करे। वाज़गा तमिलनाडु, वाज़गा भारतम, जय हिंद, जय भारत, नंद्री'।
विधानसभा अध्यक्ष एम अप्पावु ने संबोधन का तैयार तमिल संस्करण पढ़ा। इसमें स्टालिन के नेतृत्व वाली सरकार की आर्थिक वृद्धि और सामाजिक प्रगति का ज़िक्र किया गया। भाषण में कहा गया कि राज्य कैसे वर्षों से कई आपदाओं के बावजूद विकास करने में कामयाब रहा।
राज्यपाल की मौजूदगी में विधानसभा को संबोधित करते हुए अप्पावु ने कहा कि राज्यपाल ने अपने मन की बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र ने राज्य को बाढ़ राहत निधि जारी नहीं की है और वह राज्यपाल से बाढ़ राहत के लिए पीएम केयर्स फंड से 50,000 करोड़ रुपये जारी करने के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश करने के लिए कह सकते हैं।
तमिलनाडु से और ख़बरें

राज्यपाल का पारंपरिक अभिभाषण देने से इनकार करना राजभवन और द्रमुक सरकार के बीच ताज़ा टकराव को दिखाता है। वैसे, स्टालिन सरकार ने बार-बार राज्यपाल पर उसके काम में बाधाएं पैदा करने का आरोप लगाया है।

राज्य सरकार ने हाल ही में राज्यपाल पर भाजपा प्रवक्ता की तरह काम करने और विधेयकों और नियुक्तियों को मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया था। राज्यपाल ने तब कहा था कि संविधान उन्हें अनिश्चित काल तक विधेयकों को रोकने का अधिकार देता है। मामला सर्वोच्च न्यायालय तक पहुंच गया था, जिसने फैसला सुनाया कि राज्यपाल को मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह पर कार्य करना चाहिए। इसके बाद राज्यपाल ने कुछ विधेयकों को मंजूरी दे दी।

ख़ास ख़बरें

पिछले साल जून में स्टालिन सरकार के एक मंत्री को बर्खास्त किए जाने के मामले ने भी तूल पकड़ा था। पहले तो तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने अप्रत्याशित तौर पर बिना एमके स्टालिन कैबिनेट से सलाह लिए ही जेल में बंद मंत्री वी सेंथिल बालाजी को बर्खास्त कर दिया था, लेकिन बाद में जब डीएमके की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई तो राजभवन ने कदम 'पीछे' हटा लिए थे। उसी दिन देर रात मुख्यमंत्री कार्यालय के एक सूत्र ने कहा था कि राज्य सरकार को राजभवन से सूचना मिली कि राज्यपाल का बर्खास्तगी आदेश कानूनी सलाह के लिए लंबित है। हालाँकि, राजभवन से इसकी पुष्टि नहीं हुई थी।

मंत्री वी सेंथिल बालाजी को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत 14 जून को गिरफ्तार किया था। उन्हें तमिलनाडु के परिवहन विभाग में नौकरियों के बदले पैसा लेने के घोटाले के मामले में गिरफ्तार किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें