loader

एनएसए के दुरुपयोग पर योगी सरकार को हाई कोर्ट की फटकार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून (एनएसए) का दुरुपयोग किस तरह करती है और इसके जरिए किस तरह ख़ास समुदाय के लोगों को निशाने पर लेती है, इसे इलाहाबाद हाई कोर्ट के कुछ मामलों से समझा जा सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने जनवरी 2018 और दिसंबर 2020 के बीच सांप्रदायिक विद्वेष फैलाने के मामले में जिन 20 मामलों में एनएसए लगाया था, हाई कोर्ट ने उन सबको खारिज कर दिया।

अदालत ने बंदीकरण प्रत्यक्षीकरण यानी हैबियस कॉर्पस याचिकाओं की सुनवाई करते हुए इन मामलों को खारिज किया। हैबियस कॉर्पस के तहत कोई आदमी अदालत में याचिका दायर कर किसी गायब आदमी के बारे में सरकार से सवाल कर सकता है।

ख़ास ख़बरें

क्या है मामला?

हाई कोर्ट ने हैबियस कॉर्पस याचिका पर सुनवाई करते हुए जिन 20 मामलों को खारिज कर दिया, उनमें सभी लोग एक ख़ास समुदाय के ही थे, सब पर एनएसए लगाया गया था।

'इंडियन एक्सप्रेस' ने अपनी एक ख़बर में कहा है कि उसके सवाल के जवाब में उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने जनवरी 2018 और दिसंबर 2020 के बीच के एनएसए के मामलों का ब्योरा दिया है। इसके मुताबिक 2018 से 2020 के बीच 534 मामलों में एनएसए लगाया गया, सलाहकार परिषद की सिफारिश पर 106 और हाई कोर्ट के आदेश पर 50 मामलों से एनएसए वापस ले लिया गया।

लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि सरकार ने 120 हैबियस कॉर्पस याचिकाओं में से 94 में एनएसए हटा लिया।

इतना ही नहीं, गोकशी के मामले में भी एनएसए लगाया गया है।

छह मामलों में हाई कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट को उद्धृत किया है, जिसमें कहा गया है कि ज़िला मजिस्ट्रेट का यह सपाट बयान एनएसए को उचित ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं है कि इन लोगों को छोड़ा गया तो वे फिर वही वैसा ही काम करेंगे।

हाई कोर्ट ने क्या कहा?

चार मामलों में प्रविवादी के वकीलों को उद्धृत किया गया है कि एनएसए उन लोगों के बयान पर लगाया गया है, जिनके नाम एफ़आईआर में नहीं हैं, या जिनके बारे में यह साफ नहीं है कि उन्होंने किया क्या है।

चार मामलों में ज़िला मजिस्ट्रेट ने कहा कि स्थानीय लोगो में भय और आतंक का माहौल छा गया और आम लोगों का जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

तीन मामलों में एनएसए लगाने के आदेश में कहा गया है कि गाँव में भगदड़ मच गई और लोगों ने अपने अपने दरवाजे बंद कर लिए।

फरखुंद सिद्दीक़ी मामले में ज़िला मजिस्ट्रेट ने 7 नवंबर 2018 को कहा कि अभियुक्त ने ताज़िए के जुलूस की अगुआई की, जिसमें वह हाथ में तलवार ले कर चल रहा था, वह तलवार लहराते हुए हिन्दू इलाक़े में घुसा, जिससे लोग डर गए।

पुलिस के बहाने

अदालत ने ज़िला मजिस्ट्रेटट को फटकारते हुए कहा था कि उनकी सपाट बयानबाजी एनएसए को उचित नहीं ठहरा सकती है।

नूरे आलम मामले में पुलिस ने 5 फरवरी 2018 को कहा कि नूरे आलम ने महेंद्र सिंह से भूसा छीन कर भागा। गाँव के लोगों ने समझा बुझा कर मामला सुलझाने की कोशिश की थी। लेकिन इसके बाद नूरे आलम ने चाय की दुकान पर बैठे महेंद्र कुमार के ऊपर बम, पिस्तौल, लाठी, छड़ी और पत्थरों से हमला कर दिया।

अदालत ने पुलिस को फटकार लगाते हुए कहा कि इस आधार पर जम़ानत से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अभियुक्त जेल से बाहर निकल कर फिर वैसा ही करेगा।

मुजफ़्फ़रनगर के ज़िला मजिस्ट्रेट ने शमशेर के मामले में उसके खिलाफ़ 6 अक्टूबर, 2018 को दो एफ़आईआर दर्ज कर दिए। इसमें कहा गया कि 15-20 मुसलमान युवकों ने उत्तेजक धार्मिक नारे लगाए। लेकिन इसमें शमशेर या उसके परिवार के लोगों के नाम नहीं थे।

दूसरे एफ़आईआर में कहा गया कि शमशेर ने यह अफवाह फैला दी कि लोगों ने उसके यहां काम करने वाले एक व्यक्ति पर बम, पिस्तौल और लाठी से हमला कर दिया।

इस तरह के कई मामले में हैं, जिनमें अदालत ने पुलिस और प्रशासन को फटकार लगाए हैं। क्या यह सिर्फ़ संयोग है कि इन मामलों में सभी अभियुक्त मुसलमान ही हैं। दूसरी बात यह है कि इन मामलों में छोटी-मोटी बातों पर भी एनएसए लगा दिया गया है।

यह साफ है कि उत्तर प्रदेश में एनएसए का दुरुपयोग हुआ है, इसके कई उदाहरण हैं, एक खास समुदाय को निशाने पर लिया गया है और इन मामलों में हाई कोर्ट ने उसे फटकार लगाई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें