loader

राहुल गांधी की 'न्याय यात्रा' में शामिल हुए अखिलेश

आख़िरकार अखिलेश यादव राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल हुए। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने उनका मंच से स्वागत किया। रैली में राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव दिखे। दोनों दलों ने पूरे प्रदेश में साथ मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा की और कहा कि वे बीजेपी को शिकस्त देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। 

मंच से प्रियंका गांधी ने कहा, "'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में अखिलेश यादव जी का स्वागत है। आज बहुत ख़ुशी का दिन है। हम सब मिलकर देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं।'

अखिलेश यादव राहुल की इस यात्रा में तब शामिल हुए हैं जब समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बची सीटों को लेकर तालमेल हो गया है। यानी सीट बँटवारा तय हो गया है। जब यह तय नहीं हुआ था तब अखिलेश यादव ने सीधा-सीधा कह दिया था कि जब तक सीट बँटवारा नहीं हो जाता तब तक वह राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे। 

तब राहुल के नेतृत्व वाली यात्रा अमेठी से होकर गुजर रही थी। इसके बाद यह रायबरेली में प्रवेश करनी थी। पहले अखिलेश यादव ने कहा था कि वह इस यात्रा में शामिल होंगे। इससे पहले इसी महीने अखिलेश ने शिकायत की थी कि उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए अभी तक आमंत्रित नहीं किया गया। अखिलेश की इस शिकायत के बाद कांग्रेस ने सफाई जारी की थी और कहा था कि उत्तर प्रदेश में यात्रा के विस्तृत मार्ग और कार्यक्रम को एक या दो दिन में अंतिम रूप दिए जाने के बाद इसे गठबंधन के घटक दलों के साथ साझा किया जाएगा। हालाँकि उसके कुछ दिन बाद ही अखिलेश ने कहा था कि उन्हें कांग्रेस ने यात्रा के लिए निमंत्रण दिया है और वह यात्रा में शामिल होंगे। 

अखिलेश ने अब राहुल गांधी के 'नफरत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान' के नारे का भी ज़िक्र किया है। उन्होंने कहा है, "नफ़रत करनेवालों को भी मोहब्बत सिखा देता है। ये ‘आगरा’ है जनाब, जो दिलों को मिला देता है।"

अखिलेश ने कहा, 'आज लोकतंत्र और संविधान को बचाने की चुनौती है। इसलिए बीजेपी हटाओ, देश को बचाओ और संकट मिटाओ।' उन्होंने कहा, 'यूपी सरकार की कोई ऐसी भर्ती नहीं जिसमें पेपर लीक न हो। ये सरकार जानबूझकर पेपर लीक करवाती है, क्योंकि इसकी नीयत में रोजगार देना नहीं है।' 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

सपा प्रमुख ने कहा, "भारत जोड़ो न्याय यात्रा में चल रहे राहुल गांधी जी, श्रीमती प्रियंका गांधी जी और सभी कार्यकर्ताओं-जनता को आभार व धन्यवाद प्रकट करना चाहता हूं। मुझे खुशी है राहुल गांधी जी, जो मोहब्बत की दुकान लेकर चले हैं, वो अब आगरा में है। आगरा मोहब्बत का शहर है, इसलिए आप यहां से मोहब्बत समेटिए और पूरी यात्रा में बांटते चलिए।"

राहुल गांधी ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एक नारा निकला-  'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलनी है। इंडिया गठबंधन का सबसे पहला काम 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलना है। नफरत को सिर्फ मोहब्बत से खत्म किया जा सकता है। ये नफरत का नहीं, मोहब्बत का देश है।'

ख़ास ख़बरें

राहुल गांधी ने कहा, 'देश में पिछड़े, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के करीब 88% लोग हैं। लेकिन देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मैनेजमेंट में इस वर्ग के लोग नहीं मिलेंगे। ये लोग आपको मनरेगा, कांट्रैक्ट लेबर की लिस्ट में मिलेंगे। हमें यही बदलना है और यही सामाजिक न्याय का मतलब है।'

बता दें कि 21 फरवरी को ही कांग्रेस-सपा में सीट-बँटवारा हो पाया है। समझौते के अनुसार, कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी 80 में से 63 सीटें पर समाजवादी पार्टी। मध्य प्रदेश में कांग्रेस सपा को एक सीट देगी। इस घोषणा से पहले ही अखिलेश यादव ने संकेत दिया था कि सब कुछ ठीक है और गठबंधन बरकरार है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें